Genuine Vs Pirated Windows : कौन सा Windows है Computers के लिए सही?

जब भी आप किसी कम्प्युटर या लैपटाप को खरीदते हैं तो आपको उसमें windows मिलता है जिससे पूरा का पूरा लैपटाप और कम्प्युटर काम करता है. मार्केट में आपको दो तरह के windows मिलते हैं. एक तो Genuine और दूसरा pirated windows. आप दोनों में से किसी एक को खरीद सकते हैं. दोनों के रेट में काफी अंतर होता है और दोनों की सर्विस में भी.

Genuine window क्या होता है?

Genuine windows वो OS होता है जो आपको कंपनी को ओर से दिया जाता है. इसकी कीमत pirated windows के मुक़ाबले ज्यादा होती है लेकिन इसकी सर्विस काफी अच्छी होती है. इसमे समय-समय पर आपको सॉफ्टवेयर अपडेट मिलता है. आपको याद होगा की जब रेनसमवेयर वाइरस आया था तब micorsoft ने software update दिया था. ये उन लोगों के लिए था जिनके पास genuine windows था.

Pirated window क्या होता है?

Pirated windows Genuine windows को कॉपी होती है. इसे हम चोरी का windows भी कह सकते हैं. इसे हैकर Original windows version को crack करके बनाते हैं. कंपनी इसके खिलाफ लीगल एक्शन भी ले सकती है. अगर आप इसका यूज कर रहे हैं तो आपका डाटा सेक्योर नहीं रहता क्योंकि आप एक ऐसा विंडोज चला रहे हैं जो खुद हैकर की मदद से बन कर आया है.

Genuine vs pirated windows

Genuine और pirated windows में काफी अंतर होते हैं, जिन्हें आप यहा पढ़ सकते हैं

– Genuine विंडोज यूज करने वाले यूजर्स का सिस्टम सेफ रहता है. वही pirated windows में आपका डाटा चोरी या currupt होने का दर रहता है.

– अगर आप genuine windows यूज करते हैं तो आपको सिस्टम की अच्छी स्पीड मिलेगी वही pirated windows आपको बेहतर स्पीड नहीं दे पाते हैं.

– Genuine windows में आपको कस्टमर सपोर्ट मिलता है वही pirated windows में आपको कुछ मदद नहीं मिलती है.

इन दोनों में किसी भी विंडोज को लेने से पहले ध्यान रखें की अगर आप pirated windows ले रहे हैं तो आप एक चोरी का सॉफ्टवेयर खरीद रहे हैं. इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है यहा तक की आप पर लीगल एक्शन भी लिया जा सकता है. इसलिए थोड़े-बहुत पैसे की खातिर pirated windows ना खरीदें.

CSC Registration : CSC सेंटर कैसे खोलने, Onlinee CSC के लिए कैसे Apply करें?

VISA, Maestro और Rupay Card क्या है, इनके क्या फायदे हैं?

NEFT, RTGS और IMPS क्या है, कौन सा Payment transfer करने का तरीका बेस्ट है?

Share Market क्या होता है, BSE, NSE में पैसा कैसे लगाएँ?

Web Hosting क्या है, Web Hosting के लिए कौन सी Company Best हैं?

RAM और ROM क्या होते है, इनमे क्या अंतर है?

error: Content is protected !!