Google Adsense के बिना वेबसाइट पर पैसे कमाने के 6 तरीके

इन्टरनेट पर पैसे कैसे कमाएं? इसके कई सारे तरीके आपको Internet पर ही मिल जाएंगे. कोई आपको बोलेगा की कोई ऐप इन्स्टाल कर लो, कोई बोलेगा किसी का प्रमोशन करो तो कोई बोलेगा की वेबसाइट शुरू कर लो. वैसे जिन लोगों की खुद की वेबसाइट हैं उनके पास कमाने का सबसे सबसे अच्छा जरिया Google Adsense  है. लेकिन गूगल एडसेंस के अलावा भी Internet पर ढेर सारे ऑप्शन मौजूद हैं जिनके जरिये आप कमाई कर सकते हैं.

क्या गूगल एडसेंस सबसे बेहतर है?

इस सवाल का जवाब ‘हाँ’ है. Google Adsense Internet पर Publisher के लिए सबसे Best Platform है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस पर आप सबसे ज्यादा कमाई कर सकते हैं. लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं. दरअसल Google Adsense Account Approval करवाने के लिए आपको गूगल की कई शर्तों को मानना पड़ता है. तब जाकर आपका अकाउंट बनता है. इसके बाद आपसे कोई गलती हो जाती है तो आपका अकाउंट ब्लॉक भी हो सकता है. ऐसे में यदि आपकी कमाई का जरिया सिर्फ गूगल एडसेंस ही है तो आपकी सीधे तौर पर कमाई बंद हो जाएगी.

गूगल एडसेंस के अलावा वेबसाइट के लिए कमाई का जरिया

How to Monetize Website Without Ads Google Adsense in Hindi

अगर आप कमाई के लिए सिर्फ गूगल एडसेंस पर निर्भर हैं तो ये आपको आज नहीं तो कल नुकसानदायक हो सकता. आपको वेबसाइट पर कमाई के लिए गूगल एडसेंस पर निर्भर तो रहना है साथ ही दूसरे विकल्प भी अपने पास रखना है. इन्टरनेट पर कई सारे ऑप्शन हैं जिनकी मदद से आप वेबसाइट के जरिये कमाई कर सकते हैं. हालांकि इनसे मिलने वाली Earnings Google Adsense के बराबर नहीं होती है लेकिन फिर भी गूगल एडसेंस के ब्लॉक हो जाने की स्थिति में यही आपके काम आने वाले हैं. गूगल एडसेंस के अलावा आप निम्न तरीकों से वेबसाइट के लिए पैसा कमा सकते हैं.

– किसी के प्रॉडक्ट सेल करके

– किसी सर्विस को अपनी वेबसाइट पर प्रोवाइड करके

– डायरेक्ट विज्ञापन लगाकर

– पेड रिवियू या कंटैंट के जरिये

– एफ़िलिएटेड मार्केटिंग के जरिये

1) वेबसाइट पर प्रॉडक्ट सेलिंग – Product selling on website

अगर आपकी खुद की कोई वेबसाइट है जो किसी खास विषय से संबन्धित है तो आप उस विषय से संबन्धित प्रॉडक्ट को अपनी वैबसाइट पर प्रमोट कर सकते हैं. आपकी वेबसाइट पर जो भी आएगा वो जानकारी से संबन्धित चीजें खरीदेगा. अगर वो किसी तरह की खरीद करता है तो इस पर आपको अपना कमीशन मिलता रहेगा. इसके लिए आप चाहे तो किसी डीलर से डायरेक्ट संपर्क कर सकते हैं. या फिर आप खुद के ही प्रॉडक्ट को बेच सकते हैं.

2) वेबसाइट पर सर्विस के जरिये पैसा कमाना  Website Service Making money

अगर आप किसी प्रॉडक्ट को नहीं बेचना चाहते तो आप किसी सर्विस को सेल कर सकते हैं. जैसे अगर आपकी कोई जॉब या फिर एजुकेशन वेबसाइट है तो आप उस पर एजुकेशन से संबन्धित ऑनलाइन कोर्स की सेलिंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको उन कोर्स से जुड़ी संस्थाओं से संपर्क करना पड़ेगा. यहाँ संपर्क करके आप अपने कमीशन की बात भी कर सकते हैं. इसके बाद जितनी सेलिंग होगी उस हिसाब से कमीशन आपको मिलता रहेगा. इसके लिए आपको किसी तरह के कोई अकाउंट को अप्रूव करवाने की जरूरत नहीं रहेगी.

