HDMI Cable क्या है (एचडीएमआई) Cable के फायदे

TV या मॉनिटर में आपने HDMI Port को देखा होगा. आपके मन में आया भी होगा की आखिर ये किस काम में आता है. HDMI Port किस काम में आता है इससे पहले हमें HDMI Cable के बारे में जानना जरूरी है. HDMI Cable क्या है, HDMI Cable का उपयोग कैसे करते हैं, HDMI केबल के क्या फायदे हैं ये सारी बाते HDMI Port के लिए जानना जरूरी है.

HDMI क्या है?

हम सभी के घर में TV तो होता ही है और उसमें चैनल देखने के लिए हम set top box का उपयोग करते हैं. Set top box को TV से connect करने के लिए हम 3 कलर की केबल लगते हैं. ये केबल लगाना काफी झंझट भरा काम होता है और ये काफी जल्दी खराब भी हो जाती है. लेकिन आप अपनी TV को HDMI cable के जरिये भी कनेक्ट कर सकते हैं.

पहले के जमाने में केबल का उपयोग होता था लेकिन अब technology काफी आगे बढ़ चुकी है. अब इन तीन केबल का काम सिर्फ एक केबल के जरिये भी हो जाता है और वो केबल HDMI केबल है. HDMI का पूरा नाम High-Definition Multimedia Interface है. HDMI Cable का उपयोग आजकल सभी जगह हो रहा है.

HDMI Cable कैसे काम करती है?

HDMI Cable Audio और Video Signal दोनों को Carry करके आपके TV और Moniter Screen तक पहुँचाती है. HDMI Cable के जरिये आने वाले सारे सिग्नल digital format में एक device से दूसरी device तक भेजे जाते हैं. इसे उपयोग करने के दौरान आपको ये झंझट नहीं रहता है की आपको बहुत सारी केबल सही जगह लगानी है. ये बस एक केबल होती है और उसे लगाना होता है. इसका साइज़ भी छोटा होता है और इसे उपयोग करना भी काफी आसान होता है.

HDMI Cable में 19 अलग-अलग तरह के wire होते हैं जो एक connector से जुड़े होते हैं. इन wire की मदद से audio और video दोनों ही आपके TV और मॉनिटर में ट्रांसफर होते हैं. HDMI cable अन्य cable के मुक़ाबले high स्पीड से digital signal transfer करती है.

HDMI Cable के प्रकार

HDMI Cable दो तरह की होती है. इसके दोनों प्रकार को इसकी स्पीड के आधार पर वर्गीकृत किया गया है. HDMI cable के दो प्रकार निम्न हैं :-

Standard Cables: ये एक तरह की common cable है जिसका उपयोग आमतौर पर सभी लोग करते हैं. इसकी स्पीड थोड़ी कम होती है. इसमें pixel speed 75 MHz होती है और इसकी Bandwidth 2.23 Gbps होती है. Standard cable में आप 1080i signal को बिना किसी समस्या के transfer कर सकते हैं.

High Speed Cables: ये एक तरह की high speed signal transfer cable है. इसे Category 2 HDMI Cable भी कहा जाता है. इस Type Cable की Pixel Speed 340 Mhz और Bendwidth 10.2Gbps होती है. इस Cable से आप 1440p और WQXGA Resolutions के Signal बिना किसी Problem के Transfer कर सकते है.

HDMI Cable के फायदे

HDMI Cable को उपयोग करने के कई फायदे हैं जिन्हें आप उपयोग करने के बाद समझ जाएंगे.

– HDMI Cable उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें आपको audio और video की original quality मिल जाती है क्योंकि इसमें किसी तरह के converter का इस्तेमाल नहीं किया जाता.

– HDMI cable में two way communication होता है. ये दोनों तरफ अपने आप configuration कर लेती है जिसके बाद आपको कोई भी setting करने की जरूरत नहीं पड़ती है.

– HDMI सबसे Safe Communication होता है, जिससे आप Authorized Device तक ही अपने Signal Transfer कर सकते है. इससे किसी Copy और Pirate Content Tap करने से बचा जा सकते है.

– HDMI Cable की मदद से full HD content transfer होता है. इससे हम direct video या डिस्प्ले की original quality को देखते हैं जबकि 3 रंग की केबल की क्वालिटी में काफी अंतर पड़ जाता है.

– HDMI cable का उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा ये भी है की आपको किसी device को connect करने के लिए ज्यादा cable लगाने का झंझट नहीं रहता. बस एक HDMI cable लगाई और आपका काम हो गया.

– HDMI cable विभिन्न तरह के audio और video format को support करता है. इसमें आप Standard Stereo, Channel Surround Sound 720p, 1080i, 1080p, NTSC, PAL जैसे Function Use कर सकते है.

HDMI cable के नुकसान

– HDMI cable का जो सबसे बड़ा disadvantage है वो ये है की इसकी लंबाई कम होती है. ये 35 मीटर से ज्यादा लंबी नहीं होती है. इसका इस्तेमाल आप ज्यादा दूरी के लिए नहीं कर सकते. अगर ज्यादा दूरी के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको Switches, Distribution Amplifiers, Audio/Video Processors जैसी डिवाइस इस्तेमाल करना पड़ेगी.

– HDMI Cable की वजह से display आने में बहुत ही देर हो जाती है. इस वजह से कभी blank स्क्रीन या फिर screen error आ जाते हैं.

– HDMI Normal Cable से बहुत ज्यादा महंगी होती है. जिसके वजह से ज्यादा लम्बी दूर तक इस्तेमाल नही होता है.

– अगर आप इसका इस्तेमाल अलग-अलग जगह करना चाहते है फिर इसकी वजह से आपको दिक्कत हो सकती है, क्योंकि इसका काम अलग जगह पर Application को Run करने में बहुत दिक्कत होती है

HDMI Cable कुछ कामों मे फायदेमंद है और कुछ में नुकसानदायक. अगर आप घर में एक जगह पर इसका उपयोग करना चाहते हैं तो फिर तो ये काफी ज्यादा फायदेमंद है लेकिन अगर आप बाहर जाकर इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो फिर ये आपके काम नहीं आ पाएगी. घर में अच्छी क्वालिटी में video देखना है तो आप इसका इस्तेमाल जरूर करें.

LAN Cable से PC कैसे Connect करें, कम्प्यूटर में Data Transfer करने का तरीका

Computer Laptop Driver कैसे Download ओर Install करें

USB Debugging Mode क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Mobile को TV से कैसे कनेक्ट करें ?

जानिए OTG केबल से जुड़े 10 काम

error: Content is protected !!