Google Lens क्या है गूगल लेंस कैसे उपयोग करें और इसके फायदे?

इन्टरनेट पर कुछ भी सर्च करना हो तो हमे गूगल की मदद लेनी ही पड़ती है. कई बार ऐसा भी होता है की हमारे कई सारे काम गूगल के प्रॉडक्ट से ही होते हैं. गूगल के ढेर सारे प्रॉडक्ट हैं जिंका उपयोग हम रोजाना करते हैं पर हमें पता ही नहीं होता की ये गूगल के प्रॉडक्ट हैं. जैसे youtube, gmail, google maps, android OS, chrome web browser, google news, Google assistant आदि. ऐसा ही एक गूगल का एक प्रॉडक्ट है जिसका नाम है Google lens. इसका प्रयोग आमतौर पर लोग बहुत ही कम करते हैं लेकिन अगर आप अपने फ्री समय मेन कुछ सीखना चाहते हैं तो इसका प्रयोग आपके लिए बेहद ही फायदेमंद है.

Google Lens क्या है?

Google lens एक ऐप है. जो आपको play store पर मिल जाता है. हालांकि कई फोन के लिए ये ऐप उपलब्ध नहीं है लेकिन चिंता की कोई बात नहीं जिन फोन में Google Photo है वो सभी लोग इसका उपयोग कर सकते हैं. Google lens एक तरह का ऐसा लेंस है जो किसी फोटो को देखकर उसकी जानकारी बता देता है. मान लीजिये आपके फोन में कोई फोटो है जो किसी किले की है और आपको ये समझ में नहीं आ रहा की ये कहाँ की फोटो है तो आप बस गूगल लेंस का उपयोग कीजिये वो कहाँ की फोटो है तुरंत पता चल जाएगा.

गूगल लेंस को साल 2014 में लॉंच किया गया था लेकिन लोग अभी भी इसके बारे में नहीं जानते हैं. ये सभी के लिए बड़े काम की चीज है क्योंकि इससे आप कई तरह की ऐसी जानकारी पा सकते हैं जिन्हें आप जानना तो चाहते हैं पर जान नहीं पाते हैं. बस सोच कर रह जाते हैं. इसमें आप तस्वीर से उसकी जानकारी तो निकाल ही सकते हैं साथ ही किसी कोड को भी स्कैन कर सकते हैं.

Google lens कैसे काम करता है?

जैसा की आप सभी जानते हैं की इन्टरनेट पर सारी जानकारी गूगल के पास है. तो जब आप किसी फोटो के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं और गूगल लेंस का प्रयोग करते हैं तो गूगल लेंस उसे स्कैन करता है और फिर अपने गूगल के सर्वर में देखता है की उससे मिलती-जुलती कौन सी फोटो है. फिर उसके बाद गूगल लेंस आपको रिजल्ट बताता है. उस चीज के बारे में जानकारी देता है. ये आपको किसी प्रसिद्ध बिल्डिंग के बारे में बता सकता है. किसी पेड़ के बारे में बता सकता है, किसी जानवर की प्रजाति के बारे में बता सकता है. इसके और भी कई सारे फायदे हैं जिन्हें आप उपयोग करने पर ही जान सकते हैं. आप इसे जितना ज्यादा उपयोग करते जाएंगे उतना ही आप इसके बारे में समझते जाएंगे.

Google लेंस का उपयोग कैसे करें?

सबसे पहले तो आपको प्ले स्टोर से गूगल लेंस को डाउनलोड करके इन्स्टाल करना होगा. अगर आपके फोन के लिए ये उपलब्ध नहीं है तो देखिये क्या आपके फोन में गूगल फोटो है. अगर है तो फिर आप गूगल फोटो के जरिये गूगल लेंस का उपयोग कर सकते हैं.

इसका उपयोग करने के लिए पहले आपको उस चीज की फोटो खिंचनी है जिसकी जानकारी आप चाहते हैं. इसके बाद उस फोटो को गूगल फोटो में ओपन करें. इसके बाद आपको नीचे की तरफ कुछ ऑप्शन नजर आएंगे. इनमें एक ऑप्शन गूगल लेंस का होगा जो डिलीट वाले ऑप्शन के पास नजर आएगा. आपको बस उस पर क्लिक करना है. बाकी काम ये खुद कर लेगा. इसके बाद ये आपको इस फोटो से संबन्धित सारी जानकारी दे देगा.

गूगल लेंस के फायदे

गूगल लेंस के ढेर सारे फायदे हैं जिन्हें आप इसे चलाकर ही समझ सकते हैं.

– गूगल लेंस की मदद से आप कुछ ऐसा सर्च कर सकते हैं जिसकी जानकारी आपको बिलकुल भी नहीं है. वो कोई प्रॉडक्ट भी हो सकता है.

– आप चाहे तो किसी जानवर की नस्ल, फूल या किसी पत्ती का नाम, किसी बिल्डिंग का नाम, किसी जानवर का नाम आदि कुछ भी ऐसा सर्च कर सकते हैं जिसकी जानकारी आपको उस फोटो के माध्यम से चाहिए.

– गूगल लेंस के जरिये आप फोटो से किसी भी टेक्स्ट को इमेज से डाइरैक्ट कॉपी कर सकते हैं. इसके अलावा अगर कोई नंबर किसी कार्ड पर लिखा है उसे आप फोटो के जरिये ही सेव कर सकते हैं.

– आपके पास कोई किताब है और आपको उसकी जानकारी नहीं मिल रही है तो आप उसे भी गूगल लेंस की मदद से खोज सकते हैं.

– आप किसी जगह पर खड़े हैं और आपके सामने कोई कॉलेज या हॉस्पिटल या फिर कोई संस्थान है और आप उसकी जानकारी चाहते हैं तो बस उसकी फोटो को गूगल लेंस पर स्कैन करें और आपके सामने उसकी जानकारी आ जाएगी.

– अगर आपको जानवरों या पेड़-पौधों में ज्यादा रुचि है और आप इनके बारे में जाने के लिए उत्सुक रहते हैं तो गूगल लेंस आपकी काफी मदद कर सकता है. आपको मान लीजिये कोई ऐसा पौधा या पेड़ मिला जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं तो आप बस उसका फोटो खींचकर उसके बारे में पता लगा सकते हैं.

गूगल लेंस गूगल के एक बेस्ट प्रॉडक्ट है जो आपने ज्ञान की वृद्धि करता है. अगर आप किसी चीज के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो अपने फोन में गूगल लेंस का प्रयोग जरूर करें. ये आपके ज्ञान को तो बढ़ाएगा ही सही आपके अंदर उठ रहे सवालों के जवाब भी देगा. इसके बाद आप किसी को भी उन चीजों के बारे में बता सकते हैं जो उनके आसपास तो है पर वो उनके बारे में जानते नहीं है.

Google Play Store पर Apps कैसे Publish करें कितनी होती है कमाई ?

Incognito Mode क्या है, Google Maps में incognito Mode का इस्तेमाल?

Google My Activity : गूगल से वॉइस कमांड और Search History कैसे डिलीट करें?

Google Home Mini Smart Speaker की सस्ती Deal घर के काम के लिए है Best Product

error: Content is protected !!