Incognito Mode क्या है, Google Maps में incognito Mode का इस्तेमाल?

इन्टरनेट का उपयोग करना अच्छी बात है लेकिन कई लोग Internet का गलत इस्तेमाल करते हैं. हम इन्टरनेट पर जो भी चीजें सर्च करते हैं उसकी पूरी जानकारी इन्टरनेट पर रहती हैं. अब चाहे वो आपने कुछ अच्छा सर्च किया हो या फिर कुछ गलत. इन सभी चीजों से बचने के लिए कुछ लोग Incognito mode का सहारा लेते हैं. Google ने हाल ही में Incognito mode को लेकर कुछ बदलाव किए हैं जिनसे आपकी प्राइवसी बनी रहे.

Incognito Mode क्या है?

आपको अगर कुछ चीज इन्टरनेट पर सर्च करना है तो उसके लिए आपको इन्टरनेट, मोबाइल या फिर कम्प्युटर चाहिए. इन सभी के अलावा आपको एक चीज की और जरूरत होती है और वो है एक Browser . ब्राउज़र के बिना आप इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते.

अब जब आप किसी ब्राउज़र पर कोई चीज सर्च करते हैं तो वो उसकी History में जाकर सेव हो जाती है और उसी के आधार पर आपके कम्प्युटर पर विज्ञापन और अन्य सजेशन दिखाई देने लगते हैं. आप जिस मोड पर किसी चीज को सर्च करते हैं उसे Normal Mode कहा जाता है.

अब बात करते हैं Incognito Mode की. ये browser का ऐसा Mode है जहां पर आप कोई चीज सर्च तो करेंगे लेकिन वो आपकी हिस्ट्री में सेव नहीं होगी. ये बिलकुल आपके उसी मोड की तरह होता है जिसका इस्तेमाल आपने पहले किया था लेकिन बस फर्क इतना की यहाँ पर आपने जो पहले सर्च किया उससे संबन्धित विज्ञापन नहीं दिखाये जाएंगे और कोई आपकी प्राइवसी में दखल नहीं दे पाएगा.

अगर आप गूगल क्रोम ब्राउज़र उपयोग करते हैं तो आप Ctrl+Shift+N दबाकर Incognito Mode पर जा सकते हैं. अभी तक इसका इस्तेमाल ब्राउज़र के लिए ही होता आया है लेकिन अब गूगल इसे Google Map के लिए भी ला रहा है.

Google Map में Incognito Mode

गूगल जल्द ही Google map के उपयोग को प्राइवेट करने वाला है. अब इसमें आप जो भी जगह सर्च करेंगे या कहीं जाने के लिए रास्ता ढूँढेंगे तो ये आपकी History में सेव नहीं होगा. माना जा रहा है की सिक्योरिटी के हिसाब से या काफी सही रहेगा. आप इसमें Incognito Mode की मदद से Google map में अपनी activity को stop कर सकते हैं. इसकी खास बात ये हैं की ना ही इसमें सर्च किया जाने वाला डाटा सेव रहेगा और न ही कोई और उसे देख पाएगा.

Youtube में नया फीचर

गूगल ने Youtube में भी एक नया फीचर जोड़ा है. इसकी मदद से यूट्यूब पर सर्च किए गया डाटा को आप डिलीट कर सकते हैं या डिलीट करने के लिए टाइम सेट कर सकते हैं. जिसके बाद अपने आप उस समय का डाटा डिलीट हो जाएगा. इस फीचर का उपयोग आप ऐप और वेब दोनों वर्जन में कर सकते हैं. Youtube पर भी आपको दिखाये जाने वाले विज्ञापन आपके Search का Result होता है. आप इस फीचर का इस्तेमाल करके आसानी से इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

गूगल का incognito mode काफी काम की चीज है. अगर आप अपनी Search History किसी को बताना नहीं चाहते हैं तो आपको इसी का उपयोग करना चाहिए. इससे आपकी Searching secure रहेगी.

Google Chrome Update Incognito Mode मे किए जा रहे Change

Google Chrome का Use करते है तो इन फीचर्स के बारे में जरुर जान ले

Airplane में क्यों करवाते है मोबाइल को Flight mode

Google My Activity : गूगल से वॉइस कमांड और Search History कैसे डिलीट करें?

बच्चों को Youtube की आदत कैसे छुड़ाएँ गलत Video देखने से कैसे रोकें

error: Content is protected !!