Online Shopping की Fake Websites से कैसे बचे, Click करने से पहले जानिए

इंटरनेट दुनिया का एक ऐसा जाल जहां से आप किसी भी प्रकार की जानकारियों को एकत्रित कर सकते हैं। Internet की दुनिया में आज लाखों-करोड़ों Website में मौजूद हैं। अगर हमें किसी भी प्रकार की कोई जानकारी की जरूरत होती है तो सबसे पहले हम इंटरनेट पर Search करते हैं और हजारों Web page हमारे सामने मौजूद हो जाते हैं लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि हमें किस वेबसाइट को या किस वेब पेज को Open करना चाहिए।

Internet search के दौरान या अपने काम के दौरान हम कई तरह की Website को देखते हैं और उन्हें ओपन कर लेते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कई सारी वेबसाइट जब आप ओपन करते हैं यह आपके Mobile और Computer दोनों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। तो जरूरी है कि किसी भी वेबसाइट को ओपन करने से पहले उस वेबसाइट के बारे में थोड़ा सा जान ले।

Online Shopping Karte Time Dhyan Rakhe Ye Baate

कई बार हम ऐसी वेबसाइट पर चले जाते हैं जिस पर हमें सही जानकारी नहीं मिलती है। Security के हिसाब से वह वेबसाइट सही नहीं है।

जानते हैं कुछ ऐसी जानकारियों के बारे में जिससे आप कहीं वेबसाइट के बारे में जान सकते हैं इन्हें ओपन करना चाहिए या नहीं।

Social Media Par Viral Photo Real Hai Ya Fake Janiye

आपको पता होगा कि इंटरनेट से Shopping Online करना कितना आसान हो गया है अगर हमें कोई भी प्रोडक्ट चाहिए या किसी की भी प्राइस हमें पता करना हो तो हम सबसे पहले Online Shopping Website का रुख करते हैं। दुनिया में अगर देखा जाए तो कई सारी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है। लेकिन यह सबकी अपनी अपनी पसंद हैं आप कहां रहते हैं आपको कहां से क्या मंगवाना है। यह आप पर निर्भर करता है India की अगर बात की जाए तो अलग-अलग Products के लिए अलग-अलग वेबसाइट मौजूद है अब देखना यह है कि यह वेबसाइट है कितनी सुरक्षित हैं।

Facebook Account हैकर्स के तरीके और जाने कैसे उनसे बचें

Social Media का यूज करते हुए इंटरनेट पर सर्च करते हुए जब भी आप कोई Product Search करते हैं तो उस से Related कई प्रकार की जानकारी आपको दिखाई देती है। या Advertising के द्वारा आप उस वेबसाइट तक पहुंच जाते हैं लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है जब भी आपके सामने कोई ऐड दिखाई दे या सर्च रिजल्ट दिखाई दे तो आपको उस पर क्लिक करना चाहिए या नहीं।

Kaise Pahchane Google Play Store Par FAKE Mobile Apps

शॉपिंग करते समय कई वेबसाइट हैं आपसे आपकी निजी जानकारी मांगती है आपका पता जहां पर आपको Product delivery चाहिए आपका नाम फोन नंबर ईमेल ID और Payment से रिलेटेड जानकारी।

आजकल Online payments जा Cash on delivery दोनों ही सुविधा आपके पास मौजूद है किसी भी वेबसाइट को अपनी निजी जानकारी देते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें वह कि वह Website fake ना हो।

किसी भी शॉपिंग वेबसाइट को ओपन करते समय सबसे पहले ध्यान रखें की वेबसाइट के URL में HTTPS (HyperText Transfer Protocol) का उपयोग किया हुआ हो।

Data Leak होने से बचाने के लिये बड़े काम के हैं, ये 4 Security Apps, आज ही करें डाउनलोड

अगर ऐसा है तो उस वेबसाइट को सुरक्षित माना जा सकता है अगर किसी शॉपिंग वेबसाइट में सिर्फ HTTP दिखाई दे रहा है तो उस वेबसाइट को तुरंत बंद कर दें। वह वेबसाइट सुरक्षित नहीं है अगर ऐसा है तो आप की जानकारियां कोई भी आसानी से चुरा सकता है।

कई बार हमें ऐसी वेबसाइट के नाम दिखाई देते हैं जो कुछ अजीब या अलग तरह के होते हैं। जिन्हें आपने कभी भी नहीं सुना होगा या देखा होगा ऐसे वेब LINK (URL) से बिल्कुल सावधान रहें उन्हें बिल्कुल भी Open न करें।

वेबसाइट की Link address या URL कहें उसे ठीक तरह से Check करें क्या वह वेबसाइट आपके लिए असुरक्षित तो नहीं है।

