Intel Processor पर लिखे Word Or Number का क्या मतलब होता है?

जब हम Computer या Laptop खरीदते हैं तो हमें उसके साथ एक Processor भी खरीदना होता है जो आपके कम्प्युटर को पूरी तरह चलाने में मदद करता है. प्रॉसेसर एक तरह की Chip होती है जिसे कम्प्युटर का CPU भी कहा जाता है. इसका काम होता है की आपने जो कमांड दिया है ये उसे पूरा कर दे. वैसे मार्केट में कई तरह के Processor मिलते हैं जिनमें से सबसे ज्यादा Processor intel के ही बिकते हैं. इंटेल के प्रॉसेसर के ऊपर आपको अँग्रेजी के कुछ लेटर (Letter) दिखाई देते हैं जिनका अपना मतलब और उपयोग होता है.

इंटेल प्रॉसेसर पर लिखे शब्दों का मतलब

Intel के Processor पर लिखे शब्दों (Words) का मतलब जानने के लिए पहले हम ये जानते हैं की इंटेल पर किस तरह के शब्द लिखे होते हैं. हम किसी एक जनरेशन (Generation) के Intel processor पर लिखे शब्द को ले लेते हैं. मान लेते हैं की किसी Intel के प्रॉसेसर पर लिखा है “Intel Core i7 10310 Y”. इसमें Intel Core ब्रांड का नाम है. इसके बाद i7 लिखा होता है ये Brand Modifier होता है. इसके बाद कुछ अंक लिखे होते हैं. इनमें आपको सबसे पहला अक्षर देखना है. जैसे इसमें 10 लिखा है तो ये 10th Generation है.

Intel® Processor Numbers: Laptop, Desktop, and Mobile Device

इसी तरह अगर किसी Processor में Intel® Core™ i9-9980HK लिखा होगा तो वो 9th जनरेशन होगी. अब अब इसके बाद भी कुछ गणित के अंक लिखे होते हैं. ये गणित के अंक इनके प्रदर्शन के आधार पर होते हैं. मान लीजिये इसमें 10 के बाद 310 लिखा हुआ है. अब अगर ऐसा ही कोई दूसरा प्रॉसेसर है जिस पर 310 की जगह पर 400 लिखा हुआ है तो उसका प्रदर्शन 310 वाले से ज्यादा अच्छा होगा. ये अंक जितने ज्यादा बढ़ेंगे प्रदर्शन उतना ही अच्छा रहेगा. अब इनके बाद लिखे होते हैं English के लेटर ये एक लेटर या दो लेटर भी हो सकते हैं. इन्हें प्रॉडक्ट लाइन सफिक्स (Product line suffix) कहा जाता है.

इंटेल प्रॉसेसर के सफिक्स का मतलब

इंटेल (Intel) के प्रॉसेसर (Processor) पर जो अंग्रेजी के लेटर लिखे होते हैं उन्हें सफिक्स कहा जाता है. इन सफिक्स का अपना मतलब होता है और आप इनकी मदद से काफी कुछ अपने प्रॉसेसर के बारे में उसकी कार्यविधि के बारे में जान सकते हैं.

K – प्रॉसेसर पर K लिखे होने का मतलब होता है वो प्रॉसेसर Unlocked है.

F – प्रॉसेसर पर F लिखे होने का मतलब होता है Requires Discrete Graphics यानि इस तरह के प्रॉसेसर में आपको ग्राफिक कार्ड खरीदनी पड़ती है. आप सिर्फ प्रॉसेसर के दम पर ग्राफिक का काम नहीं कर पाएंगे. आपको Graphic Card खरीदनी ही पड़ेगी.

T – प्रॉसेसर पर T लिखे होने का मतलब होता है Power Optimized Lifestyle यानि इस तरह के प्रॉसेसर कम पावर को Consume करते हैं और कम पावर में अच्छा प्रदर्शन करते हैं.

S – प्रॉसेसर पर S लिखे होने का मतलब होता है Special Edition.

H – प्रॉसेसर पर H लिखे होने का मतलब होता है High Performance Graphics. यानि इस तरह के प्रॉसेसर के साथ आप आपको नॉर्मल काम के लिए ग्राफिक कार्ड की जरूरत नहीं होती. आप आसानी से थोड़े बहुत ग्राफिक के काम इस प्रॉसेसर के साथ कर सकते हैं.

Q – प्रॉसेसर में Q लिखे होने का मतलब होता है Quad Over.

G – प्रॉसेसर में G लिखे होने का मतलब होता है Include Discrete Graphics on Package. इसमें आपको ग्राफिक कार्ड खरीदने की जरूरत नहीं होती है. इसमें ग्राफिक चिप लगी होती है जो आपके नॉर्मल काम के लिए अच्छी रहती है. लेकिन अगर आप High Graphic के काम करना चाहते हैं तो आपको ग्राफिक कार्ड (Graphic Card)  खरीदना ही पड़ेगी.

U – Processor पर U लिखे होने का मतलब होता है Ultra Low Power. इसका मतलब होता है की ये काफी कम पावर पर चलते हैं और काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. इनका उपयोग आमतौर पर Laptop में किया जाता है.

Y – Processor में Y लिखा होने का मतलब होता है Extremely low power. इसका मतलब होता है की ये प्रॉसेसर बहुत ही कम पावर के साथ अपना काम करते हैं. इस तरह के प्रॉसेसर Ultra Low Power वाले प्रॉसेसर से भी कम पावर पर काम करते हैं.

M – Processor पर M लिखे होने का मतलब होता है Mobile. इसका मतलब होता है की इस तरह के प्रॉसेसर लैपटाप के लिए बनाए गए हैं.

C – Processor पर C लिखे होने का मतलब होता है Unlock प्रॉसेसर.

S– Processor पर S लिखे होने का मतलब होता है Performance Optimized Lifestyle. इस तरह के प्रॉसेसर बहुत ही कम पावर के साथ अपना काम करते हैं.

P – Processor पर P लिखे होने का मतलब होता है Processor without integrated Graphics Controller. इस तरह के प्रॉसेसर में inbuilt graphics chip नहीं होती है.

R – प्रॉसेसर पर R लिखे होने का मतलब होता है High Performance Graphics. इस तरह के प्रॉसेसर के साथ आप Normal Graphics के साथ काम कर सकते हैं उनके लिए आपको अलग से ग्राफिक कार्ड लगाने की जरूरत नहीं होती है. अगर आप High Graphics का काम करना चाहते हैं तो आपको Graphic Card की जरूरत होती है.

अब आप अच्छी तरह जान गए होंगे की Processor पर लिखे इन शब्दों का क्या मतलब होता है. अगर आप प्रॉसेसर खरीदने या लगवाने जा रहे हैं तो इन लेटर को जरूर ध्यान रखें ये आपको एक अच्छा Processor खरीदने में मदद कर सकते हैं.

Intel और AMD Processor कौन सा Processor अच्छा है?

Processor क्या होते हैं, कम्प्युटर के लिए कौन सा प्रॉसेसर चुने ?

Hard Disk Partition क्या है, हार्ड डिस्क पार्टिशन कैसे करते हैं?

सर्वर क्या होता है Server Down क्यों होता है?

Graphic Card क्या है, ग्राफिक कार्ड कम्प्युटर में कैसे लगाते हैं?

RAM और ROM क्या होते है, इनमे क्या अंतर है?

Modem Kya होता है यह Kaise काम करता है

error: Content is protected !!