jQuery क्या है इसका उपयोग कैसे करें

Web development एक ऐसा करियर है जो आगे बहुत ही तेजी से ग्रोथ कर रहा है. जो लोग वेब डेवलपमेंट में अपना करियर बना रहे हैं उन्हें Coding पर ज्यादा काम करना पड़ता है. हर छोटी बड़ी चीज का कोड उन्हें याद करके रखना पड़ता है. अगर आप Web Development में हैं तो आपने jQuery का नाम तो सुना ही होगा. इसके बारे में उन लोगों को कोई idea नहीं होता जो लोग इस फील्ड के नहीं होते हैं. जो लोग वेब डेवलपमेंट में काम कर रहे हैं उन्हें jQuery के बारे में जानकारी होती है क्योंकि इससे उनका काम काफी आसान बन जाता है.

लेकिन अगर आपको jQuery Coding लैंग्वेज के बारे में समझना हैं तो इससे पहले आपको HTML और CSS के बारे में बेसिक जानकारी होना जरूरी है क्योंकि इसके बिना jQuery  को आप नहीं समझ सकते हैं

jQuery क्या है?

जब भी कोई व्यक्ति Webpage desigen करता है तो उसमें उसे ढेर सारी Coding का प्रयोग करना पड़ता है. अगर एक भी Coding गलत हुई तो उसे ढूँढना और उसे सही करना एक बहुत बड़ा सिरदर्द है. ऐसे में उनके काम में आता है jQuery. jQuery एक तरह की javascript लाइब्रेरी है जिसमें ढेर सारे बने-बनाए कोड होते हैं जिनका प्रयोग किसी भी वेबपेज को बनाने के लिए किया जाता है. ये कोड हर फॉर्मेट पर सपोर्ट करते हैं. इसके साथ साथ हम CSS Animation और AJAX जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी बिना किसी परेशानी के कर सकते है.

jQuery का इतिहास

jQuery को पहली बार साल 2006 में BarCamp NYC में John Resig द्वारा जारी किया गया था. उस समय John Resig jawascript और HTML DOM अलग करना चाहते थे ताकि कोड स्पष्ट रूप से दिखाई दे सके और वो समझने में आसान हो. इसलिए उन्हें एक jawascript library बनाई जिसका नाम रखा jQuery. इसका मकसद है ‘लिखना कम, काम ज्यादा’. 2006 में शुरू की गई jQuery को आज अधिकार वेब डेवलपर उपयोग करते हैं.

jQuery की विशेषता

jQuery की विशेषता एक वेब डेवलपर ही समझ सकता है क्योंकि वो जानता है की एक वेब पेज बनाते वक़्त उसे कितनी परेशानियों से गुजरना पड़ता है खासतौर पर कोडिंग गलत हो जाने पर उसे काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. jQuery की विशेषता निम्न हैं :-

– jQuery एक open source plateform है जिसका प्रयोग कोई भी व्यक्ति फ्री में कर सकता है.

– इसकी वजह से एक वेब डेवलपर का काम तेजी से होता है.

– jQuery में आप HTML Coding के कोड ले सकते हैं उन्हें manipulate कर सकते हैं.

– इससे आप animation और effect भी दे सकते हैं आपको इन्हें manually बनाना नहीं पड़ता है.

– jQuery में आप ये आसानी से चेक कर सकते हैं की आप जो बना रहे हैं वो browser पर support करेगा या नहीं.

jQuery का उपयोग कैसे करें?

jQuery एक तेजी से विकसित होती लाइब्रेरी है जिसका प्रयोग आमतौर पर दुनिया के अधिकतर वेब डेवलपर कर रहे हैं. jQuery का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी official website पर जाकर इसे download करना होगा. इसके बाद आप इसे उपयोग कर पाएंगे.

jQuery उपयोग करने के दो तरीके हैं

Local Path : इसका सीधा सा मतलब है की आप पहले jQuery library को अपने कम्प्यूटर पर download करें और फिर उसका उपयोग करें. ताकि ये हमेशा आपके पास रहे. इसके लिए आपको jQuery की website पर जाना है और वहाँ से library download करना है और फिर उसका use करना है.

