JIO IUC Top Up Plan, जियो ने क्यों बंद की Free Calling

Reliance Jio announced charging for voice calls 6 paise/minute per minute

जियो के सभी यूजर्स को जियो ने दिवाली से पहले एक बड़ा झटका दिया है. अब तक आप किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग करते थे जिसके लिए आपको एक बार रिचार्ज करवाना होता था. इसमें हर मिनट के आपसे पैसे नहीं लिए जाते थे लेकिन अब अगर आप जियो यूजर हैं तो आपको किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चुकाना होगा. इसके लिए आपको जियो का रिचार्ज करवाने के अलावा एक और रिचार्ज करवाना होगा.

जियो का नया नियम क्या है?

जियो के नए नियम को समझने के लिए मान लेते हैं की आपके पास जियो की सिम है आपने 28 दिन वाला प्लान जो 149 रुपये में होता है वो लिया है. इसमें आपको किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग मिलती है. आप चाहे तो पूरे दिन भर बात करें इसके अलावा 1.5 जीबी इन्टरनेट और 100 एसएमएस मिलते हैं. लेकिन अब आगे से इसमें परिवर्तन होने जा रहा है जिसके अनुसार अब अगर आप जियो के अलावा किसी और नेटवर्क पर कॉल करते हैं तो आपको 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चुकाना होगा. इसके लिए आपको पहले जिस तरह बेलेन्स डाला जाता था ठीक उसी तरह फिर से रिचार्ज कराना होगा.

IUC क्या है?

अब सवाल ये उठता है की जियो आखिर ऐसा क्यों कर रहा है. जियो ऐसा कर रहा है आईयूसी फीस (IUC Fees) Interconnect Usage Charge के कारण. भारत में जब आप किसी अन्य नेटवर्क पर फोन लगाते हैं तो ट्राई के नियम के अनुसार दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए जियो को दूसरे नेटवर्क को आईयूसी फीस देना पढ़ती है जिसका पूरा नाम इंटरकनैक्ट यूजेस चार्ज है. इसे देने के बाद ही आप दूसरे नेटवर्क पर बात करते हैं. अभी तक इस चार्ज को जियो चुकता आ रहा था लेकिन अब ये काफी ज्यादा बढ़ चुका है इसलिए अब इसका भार जियो यूजर्स पर डाला जा रहा है. ट्राई के नियम अनुसार वर्तमान में आईयूसी शुल्क 6 पैसे प्रति मिनट है जिसे अब जियो अपने यूजर्स से लेगा.

जियो ने क्यों बंद की फ्री कॉलिंग Jio stopped Free Calling Facility

वर्तमान में देखा जाए तो जियो से सस्ता और कोई नेटवर्क नहीं है क्योंकि इस पर अनलिमिटेड कॉलिंग तो मिल ही रही थी साथ ही दिनभर में सबसे ज्यादा डाटा यानि 1.5 जीबी डाटा मिल रहा था.

लेकिन अब अचानक से जियो के ऐसा करने के पीछे का कारण बहुत बड़ा है. जियो की ओर से जारी बयान के अनुसार भारत में अभी भी कई सारे लोग 2जी नेटवर्क वाले हैं और कई सारे लोगों के पास जियो की सिम नहीं है.

ऐसे में जिन लोगों के पास 4जी सिम है वो तो सीधे कॉल कर लेते हैं लेकिन 2जी नेटवर्क वाले मिस्ड कॉल देते हैं. इसके बाद जियो यूजर उन्हें फोन लगता है.

जियो नेटवर्क पर रोजाना 25 से 30 करोड़ मिस्ड कॉल प्राप्त होते हैं. अब अगर वो कॉल करते तो फायदा जियो को होता और जियो को रोजाना अन्य नेटवर्क से 25 से 30 करोड़ इनकमिंग कॉल प्राप्त होते और आईयूसी शुल्क भी मिलता लेकिन मिस्ड कॉल की वजह से ऐसा नहीं हो पा रहा है.

आईयूसी टॉप अप वाउचर Jio IUC top-up vouchers

जियो ने इस स्थिति से निपटने के लिए आईयूसी टॉप अप वाउचर जारी किए है. इसमें आप 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के प्लान ले सकते हैं. इसमें भी जियो आपका फायदा ही कर रहा है.

आप जितना पैसा टॉप अप वाउचर पर खर्च करेंगे आपको उतना इन्टरनेट जियो के द्वारा दिया जाएगा. जैसे 10 रुपये के रिचार्ज पर 1 जीबी और 100 रुपये के रिचार्ज पर 10 जीबी डाटा.

यहाँ अगर आप 10 रुपये का रिचार्ज करवाते हैं तो आपको 124 मिनट मिलते हैं और 100 रुपए का करवाते हैं तो 1362 मिनट मिलते हैं.

Jio Phone 699 रुपये में दिवाली Discounted Offer 2019

Jio Gigafiber Plan रजिस्ट्रेशन और इन्स्टालेशन प्रोसेस

11 अंकों का होगा मोबाइल नंबर जानिए क्यों होगा बदलाव

Flipkart Big Billion Day Sale और Amazon Great Indian Festival की खास Deals

error: Content is protected !!