गूगल पर सेफ रहने के लिए करिए Security Check Kiya

वेबसाइट ओपन करने से पहले इस बात पर ध्यान दें वेबसाइट के लिंक में सबसे आखिर में .EDU, ORG, COM, IN, होना चाहिए अगर ऐसा है या इस जगह पर दो अक्षर दिखाई दे रहे हैं जैसे ,IN,UK,PK, इससे आपको वह किस देश की है पता चल जाएगा डॉट इन है तो अब भारत की वेबसाइट है अगर डॉट pk हैं वह पाकिस्तान की वेबसाइट है डॉट यूके है तो वह यूनाइटेड किंगडम की वेबसाइट है हर देश का एक अलग एक्सटेंशन होता है जिससे आप पता लगा सकते हैं।

Website content से भी लोगों को आकर्षित करने के लिए भ्रामक विज्ञापन या Article लगाए जाते हैं ताकि आप उस तक सबसे आसानी से पहुंच जाएं लेकिन यह सिर्फ एक भ्रामक विज्ञापन या आप को लाने के लिए सिर्फ एक Interesting Headline बना दी जाती है। आप जिस सोच से उस वेबसाइट या वेब पेज पर आए हैं यह आपने जिस तरह की उम्मीद से उस वेब पेज को ओपन किया था आपको ऐसा कुछ भी नहीं मिलेगा लेकिन आपका सिस्टम हेक जरूर हो सकता है।

Android Phone Use Karte Hai To [Most Important Tips] Apke Liye

अगर आपको भी कुछ ऐसा दिखाई दे तो तुरंत उस वेबसाइट को बंद कर दें यह काफी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसी Website सिर्फ एक क्लिक के माध्यम से आप को नुकसान पहुंचा सकती है

कई बार हम ऐसी लिंक को ओपन कर लेते हैं जिसका URL अलग तरह का दिखाई देता है। उसी के साथ में कई बार हमें WhatsApp पर सोशल मीडिया पर ऐसे मैसेज दिखाई देते हैं। कई तरह के ऑफर दिखाई देते हैं जिससे कि हम आकर्षित होकर उस वेबसाइट लिंक को ओपन कर लेते हैं अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो तुरंत ऐसी वेबसाइट को बंद करें जिसमें मैलवेयर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल रहता है। ओपन करने पर आपकी सारी जानकारी आपके फ़ोन के द्वारा या आपके कंप्यूटर के द्वारा हेक कर लेते हैं इस तरह की जानकारी को हैक करने के लिए मैलवेयर काफी यूज़ किया जाता है किसी भी अनजान पर Link या ईमेल पर क्लिक ना करें।

इससे बचने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप आपके कंप्यूटर में अच्छा सा Antivirus software installs कर लें ताकि वैबसाइट से मैलवेयर को ब्लॉक कर सकें वेबसाइट पर आने वाले एडवर्टाइजमेंट या Pop-up ads पर भी एकदम से क्लिक ना करें यह आपको किसी मैलवेयर वेबसाइट पर पहुंचा सकते हैं।

Internet Par Hoti Hai Ya Galtiyaa [Internet Security]

आज के समय में हर कोई अपना बिजनेस बढ़ाना चाहता है या पैसा कमाना चाहता है हर कोई यही चाहेगा कि उसकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा Web traffic बढ़ाने के उद्देश्य के चलते अपने Website business को बढ़ाने के लिए ऐसे News article Facebook या Twitter के माध्यम से Promote करते हैं जिसकी Headline तो बहुत अच्छी रोचक होती है। Headline में ही कुछ ऐसा होता है जिससे कि आप उस Link पर क्लिक जरूर करते हैं पढ़ना या जानना चाहते हैं इसे Internet की भाषा में क्लिकबैट स्कैम कहा जाता है इस तरह का कंटेंट सिर्फ और सिर्फ आपका समय बर्बाद करते हैं नंबर या Increase user के चक्कर में इसका उपयोग किया जाता है। वेबसाइट यूजर को सोशल मीडिया पर गलत तरह की जानकारी दिखाई जाती है। Clickbat scam शॉकिंग और सेंसेशनल टाइप के शब्दों का यूज किया जाता है जिस पर आप ना चाहते हुए भी एक बार तो जरूर क्लिक करना चाहते हैं लेकिन जब आप उस wabpage पेज को ओपन कर लेते हैं तब आपको आपकी मनचाही जैसा आप ने सोचा था वैसी कोई भी जानकारी या वैसा कोई भी Offer आपको नहीं मिलेगा कई बार वेबसाइट पर आपको लाने के लिए या ज्यादा से ज्यादा cilck के लिए ऐसा किया जाता है।

अपने Social Media Account को हैक करने से कैसे सुरक्षित रखें

error: Content is protected !!