IMPS क्या है (What is IMPS) आईएमपीएस के जरिये पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

पैसा भेजना आज के समय में बहुत ही आसान हो गया है क्योंकि आज हमारे पास कई सारे ऐसे साधन है जिसकी मदद से एक सेकंड में हम किसी को भी पैसे भेज सकते हैं. आज हमारे पास Online Banking, Phonepe, Google Pay, PayTM जैसे कई साधन है. इन्हीं साधन में एक है IMPS जिसका कई लोग इस्तेमाल करते हैं और तुरंत किसी भी जगह पर किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज देते हैं. आईएमपीएस के जरिये पैसा भेजना आसान है लेकिन इसके लिए आपको पता होना चाहिए की IMPS क्या होता है, आईएमपीएस से पैसे कैसे भेजे जाते हैं और IMPS के लिए कैसे Apply किया जाता है?

आईएमपीएस क्या है? What is IMPS In Hindi

IMPS को 22 नवंबर 2010 में लॉंच किया गया था. IMPS का पूरा नाम Immediate Payment sService है. आज भारत में अधिकतर बैंक अपने ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ देता है. आईएमपीएस के जरिये आप तुरंत किसी को भी भेज सकते हैं. इसके जरिये अगर आप पैसे भेजते हैं तो वो रियलटाइम पर ही उस व्यक्ति को मिल जाता है. IMPS की सेवा NPCI के द्वारा प्रदान की जाती है. IMPS के द्वारा आप 24 घंटे में कभी भी ATM, इन्टरनेट या मोबाइल के द्वारा बैंकिंग सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

IMPS से पैसे कैसे भेजें? How to Send Money With IMPS?

अगर आप आईएमपीएस के जरिये पैसे भेजना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए की इसका क्या प्रोसैस है.

MMID के द्वारा

आप MMID के द्वारा अपने अकाउंट से आईएमपीएस करके Money Transfer कर सकते हैं. MMID का पूरा नाम Mobile Money Identification Number होता है. ये 7 Digit का एक यूनिक नंबर होता है जिसे आईएमपीएस के द्वारा उपयोग करके Fund Transfer कर सकते हैं. MMID को प्रपट करने के लिए आपको आपकी Internet Banking सुविधा का इस्तेमाल करना पड़ेगा. इसके लिए आप निम्न प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले आपका जिस बैंक में अकाउंट है उस बैंक का Mobile Banking App Login करें.

– इसके बाद Fund Transfer के ऑप्शन पर जाएँ और IMPS का चयन करें.

– आईएमपीएस का चयन करने के बाद आप जिसे भी पैसे भेजना चाहते हैं उसका Account Number, मोबाइल नंबर और एमएमआईडी कोड लिखकर भुगतान करें.

– आपके इस Transaction में OTP की जरूरत पड़ेगी जो आपके मोबाइल नंबर पर आएगा.

– इसके बाद आपके खाते से पैसे कट जाएंगे और सामने वाले के खाते में चले जाएंगे.

– ये सारा प्रोसैस और भुगतान होने के बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें इस सारे भुगतान की डीटेल आपको दी जाएगी. आप इस मैसेज को सेव करके तब तक रख सकते हैं जब तक की सामने वाले से आप वेरिफ़ाई न कर लें की उसके Account में पैसा आया की नहीं.

एटीएम के द्वारा आईएमपीएस कैसे करें? How to IMPS through ATM?

अगर आप एटीएम के जरिये किसी व्यक्ति की IMPS करना चाहते हैं तो आप वो भी कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास उस व्यक्ति का Debit Card Number होना बेहद जरूरी है जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं. एटीएम के जरिये आईएमपीएस करने के लिए निम्न प्रोसैस फॉलो करें.

– IMPS करने के लिए सबसे पहले अपने डेबिट कार्ड को एटीएम मशीन में स्वाइप करें और अपना एटीएम पिन डालें.

– इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे जिनमें आपको आईएमपीएस को चुनना है.

– आईएमपीएस के ऑप्शन पर जाने के बाद आपने जो मोबाइल नंबर अपना बैंक में दिया है वो आपको यहाँ दिखाई देगा.