CDN Path : अगर आप दिनभर ऑनलाइन काम करते हैं तो ये रास्ता आपके लिए बेस्ट है. इसमें jQuery library आपके computer पर नहीं बल्कि एक सर्वर पर होती है. जब वेबपेज बनाया जाता है तो CDN path दिया जाता है जो ऑनलाइन किसी सर्वर पर होता है. जबकि लोकल पाथ में लाइब्रेरी आपके कम्प्युटर के अंदर होती है आपको अपने computer का path देना पड़ता है.

Javascript और jQuery में क्या अंतर है?

Javascript एक scripting language है जबकि jQuery javascript का एक framework है. अगर आपको jQuery का उपयोग करना है तो आपको Javascript को सीखना पड़ेगा. Javascript में कोडिंग को आसान बनाने के लिए jQuery को बनाया गया. jQuery को javascript का उपयोग करके लिखा और बनाया गया है. कुल मिलाकर कहें तो jQuery javascript का ही सरल रूप है जिसे उपयोग करना javascript के मुक़ाबले काफी आसान है.

jQuery के फायदे

jQuery का प्रयोग यदि कोई व्यक्ति करता है तो उसका नुकसान नहीं होना है बल्कि उसका काम पहले से तेज और बेहतर होगा. इसे उपयोग करने के कई सारे फायदे हैं जो निम्न हैं :-

– jQuery का सबसे बड़ा फायदा या है की इसकी संरचना काफी आसान है जिसके कारण इसे सीखना, समझना और उपयोग करना काफी आसान है.

– web development में web developer की स्पीड काफी ज्यादा मायने रखती है. jQuery का उपयगो करने से आपका काम काफी तेजी से होता है क्योंकि इसमें आपको ढेर सारी कोडिंग लाइन को कुछ ही Coding lines में लिखना होता है.

– Web development में एक चीज सबसे ज्यादा जरूरी होती है और वो है की उसका बनाया desgine हर browser पर एक जैसा दिखे. अगर आप कोई वेब डिज़ाइन jQuery में बना रहे हैं तो आपको इस बात की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकी इसे बनाने वाली team ने इस cross browser compatibility का पूरा ध्यान रखा है.

– jQuery सिर्फ आपको coding की लाइब्रेरी नहीं देता बल्कि इसमें ढेर सारे plugin मिल जाते हैं जिनसे आप jQuery के features को extend कर सकते हैं.

– jQuery का इस्तेमाल करें के लिए आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज या पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती ये पूरी तरह फ्री है.

– आप अपनी वेबसाइट पर बड़ी आसानी से jQuery के साथ Ajax के features का भी उपयोग कर सकते हैं।

jQuery के लिए क्या जरूरी है?

jQuery का उपयोग करने के लिए कुछ चीजें पहले से आना जरूरी है. अगर आप सोचते हैं की बिना किसी language को सीखे आप सीधे इसका उपयोग कर लेंगे तो ये संभव नहीं है. अगर आप jQuery का उपयोग advance level के लिए करना चाहते हैं तो आपको HTML और CSS की जानकारी ज़रूर होना चाहिए. इन दोनों की knowledge होने पर ही आप इसमें advance लेवल पर जा पाएंगे.

Web development में वैसे तो कई सारी चीजें होती है लेकिन jQuery का प्रयोग करना आपके लिए काफी फ़ायदेमंद होता है क्योंकि ये आपका समय बचाता है और कई सारे ऐसे फ़ीचर देता है जिन्हें Coding के जरिये करना मुश्किल होता है.

घर बैठे Android App कैसे बनायें

SEO क्या होता है Traffic लाने के लिए Best SEO कैसे किया जाये?

Reduce Bounce Rate कम करने के 5 तरीके

AMP Page क्या है, AMP के फायदे (AMP) किसे उपयोग करना चाहिए?

गूगल वेबमास्टर क्या है, Google Webmaster पर वेबसाइट और Blog को कैसे जोड़ें?

PHP क्या है PHP वेबसाइट कैसे बनाई जाती है

error: Content is protected !!