डिलीट की गई फ़ाइल कहाँ जाती है डाटा कैसे रिकवर करें?

जो लोग कम्प्युटर या लैपटाप का उपयोग करते हैं उन्हें समय-समय पर कुछ डाटा डिलीट करना पड़ता है ताकि उनके कम्प्युटर में स्पेस की कमी न हो. जब भी ऐसा लगता है की डिवाइस की स्पेस फुल हो रही है तब हम कम्प्युटर में से डाटा डिलीट कर देते हैं. जब कम्प्युटर का डाटा डिलीट हो जाता है तो हमे लगता है की ये कम्प्युटर से हट गया है और अब हम इसे वापस नहीं पा सकते. लेकिन आपको इस बात का पता नहीं होता की वो डाटा डिलीट होने के बाद कहाँ जाता है और उसे कैसे वापस लाया जा सकता है.

कम्प्युटर से फ़ाइल कैसे डिलीट करते हैं?

कम्प्युटर से फ़ाइल हम दो तरह से डिलीट करते हैं एक तरीका तो ये है की हम किसी फ़ाइल को सिलैक्ट करें और कीबोर्ड पर Delete बटन दबा दें. इससे आपकी फ़ाइल डिलीट हो जाएगी और Recycle Bin में चली जाएगी. लेकिन यहाँ से तो आप इसे वापस से रिस्टोर कर पाएंगे तब इसे डिलीट करने का कोई फायदा ही नहीं हुआ क्योंकि ये अभी भी उतनी ही स्पेस ले रहा है.

अब किसी फ़ाइल को डिलीट करने का दूसरा तरीका ये है की आप इसे Permanently Delete कर दें. किसी फ़ाइल को Permanently Delete करने के लिए आपको उस फ़ाइल को सिलैक्ट करना है और Ctrl+Shift+Delete दबाना है और एंटर करना है. इस तरह आपकी फ़ाइल पूरी तरह डिलीट हो जाएगी और आपको recycle bin में भी नहीं मिलेगी. अब अगर कोई फ़ाइल Recycle Bin में मौजूद है तो भी आप Recycle bin में जाकर उसे पूरी तरह डिलीट कर सकते हैं. तब जाकर ये आपके कम्प्युटर से कुछ हद तक हटेगी.

डिलीट की हुई फ़ाइल वापस कैसे लाएँ?

अगर आपने किसी फ़ाइल को सिर्फ डिलीट किया है तो उसे आप आसानी से ला सकते हैं लेकिन अगर आपने उसे permanently delete किया है तो आपको उसे वापस लाने के लिए Recovery Software का इस्तेमाल करना पड़ेगा. डाटा Recovery करने के लिए कई सारे Software मोजूद है आप किसी भी सॉफ्टवेर का यूस कर सकते है सबके अलग अलग ऑप्शन मिलते है EaseUS Data Recovery / Recuva / iCare Data Recovery / Power Data Recovery / Wondershare Data Recovery / Stellar Data Recovery

सिर्फ डिलीट फ़ाइल कैसे Recover करें?

अगर आपने किसी फ़ाइल को सिर्फ डिलीट किया है तो वो आपके कम्प्युटर में अभी भी मौजूद है. इसे रिकवर करने के लिए आप सबसे पहले अपने कम्प्युटर के Recycle bin में जाएँ और उस फ़ाइल को ढूंढें जिसे आपने डिलीट किया था. आपको यहाँ वो फ़ाइल आसानी से मिल जाएगी. इसके बाद उस फ़ाइल पर Right click करें और Restore पर क्लिक करें. आपकी फ़ाइल वापस से उसी जगह पर आ जाएगी जिस जगह पर आपने उसे डिलीट किया था.

Permanently Delete फ़ाइल कैसे Recover करें?

Permanently Delete फ़ाइल को रिकवर करना थोड़ा टेड़ा काम होता है क्योंकि इसमें आपको Recover software की मदद लेना पड़ती है. इसमें आप किसी Computer की Setting की मदद से अपनी फ़ाइल को वापस नहीं ला सकते. आपको किसी न किसी सॉफ्टवेयर की मदद लेना ही पड़ेगी. अगर आप किसी सॉफ्टवेयर को पहले से जानते हैं तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप नहीं जानते तो आप Test disc या Recuva सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं. ये दोनों ही सॉफ्टवेयर Permanently Delete फ़ाइल को वापस लाने में आपकी मदद करते हैं. इस लेख में हम आपको Recuva से फ़ाइल कैसे रिकवर करें ये बताएँगे.

Software से फ़ाइल कैसे रिकवर करें?

Recuva/EaseUS Data Recovery से फ़ाइल रिकवर करने के लिए आपको सबसे पहले इन्टरनेट से Recuva Software Download करना पड़ेगा. इसके बाद आप EaseUS Data Recovery या Recuva Software Install करें. इसे इन्स्टाल करने के बाद आपको इसमें लोकेशन सिलैक्ट करना पड़ती है की आपने किस लोकेशन से डाटा डिलीट किया था जिसे आप रिकवर करना चाहते हैं. इसके बाद आपको फ़ाइल का टाइप भी सिलैक्ट करना पड़ता है. जैसे फोटो, म्यूजिक, विडियो आदि. बस इसके बाद स्कैन पर क्लिक करें और कुछ सेकंड भी भीतर आपको आपका डाटा मिल जाएगा. आपको जो भी फ़ाइल चाहिए आप यहाँ से फिर से रिकवर कर लें.

कम्प्युटर में जब भी आप फ़ाइल को डिलीट करते हैं तो वो पूरी तरह कभी डिलीट नहीं होती. वो कहीं न कहीं पर रहती ही है. इसे वापस पाने के लिए आपको अपने कम्प्युटर में किसी न किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. तब जाकर आप उस डिलीट की गई फ़ाइल को वापस पा सकते हैं. इसके अलावा यदि आपसे सिर्फ डिलीट हुआ है तो डरने वाली कोई बात ही नहीं है. तब तो आप आसानी से उस फ़ाइल को पा सकते हैं.

इस तरह Pen Drive से Delete Data करे Recovery

Memory Card से Delete Data आसानी से करे Recovery

Sabse Best Data Recovery Software

मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे – Recover Permanent Deleted Photos Mobile

Delete हुई Old Whatsapp Chat History को ऐसे करें Recover

Kharab Memory Card Ko Kaise Repair Kare

error: Content is protected !!