ISO फ़ाइल क्या है, ISO फ़ाइल कैसे बनाएँ और कैसे Open करें?

कम्प्युटर में हम अलग-अलग तरह की फ़ाइल का प्रयोग करते हैं और सभी फ़ाइल का अपना-अपना काम होता है. जैसे एमपी3 फ़ाइल होती है उससे आप सिर्फ गाने को सुन सकते हैं वहीं एमपी4 में आप गाने को देख सकते हैं. हमारे कम्प्युटर में अलग-अलग काम की फ़ाइल अलग-अलग फॉर्मेट पर सेव होती है जो ये बताती है की ये फ़ाइल किस काम आने वाली है. इसी तरह का एक फॉर्मेट है ISO.

आपने कई बार आईएसओ फ़ाइल (ISO file) के बारे में सुना होगा लेकिन अधिकतर लोग इसके बारे में जानते नहीं है. ये एक तरह का फ़ाइल फॉर्मेट (computer file formet) है जिसका उपयोग बहुत सारी फ़ाइल को एक जगह रखने के लिए किया जाता है. आप इसे या तो एक फोंल्डर (folder) की तरह मान सकते हैं जिसमें बहुत सारी फ़ाइल होती है या फिर एक zip फ़ाइल की तरह जिसके अंदर आप बहुत सारी फ़ाइल को compress करके रखते हैं. लेकिन किसी भी normal folder या zip file से ISO file थोड़ी सी अलग होती है.

ISO file क्या होती है? (what is ISO file?)

ISO file एक ऐसी file होती है जिसमें ढेर सारी फ़ाइल इकट्ठी रहती है. जब आप ISO file को देखते हैं तो ऐसा लगता है की ये सिर्फ एक ही फ़ाइल है इसके अंदर ढेर सारी फ़ाइल को आप रख सकते हैं. आप zip file बारे में तो जानते ही होंगे ये भी zip file की तरह ही होती है जिसमें आप ढेर सारी फ़ाइल रख सकते हैं.

ISO file कैसे बनाते हैं? (how to make ISO file?)

अगर आपको ढेर सारी फ़ाइल को ISO file बनाना है तो आपको एक software की जरूरत पड़ेगी. ISO file बनाने के लिए आपको Imgburn Software को download करना पड़ेगा. ये आपको आसानी से इंटरनेट पर मिल जाएगा और इसका साइज़ भी काफी कम होता है. इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इन्स्टाल कर लें और फिर ओपन करें.

अगर आप किसी फोंल्डर से किसी फ़ाइल या फोल्डर को ISO file disc image मे convert करना चाहते हैं तो Create Image File From Files/Folder पर क्लिक करें. इसके अलावा यदि आप किसी CD या DVD की फ़ाइल को ISO फ़ाइल बनाना चाहते हैं तो Create Image File From Disc पर क्लिक करें.

अब आपसे पूछा जाएगा की आपको ये ISO file कहाँ सेव करनी है. आप अपनी पसंद की जगह चुने और इसे सेव यानि convert करने के लिए छोड़ दे. इसे कन्वर्ट होने में थोड़ा समय लग सकता है तब तक आप अपने दूसरे कामों को निपटा सकते हैं.

ISO file को कैसे open करें? (How to extract or open ISO file?)

ISO file बनाने के बाद सबसे बड़ा चैलेंज ये आता है की इसे ओपन कैसे करे? इसे ओपन करने के लिए आप Rar software की मदद ले सकते हैं. आमतौर पर ये सबके कम्प्युटर में होता है अगर नहीं है तो आप इसे download कर सकते हैं.

इस software को जब आप install कर लेंगे तो आपके सामने extension के option आएंगे आपको इसमें ISO को भी सिलैक्ट करना है. इसके बाद आप आसानी से ISO फ़ाइल को ओपन कर सकते हैं.

