Giveaway क्या होता है, Giveaway कैसे किया जाता है?

Youtube पर कई Youtuber से आपने सुना होगा की वो Giveaway कर रहे हैं. आपने उस Giveaway में भाग भी लिया होगा. लेकिन क्या आप जानते है की Giveaway क्या होता और क्यों किया जाता है. इसमें आपका मकसद सिर्फ प्राइज़ जितना होता है लेकिन Giveaway करने वाले व्यक्ति का बहुत ज्यादा फायदा होता है.

Giveaway क्या होता है? What is a Giveaway ?

Giveaway एक तरह की प्रतियोगिता है जिसमें आप चुने जाते हैं तो आपको इनाम मिलता है. जैसे कोई Giveaway होता है तो उसमें मोबाइल देते हैं, कोई आपको टीशर्ट भी देता है. सभी अपने-अपने तरीके से Giveaway में इनाम देते हैं. Giveaway में हिस्सा लेने के लिए आपको उनकी बताई गई लिंक पर क्लिक करना होता जहां पर उन्हें फॉलो करने के ऑप्शन खुलते हैं. आप इन पर क्लिक करके इन्हें फॉलो करते जाते हैं और इस प्रतियोगिता में भाग ले लेते हैं.

Giveaway अपने ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ाने, बिक्री बढ़ाने और लोकप्रियता बढ़ाने के लिए अपने ग्राहकों को मुफ्त प्रॉडक्ट देने की प्रक्रिया है. Giveaway का मतलब होता है ‘दे देना’. ये कम बजट में Marketing करने का एक बेहतरीन तरीका है जिसकी मदद से आप अपने फ़ालोवर बढ़ा सकते हैं, अपनी Website पर Traffic बढ़ा सकते हैं और अपने Youtube के Subscriber बढ़ा सकते हैं.

Giveaway कैसे किया जाता है? How it is Done Giveaway ?

Giveaway करना बेहद आसान है. आपको अपने Follower या जो लोग आपको पढ़ या देख रहे हैं उन्हें ये कहना की में आपको एक इनाम दूंगा लेकिन इसके बदले में आपको मुझे Facebook, YouTube, Instagram, Twitter आदि जगह पर फॉलो करना होगा. अब लोग उस इनाम के बदले में धड़ल्ले से फॉलो करते हैं. ये इनाम मुश्किल से सभी लोगों में से किसी एक या दो व्यक्ति को दिया जाता है लेकिन इसके बदले में फ्री में उनके लाखों-करोड़ों फ़ालोवर ऐसे ही बढ़ जाते हैं.

Giveaway Winner कैसे चुना जाता है? How is Giveaway Winner selected?

Giveaway पूरा होने के बाद बारी आती है उसका विनर चुनने की. Giveaway का विनर Random ही चुना जाता है. लेकिन कई लोगों को लगता है की Giveaway करने वाला अपनी मर्जी से किसी जान-पहचान के व्यक्ति को देता है. ऐसा नहीं है और ऐसा हो भी सकता है. लेकिन अधिकतर YouTuber Giveaway करने के लिए Gleam.io जैसी वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं. इन पर जाकर आपको इन्हें 5 जगह पर फॉलो करना होता है. इस तरह आपकी 5 एंट्री हो जाती है. इसके बाद तय समय पर ये टूल खुद ही विनर बता देता है.

Giveaway Winner कैसे बनें? How to Become a Giveaway Winner?

कई लोगों का ये सवाल होता है की Giveaway में जो इनाम मिलने वाला है उसे हम कैसे जीतें. Giveaway में आपको 5 एंट्री करने का मौका मिलता है. इन 5 एंट्री को करने के बाद आपके जीतने के चांस बनते हैं. इसमें जीत के लिए कोई फॉर्मूला या ट्रिक नहीं है. Giveaway में जीत पूरी तरह आपकी किस्मत पर निर्भर करती है. इसमें आप जीत भी सकते हैं और हार भी सकते हैं.

Giveaway करने के फायदे Benefits of Giveaway

आजकल यूट्यूब पर जिसे देखो वो Giveaway कर रहा है. अब Giveaway कर रहा है तो इसका मतलब है की उसके पास ज्यादा पैसा आ गया है जो वो फ्री में आपको चीजे बाट रहा है. ऐसा नहीं है. Giveaway करने में कई सारे फायदे होते हैं.

