Android Smartphone को सुरक्षित कैसे बनाए जानिए 6 सबसे बेहतर तरीके

Android Smartphone Security Tips in Hindi

अपने ऐप्स को लॉक करें – Lock Your Mobile App

अब कुछ Smartphone Brand यह Features Offers करने लगे हैं. अब फोन में Install ऐप को अलग-अलग Passcode से Lock कर सकते हैं इस तरह डांटा और कंटेंट को Security की अतिरिक्त लेयर मिल जाती है.अगर आपके स्मार्टफोन में यह ऑप्शन नहीं है तो आप Third Party Ap जैसे ऐप लॉक, नॉर्टन ऐप लॉक (डाउनलोड) इंस्टॉल करके यह Features प्राप्त कर सकते हैं.

सुरक्षित पासवर्ड सेट करें – Set A Secure Password

हर फोन सिक्योरिटी के लिए Passcode लॉक सेट की सुविधा देता है.अब Latest Smartphone Fingerprint Scan Features के साथ देते हैं. Passcode के लिए बर्थडे, अपनी गाड़ी का नंबर, घर का नंबर , अपना मोबाइल नंबर, Pattern Lock या Combination के रूप में इस्तेमाल ना करें. कई Smartphone Face Unlock Features भी ऑफर करते हैं लेकिन वह फिंगरप्रिंट Scan सुरक्षित नहीं है कोई भी व्यक्ति आपकी फोटो से Unlock कर सकता है

Authentic मोबाइल ऐप्स का उपयोग करें – Use The Authentic Mobile App

Google का खास Department Uses के Play Store पर Upload किए गए Mobile App की जांच पड़ताल करता है यह हानिकारक (Harmful) मोबाइल ऐप्स को पहले ही हटा देता है.सिक्योरिटी के हिसाब से आपको Unknown Sources से Apps Installation को Disable कर देना चाहिए जब तक आप इस Option को On नहीं करेंगे कोई भी ऐप इंस्टॉल नहीं होगा.

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन – Use Two Factor Authentication

Two Factor Authentication के लिए एक Passcode ऐप्स से या भेजे गए Otp से Generate Unique Identification Code से प्रमाणित (Authenticate) करना जरूरी होता है. Loha Features Google, Facebook, Apple, Instagram, Twitter, Microsoft, Amazon, Yahoo, Dropbox, Etc.. पर मौजूद है इसे Security Setting में जाकर Enable और Disable कर सकते हैं टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन कर देने के बाद अगर आपका Password किसी को पता चल जाता है यह आपका अकाउंट Hack हो जाता है. तब भी वह Loginनहीं कर पाएगा Authentication के बिना Data Access नहीं कर सकता है.

स्मार्टफोन में सिक्योरिटी ऐप्स इंस्टॉल करें – Install Best Security Apps In The Smartphone

आपके Smartphone में भी Computer की तरह डेटा की सुरक्षा को खतरा रहता है इसलिए जिस तरह से आप कंप्यूटर में सिक्योरिटी Antivirus Software इंस्टॉल करते हैं वैसे ही आपको अपने स्मार्टफोन में सिक्योरिटी मोबाइल ऐप्स इंस्टॉल करना चाहिए. Play Store से आप Automatic Security मोबाइल ऐप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं स्मार्टफोन के लिए आप Avast, Bitdefender, Mcafee, Norton, Kaspersky Mobile Antivirus: Applock & Web Security, Clean Master, Security Mobile Apps डाउनलोड कर सकते हैं.

Regular मोबाइल ऐप्स अपडेट – Mobile Application Update

मोबाइल यूजर्स इसे एक परेशानी समझते हैं Google स्मार्टफोन के लिए नियमित रूप से सिक्योरिटी और Bug की जांच करता है और उन्हें ठीक करता है. हमेशा अपने स्मार्टफोन के लिए सिस्टम अपडेट की जांच करते रहें जब भी यह उपलब्ध हो इन्हें इंस्टॉल करें उनकी सिक्योरिटी में सुधार होता है और Performance पहले से बेहतर होती है इसी के साथ मोबाइल ऐप्स डेवलपर्स Play Store पर अपने ऐप्स में नियमित Features और सिक्योरिटी अपडेट करते हैं अपडेट इंस्टॉल से पहले यह जानकारी भी देते हैं उन्होंने अपने एप्स में और क्या-क्या नए Features Ad किए हैं Play Store पर चेक करते रहें जिससे आपको पता चले अपने Mobile Device में Latest Version वाले Apps है या नहीं.

Data Leak होने से बचाने के लिये बड़े काम के हैं, ये 4 Security Apps, आज ही करें डाउनलोड

गूगल पर सेफ रहने के लिए करिए Security Check

Online Shopping की Fake Websites से कैसे बचे, Click करने से पहले जानिए

Smart Phone को वायरस से करे सेफ

Smartphone की कुछ बाते जो यूजर्स को डाल सकती है प्रॉब्लम में

नंबर से निकलेगी गाड़ी के साथ मालिक पूरी जानकारी

इस तरह की DP और Profile से मिल सकते है ज्यादा like

Mobile Ki Battery Isliye Ho Sakati Hai Blast

error: Content is protected !!