आधार कार्ड को lock और Unlock करने के लिए कीजिए ये काम

आधार कार्ड भारत सरकार के द्वारा भारत के सभी Citizens के लिए जारी किया गया एक पहचान पत्र है जोकि भारत में हर जगह के लिए उनकी पहचान और पते का प्रमाण पत्र होता है इस आधार कार्ड की सब से खास बात यह की इस कार्ड को बनवाते टाइम में व्यक्ति की आंखे और फिंगरप्रिंट को स्कैन किया जाता है जिसे हम Bio-metric डेटा कहते है वही कुछ ऐसा मामला सुनने को मिल रहा है की बायोमैट्रिक डेटा का गलत use किया जा रहा है जिन लोगो ने अपने आधार कार्ड का कुछ टाइम तक use नहीं किया है उन्हें UIDAI एक E-mail मिला है की उनका Bio-metric authentication के द्वारा उनके पास पहुंचा है जोकि उनके लिए बहुत है जोखिम भर हो सकता है.

अगर आप भी अपने आधार का गलत use करने से बचाना चाहते है तो उसके लिए आप को आपकी Bio-metric Information को lock करना होगी जब आप UIDAI के सर्वर पर Stored किए गए Bio-metric Information को lock करते है तो आपके Bio-metric डाटा का गलत use होने से बचा सकते है lock करने के बाद में अगर आपको इसका use करने की आवश्यकता हो तो आप इसे फिर से भी unlock कर सकते है जिसके बारे में आज हम आप लोगो को बताने वाले है तो आइये जानते है आज आधार कार्ड को lock और unlock करने की प्रकिया के बारे में.

इस तरह कीजिए lock

1. पहले आपको UIDAI की website पर जाना होगा फिर Bio-metric lock के link पर क्लिक करना होगा.

2. इस के बाद में आधार नंबर को Enter कर के OTP पर क्लिक करे फिर एक पेज आपके सामने ओपन होगा जहाँ पर आपको आधार नंबर Enter करने होगे इस के बाद में Captcha कोर्ड डाले. अब Generated OTP पर क्लिक करे यह OTP आपके Registered मोबाइल नंबर पर ही आएगा.

3. OTP Verify करते ही आपके पास में एक पेज ओपन होगा जिसमे Bio-metric locking को on करना होगा जिसके लिए आपको Security कोड को enter करना होगा इस के बाद में इनेबल पर क्लिक कर दे ऐसा करते है आपका पुर डाटा lock हो जाएगा.

अब unlock कैसे करे

जिस तरह से आपने ऊपर आपने आधार कार्ड को lock करने की  steps को फ़ॉलो किया है ठीक उसी प्रकार से आपको unlock करने के लिए उन्ही तीनो steps को फ़ॉलो करना होगा और आपका आधार कार्ड unlock हो जाएगा लेकिन एक बात का ध्यान रखना की यह केवल 20 मिनट के लिए unlock होगा इसके बाद में यह फिर से lock हो जाएगा.

error: Content is protected !!