1) कम पैसों में अच्छा विज्ञापन

Internet की दुनिया में विज्ञापन करने, फॉलोवर्स बढ़ाने में काफी पैसे और मेहनत लगती है. कई बार तो पैसा खर्च करने के बाद भी आपके Followers और Subscriber नहीं बढ़ते हैं. ऐसे में Giveaway एक ऐसा माध्यम है जिससे आप अपने सब्सक्राइबर और फॉलोवर्स दोनों ही आसानी से बढ़ा सकते हैं. Giveaway में भाग लेने वाले व्यक्ति को इनाम जीतने के लिए हर हाल में आपको सबस्क्राइब और फॉलो करना ही पड़ता है. इससे आपका विज्ञापन भी हो जाता है, आपके सब्सक्राइबर भी बढ़ जाते हैं और आपकी आडियन्स भी आपसे जुड़ी रहती है.

2) Giveaway करने का एक और बड़ा फायदा ये है की जब आप विज्ञापन में अपना पैसा लगाते हैं तो आपको इसमें दिमाग भी लगाना पड़ता है. आपको इसमें एक ऐसा विज्ञापन (Advertisement) तैयार करना पड़ेगा जहां लोग उससे प्रभावित होकर आपको फॉलो करें या सब्सक्राइब करे. तो इसमे काफी ज्यादा मेहनत और समय चाहिए. कई बार ऐसा भी हो सकता है की जो विज्ञापन आपने बनाया या बनवाया उससे काम ही न बने तो इससे अच्छा Giveaway करना है जो 100 रुपये से लेकर 20000 हजार रुपये के बीच आराम से हो सकता है.

3) विज्ञापन करके आप सिर्फ लिमिटेड लोकप्रियता (Popularity) ही पा सकते हैं लेकिन Giveaway के माध्यम से आप ज्यादा लोगों से जुडते हैं. ये वो लोग होते हैं जिनका इंटरेस्ट वाकई में आपके चैनल में होता है. आप एक बार Giveaway करेंगे तो थोड़े लोग आपसे जुड़ेंगे इसके बाद वो अगले Giveaway का बेसब्री से इंतज़ार करेंगे.

4) Giveaway करना सिर्फ करने वाले के लिए फायदेमंद नहीं है बल्कि इसमें हिस्सा लेने वालों के लिए भी फायदेमंद है. इसमें अगर आप कुछ भी जीतते हैं तो आपको बड़ी खुशी होगी. कभी-कभी ये भी हो सकता है की ये Giveaway किसी ऐसे व्यक्ति को मिल जाए जिसे वाकई में उसकी जरूरत हो.

Giveaway एक अच्छा माध्यम है अपने फॉलोवर्स और सब्सक्राइबर बढ़ाने का. Giveaway करने के दौरान कई बार एक ही समस्या होती है की लोग ये कहते हैं की उन्हें आज तक एक भी Giveaway नहीं मिला है. उन्हें लगता है की ये सब फेक है. ये सिर्फ Giveaway का लालच देते हैं.

अगर आप वाकई में Giveaway कर रहे हैं तो Giveaway करने वाले का नाम अपने चैनल पर बताएं. इसके अलावा जब उस व्यक्ति को वो Giveaway मिल जाए तो उसकी फोटो भी बताएं. इससे लोगों को विश्वास होता है की आप वाकई में Giveaway कर रहे हैं.

Giveaway में हिस्सा लेने वालों को भी एक बात का ध्यान रखना चाहिए की वो जिस Giveaway में हिस्सा ले रहे हैं वो वाकई में उसे पसंद करते हैं या नहीं. वो Giveaway करने वाले व्यक्ति को और उसके कंटेंट को पसंद करते हैं या नहीं. अगर वो पसंद करते हैं तभी वो Giveaway में हिस्सा लें. अन्यथा आपको Giveaway नहीं मिला तो आप उन्हें बुरा-भला कहने लगेंगे.

Money Transfer और Payment करने के लिए Best Mobile App

WordPress Website के लिए जरूरी और Best Wp Plugin

Payment Gateway क्या होता है, भारत के प्रमुख पेमेंट गेटवे

बच्चों को Youtube की आदत कैसे छुड़ाएँ गलत Video देखने से कैसे रोकें

YouTube Play Buttons क्या है कब मिलता है कैसे अप्लाई करें?

YouTube Video को MP3 File मे डाउनलोड कैसे करे!

error: Content is protected !!