– इसके बाद आपको उस व्यक्ति का Mobile Number Enter करना है जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं. इसके साथ ही उसका एमएमआईडी भी आपको देना होगा.

– इसके बाद आपको ये बताना होगा की आपको कितना पैसा सामने वाले को भेजना है. इसे Cofirm करके Send पर क्लिक करें.

– इतना करने के बाद आपके खाते से पैसे कट कर सामने वाले के अकाउंट में चले जाएंगे.

– आपके भुगतान की जानकारी आपको एसएमएस के जरिये आपके मोबाइल पर मिल जाएगी.

आईएमपीएस की लिमिट और चार्ज IMPS Payment Limit and Charge

IMPS के जरिये आप एक दिन में 1 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए कुछ चार्ज बैंक द्वारा निर्धारित किया गया है. जैसे 10 हजार की राशि पर 2 रुपये 50 पैसे, 1 लाख की राशि तक 5 रुपये और 1 लाख से 2 लाख तक की राशि पर 15 रुपये. इसके अलावा बैंक अलग से Service Tax लगती है जो हमें हमारे अकाउंट से देना होता है.

आईएमपीएस और एनईएफ़टी में अंतर Difference between IMPS and NEFT

कई लोग NEFT का ज्यादा उपयोग करते हैं. इन दोनों में थोड़ा सा अंतर है. NEFT की मदद से भी आप पैसों को ट्रांसफर कर सकते लेकिन 24 घंटे नहीं. ये आप बैंक के व्यावसायिक घंटों में ही भुगतान कर सकते हैं. वहीं दूसरी ओर आईएमपीएस और एनईएफ़टी के चार्ज भी अलग-अलग होते हैं. NEFT शुल्क 1 रुपये प्रति लेनदेन से शुरू होकर 25 रुपये तक जाता है. वहीं आईएमपीएस में 2.5 रूपये से 15 रुपये तक जाता है. एनईएफ़टी में आप प्रतिदिन 10 लाख रुपये तक का ट्रांसफर कर सकते हैं. लेकिन ये हर बैंक की अलग-अलग सीमा होती है. किसी बैंक की इससे ज्यादा तो कम हो सकती है.

एनईएफ़टी और आईएमपीएस में से कौन बेहतर है? Which one is better than NEFT and IMPS?

बात अगर इन दोनों की तुलना की करें तो दोनों का काम Money Transfer करना ही है लेकिन दोनों में थोड़ा सा अंतर है. ये दोनों अपनी जगह पर बेस्ट है. इनमें से कौन सा बेहतर है ये आपके उपयोग पर निर्भर करता है. मान लीजिये आपको 2 लाख तक का कोई Payment तुरंत करना है तो आपके लिए आईएमपीएस से Best option कोई नहीं. अब अगर आपको 10 लाख तक का कोई Payment करना है वो भी दूर बैठे किसी व्यक्ति को तो एनईएफ़टी से बेस्ट ऑप्शन कोई नहीं क्योंकि आप IMPS के जरिये तो एक साथ 10 लाख रुपये नहीं भेज सकते न. इसलिए इन दोनों के बीच ये बताना की कौन बेहतर है काफी मुश्किल है. इनमें से कौन बेहतर है ये आपके उपयोग और आपकी जरूरत पर निर्भर करता है.

IMPS और NEFT का इस्तेमाल आप भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको बैंक से पहले अपनी Net Banking को शुरू करवाना होगा और उसमें एनईएफ़टी और आईएमपीएस जैसे ऑप्शन को एक्टिव करवाना होगा. तभी जाकर आप इन विकल्पों का फायदा उठा पाएंगे.

NEFT, RTGS और IMPS क्या है, कौन सा Payment transfer करने का तरीका बेस्ट है?

CVV Number क्या होता है (What is a CVV Number) क्यों जरूरी है?

NFC क्या है NFC के उपयोग, फायदे और नुकसान

IFSC Code क्या होता है, किसी बैंक का IFSC Code कैसे निकालें

error: Content is protected !!