ISO file का उपयोग क्यों किया जाता है? (Use of ISO file)

ISO में आपने CD का फोटो icon के रूप में देखा होगा. दरअसल पहले कुछ समय तक computer में windows या किसी driver, software को इन्स्टाल करने के लिए CD या DVD का उपयोग होता था. CD और DVD के खराब होने के चांस बहुत ज्यादा रहते हैं ऐसे में आप उसे ISO फ़ाइल बनाकर उसका डाटा अपने कम्प्यूटर में सेव कर सकते हैं और बाद में समय आने पर उसका उपयोग कर सकते हैं.

ISO file उपयोग करने के फायदे (benefit of ISO file)

जिस तरह आप zip file उपयोग करते हैं उसी तरह इसका उपयोग होता है लेकिन ISO file का उपयोग करने में आपको zip file के मुक़ाबले ज्यादा फायदे मिलते हैं. ISO file उपयोग करने के निम्न फायदे हैं :-

– आपने जिस भी डाटा की ISO फ़ाइल बनाई है उस फ़ाइल में वाइरस आने के चांस ना के बराबर हो जाते हैं यानि अगर आप उसे इन्टरनेट के माध्यम से कहीं भेज रहे हैं तो उसमें वाइरस नहीं आएगा.

– अगर आप ISO फ़ाइल बनाते हैं तो उसके बाद आपको driver या window के अलग-अलग फोल्डर नहीं बनाने पड़ते हैं.

– कई बार हम किसी फ़ाइल को compress करते हैं तो उसका डाटा corrupt हो जाता है लेकिन किसी भी file को ISO file बनाने पर उसके डाटा के corrupt होने के चांस बहुत ही कम हो जाते हैं.

– ISO फ़ाइल की मदद से आप बड़ी से बड़ी फ़ाइल को एक ही इमेज में बना सकते हैं. इससे बनी फ़ाइल का साइज़ पूरी फ़ाइल के मुक़ाबले कम होता है क्योंकि इसमें फ़ाइल compress होकर सेव होती है.

ISO file के नुकसान (disadvantage of ISO file)

एक तरफ ISO file आपके लिए बेहद फायदेमंद है वही दूसरी तरफ इसके कुछ छोटे-मोटे नुकसान भी हैं. अगर आप इसका यूज करने वाले हैं या फिर करते हैं तो आपको इसके नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए. ISO फ़ाइल के निम्न नुकसान हैं –

– ISO file में आप बहुत सारी फ़ाइल को एक जगह पर एक ही फ़ाइल बनाते हैं. अगर गलती से ISO फ़ाइल डिलीट हो गई तो एक ही बार में आपका उस फ़ाइल के अंदर का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा और आप उसे रिकवर नहीं कर पाएंगे.

– ISO file का सबसे बड़ा नुकसान ये है की आप इसे ईमेल के माध्यम से ट्रांसफर नहीं कर सकते. लेकिन अगर आप इसे किसी और को भेजना चाहते हैं तो इस फ़ाइल को क्लाउड नेटवर्क पर अपलोड करके लिंक बना कर भेज सकते हैं.

ISO file उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जिन्हें बेहद सारा डाटा एक जगह रखना होता है. कई लोगों को software की फ़ाइल रखना होती है तो वे उसे ISO file बनाकर रखते हैं. इसकी वजह ये भी है की आमतौर पर उनका डाटा ISO फ़ाइल में corrupt नहीं होता. खैर अब आप भी आसानी से अपनी ढेर सारी फ़ाइल को एक जगह संभालने के लिए आईएसओ फ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं.

Online Windows 10 ISO File कैसे Download करें?

Processor क्या होते हैं, कम्प्युटर के लिए कौन सा प्रॉसेसर चुने ?

32 Bit और 64 Bit क्या होता है, दोनों में क्या अंतर होता है?

Software Download Website : Computer सॉफ्टवेयर डाउनलोड कैसे करें?

Bootable Pen Drive कैसे बनाएँ, Bootable Pen Drive Software कौन सा है?

error: Content is protected !!