Home Loan लेने के नियम, Apply for Home Loan Document और Eligibility

खुद का घर हो ये हर व्यक्ति का सपना होता है. कई लोग इस सपने को पूरा करने के लिए Bank से Home Loan लेते हैं. होम लोन कभी तो अप्रूव हो जाता है पर कभी-कभी अप्रूव नहीं हो पाता. Home Loan लेने के लिए आपको पता होना चाहिए की क्या Document लगेंगे और आपको कितना Loan मिल सकता है.

होम लोन कैसे लें? How to Take a Home Loan?

होम लोन लेना आज के जमाने में काफी आसान काम हो गया है. हालांकि कुछ बैंक आपको सीधे होम लोन नहीं देती हैं और वे काफी देर लगा देती हैं. होम लोन लेने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है बैंक. आपका जिस भी बैंक में अकाउंट हो आप वहां पर होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अगर आपको वहां से लोन नहीं मिल पाता है तो फिर कुछ छोटी बैंक, NBFC, Small Finance Bank के जरिये आप लोन ले सकते हैं.

होम लोन के लिए जरूरी दस्तावेज़ Documents Required for Home Loan

होम लोन लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए.

– आवेदक का पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड और मतदाता परिचय पत्र

– घर के कागजात Home Documents

– 3 से 6 महीने का Bank statement

– Income Tax Return की फ़ाइल

– Passport Size Photo

होमलोन के नियम Home Loan Rules

कई बार आपका Home Loan Bank द्वारा रिजैक्ट कर दिया जाता है. इसके पीछे कई कारण होते हैं. आपको होमलोन के लिए Apply करने से पहले इसके नियमों के बारे में अच्छी तरह जान लेना चाहिए तभी Apply करना चाहिए.

1) होम लोन लेने के लिए आपके Account में हर महीने सैलरी का आना जरूरी है. कम से कम पिछले 6 महीने से 12 महीने तक आपके अकाउंट में Salary आ रही हो तब आप लोन ले सकते हैं. अगर सैलरी नहीं आ रही है तो आपके द्वारा आपके अकाउंट में हर महीने पैसे जमा होने चाहिए.

2) कई बार आप आपकी सैलरी के हिसाब से मिलने वाली राशि से ज्यादा राशि का लोन लेने के लिए अप्लाई कर देते हो जिसके कारण आपका लोन रिजेक्ट हो जाता है. होमलोन लेने के लिए सैलरी के अनुसार इस बात का पता करें की आप कितना लोन ले सकते हैं उसके बाद लोन के लिए अप्लाई करे.

3) कई बार जमीन के वैध न होने के कारण भी होमलोन रिजैक्ट कर दिया जाता है क्योंकि होमलोन लेने के लिए जमीन की भी जांच पड़ताल की जाती है.

होम लोन योग्यता Home Loan Eligibility

होमलोन लेने के लिए सबसे पहले आपको ये चेक करना चाहिए की आप इस लोन के लिए योग्य हैं की नहीं. आपकी सैलरी आपकी लोन की राशि के हिसाब से ठीक है या नहीं.

होमलोन लेने के लिए आपको ये देखना होगा की आपकी सैलरी कितनी है और आपके रिटायर होने तक आप उस लोन राशि को चुका पाएंगे की नहीं. आमतौर पर आपकी मासिक सैलरी के 50 प्रतिशत हिस्से पर लोन दिया जाता है. इस हिसाब से ही आपका कुल लोन भी जोड़ा जाता है.

इसे समझने के लिए मान लीजिये कोई व्यक्ति है जिसकी सैलरी 50 हजार रुपये महीना है. अब वह होमलोन लेना चाहता है तो उसे उसकी आधी सैलरी यानि 25 हजार रुपये तक के हर महीने EMI के हिसाब से लोन मिल सकता है. अब मान लीजिये की वह 10 सालों में रिटायर होगा तो उसे 25000×120= 3000000. इस तरह इस व्यक्ति को सिर्फ 30 लाख से कम कम लोन मिल सकता है क्योंकि बैंक इसमें ब्याज को भी जोड़ेगी.

दूसरी स्थिति ये बनती है की आपने अलग से पर्सनल लोन और व्हीकल लोन भी ले रखा है और आपकी सैलरी का कुछ हिस्सा हर महीने उसमें भी जाता है तो ऐसी स्थिति में आपकी बची हुई सैलरी पर आपको लोन दिया जाएगा. होमलोन देते समय इन बातों की अवश्य पड़ताल होती है.

अगर आप लोन के रूप में ज्यादा राशि लेना चाहते हैं तो आपको हर साल अपनी इनकम बढ़ती हुई दिखनी पड़ेगी. इसके लिए आपको आईटीआर फ़ाइल काम में आएगी. अगर आप ज्यादा राशि का लोन लेना चाहते हैं तो समय पर आईटीआर जरूर फ़ाइल करें. इससे आपको बैंक लोन आसानी से दे देती है.

Realme PaySa App पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें, Loan के लिए कैसे अप्लाई करें?

MI Credit App : चंद मिनटों में 1 लाख का Loan दिलाता है ये App

Indiabulls Dhani App से Loan लेने का तरीका जरूरी दस्तावेज़ और नियम?

Education Loan कैसे मिलता है, एजुकेशन लोन पर कितना ब्याज लगता है?

MUDRA Loan कैसे मिलता है, मुद्रा लोन के लिए जरूरी योग्यता?

देश के 7 यह बैंक देते है सबसे सस्ता लोन – Easy Loans Process With Best Interest Rates

error: Content is protected !!