3) डायरेक्ट विज्ञापन लगाकर Direct Advertising

इन्टरनेट पर गूगल एडसेंस अकाउंट आपको अपनी मर्जी से विज्ञापन देता है और उस पर हुए क्लिक और इंप्रेशन के हिसाब से पैसा देता है. लेकिन आप चाहे तो खुद भी डाइरैक्ट विज्ञापन लगा सकते हैं. कई लोग होते हैं जो अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर विज्ञापन को लगाते हैं. आपको बस ऐसे लोगों को ढूँढना है और अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक के अनुसार उनसे पेमेंट की बात करनी है. आप बिना गूगल एडसेंस अकाउंट के अपनी वेबसाइट पर इस तरह के विज्ञापन लगा सकते हैं और अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं. आप इस तरीके से इतने पैसे कमा सकते हैं जितने गूगल एडसेंस खुद नहीं देता.

4) पेड रिवियू या कंटैंट के जरिये Paid Review

ये तरीका आजकल सबसे ज्यादा प्रचलन में है. कई कंपनियाँ ऐसी होती है जो अपने प्रॉडक्ट की ब्रांडिंग के लिए पैड कंटैंट लिखवाती हैं. इसका मतलब ये की आपको अपनी वेबसाइट पर इनके लिए पोस्ट लिखनी होती है जिसमें इनके प्रॉडक्ट या कंपनी की जानकारी होती है. कंपनी इस काम के लिए आपको पैसा देती है. इस तरीके से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इसमें बस आपको उन कंपनियों की तलाश करनी पड़ेगी जिन्हें ऐसे काम की जरूरत है.

5) एफ़िलिएटेड मार्केटिंग के जरिये – Affiliated Marketing

बिना एडसेंस के पैसा कमाने का ये तरीका काफी पुराना है और लंबे समय से चला आ रहा है. इसमें आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट के प्रॉडक्ट को अपनी वेबसाइट पर दिखाएँ. आपकी वेबसाइट से यूजर क्लिक करके उनके शॉपिंग पोर्टल पर जाएगा और सामान खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा. इस पूरी प्रोसेस को एफ़िलिएटेड मार्केटिंग कहते हैं. इसमें इस बात का ध्यान रखें की अगर आपको अच्छा पैसा कमाना है तो आपको अच्छा ट्रैफिक लाना पड़ेगा. तब जाकर कुछ लोग ख़रीदारी करेंगे और आपको कमीशन मिल पाएगा. कुछ प्रमुख Affiliated Marketing वेबसाइट.

6) गूगल एडसेंस के अलावा दूसरे एड नेटवर्क

वेबसाइट के लिए विज्ञापन देना सिर्फ गूगल एडसेंस का ही काम नहीं है बल्कि और भी कई सारी वेबसाइट हैं जो इस काम को करती है ठीक उसी तरह जिस तरह गूगल एडसेंस करता है. यहाँ पर भी आपको अकाउंट बनाना होता है और उसके बाद उनकी शर्तों को मानना होता है. हालांकि इसकी शर्तें गूगल एडसेंस से आसान होती है. सभी ऐड नेटवर्क  की अलग-अलग शर्ते होती है जिसे आप को फॉलो करना पड़ेगा कुल मिलाकर सब कुछ आपके वेबसाइट के ट्रैफिक के ऊपर निर्भर करता है  सिर्फ Ads लगाने पर से आपकी कमाई संभव नहीं है अगर आपकी वेबसाइट थोड़ी बहुत भी चलती है तो आप आसानी से इस पर अकाउंट बना कर अप्रूव करवा सकते हैं और अपनी कमाई को शुरू कर सकते हैं. कुछ प्रमुख एड नेटवर्क Top Ad Network Companies.

बात गूगल एडसेंस से पैसा कमाने की हो या फिर किसी और विकल्प से. सभी के लिए आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक होना चाहिए. अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक है तो आप इन सभी माध्यम से एक साथ भी पैसा कमा सकते हैं. वहीं आप चाहे तो समय-समय पर भी इन विकल्प का उपयोग कर सकते हैं. आप चाहे तो एक साथ गूगल एडसेंस या दूसरे एड नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं. बस आपको इस बात का ध्यान रखना है की ये सारे विकल्प आपके पास Approved Website Accounts होने चाहिए ताकि अगर इनमें से एक विकल्प भी बंद हो जाए तो आपकी कमाई पर कोई असर न पड़े.

Google AdSense se kamaye paisa [Puri Jankari Padhie Hindi Me

Google पर Free Website बनाकर घर बैठे पैसा कमाए!

AMP पेज पर Adsense Ads कैसे लगाए जाते है

Quora क्या है इस्तेमाल कैसे करें? Quora से पैसे कैसे कमाएं?

Online Work 10 से 20 हजार रुपये महीना कैसे कमाएं

Google Pay Par Account Kaise बनाये और Bank Account से Link कैसे करे

error: Content is protected !!