Where Is My Train :Train live Status कैसे पता करें, मोबाइल पर कैसे जानें कहाँ है ट्रेन?

जब आपको ट्रेन से कहीं जाना होता है तो आप ये जानना चाहते हैं की आपकी ट्रेन कहा पहुँची है या अभी वो कहाँ पर है. (Where is my train?) ऐसे में आप जाकर रेल्वे की खिड़की पर पूछताछ करते हैं लेकिन संतुष्ट करने वाला जवाब आपको नहीं मिल पाता ऐसे में आप कुछ ऐसा चाहते हैं जिससे आपको बिना किसी से पूछे ये बता चल जाये की आपकी ट्रेन कहाँ है तो इसके दो रास्ते हैं जिन्हें आप इस पोस्ट में जान जाएंगे.

ट्रेन रनिंग स्टेटस कैसे पता करें (Train running status history)

अगर आप बिना किसी ऐप की मदद के ये देखना चाहते हैं की आपकी ट्रेन का Status क्या है? आपकी ट्रेन कहाँ तक पहुची है या किस दिन जाएगी. तो ये सारी जानकारी आप एक website पर देख सकते हैं. इस पर ट्रेन से संबन्धित जानकरी देखने के लिए आपके पास Train का नंबर होना चाहिए.

– ट्रेन का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आपको (https://enquiry.indianrail.gov.in/ntes///) वेबसाइट पर जाना है. इसे आप google पर National Train Enquiry लिखकर भी Search कर सकते हैं.

– National train enquiry की website पर जाकर आपको Spot your train पर क्लिक करना है.

– यहाँ पर आपको जिस ट्रेन में सफर करना है उसका नंबर या फिर नाम लिखें.

– इसके बाद आपसे journey station के बारे में पूछा जाएगा. यहाँ आप उस स्टेशन का नाम डालें जहां से आप सफर करना चाहते हैं.

– इसके बाद आपको तारीख चुनना है जिस तारीख को आप सफर करना चाहते हैं.

– अब आपको उस train का Real time running status show होगा.

अगर आप website पर नहीं जाना चाहते और रोज-रोज अप-डाउन करते हैं तो आप इसी नाम से मोबाइल ऐप इन्स्टाल कर सकते हैं. Google play store पर ये ऐप मौजूद है.

मोबाइल पर कैसे देखें ट्रेन लाइव स्टेटस

अगर आप रोज-रोज या बहुत बार ट्रेन से यात्रा करते हैं और अंजान जगह पर जाते हैं जहां के ट्रेन सिस्टम के बारे में नहीं जानते तो आपके लिए google play store पर मौजूद एक ऐप बहुत काम का साबित हो सकता है. इस ऐप का नाम Where is my Train : Indian Railway Train Status है. इसे अभी तक 50 मिलियन से भी ज्यादा बार download किया जा चुका है. ये किस तरह काम करता है आप नीचे स्टेप बाय स्टेप देख सकते हैं.

– सबसे पहले तो आपको गूगल प्ले स्टोर से Where is my Train : Indian Railway Train Status को install करना है.

– इसके बाद ये ऐप को शुरू करना है.

– ऐप मे सबसे पहले आपको उस स्टेशन का नाम डालना है जहां से आप यात्रा करना चाहते हैं और फिर उस स्टेशन का नाम डालना है जहां तक आप जाना चाहते हैं.

– इसके बाद find trains पर क्लिक करना है. आपको उन सारी ट्रेन की लिस्ट मिल जाएगी जो इस रूट पर चलती है.

– इनमे से आपको अपनी पसंद की ट्रेन चुनना है जिस से आप यात्रा करना चाहते है.

– इस पर क्लिक करते ही आपके सामने train live location/status आ जाएगा. वो ट्रेन किस जगह पर है और आपके स्टेशन पर कितने समय में कितनी बजे पहुचेगी.

– इस ऐप में आप train live status तो देख ही सकते हैं साथ ही उस ट्रेन के अलग-अलग कोच का किराया कितना होगा ये भी पता लगा सकते हैं.

तो ये थे वो दो तरीके जिनसे आप train live status पता कर सकते हैं. इन दोनों तरीकों में ट्रेन की live location के अलावा भी कई फीचर है जिन्हें आप अपने हिसाब से उपयोग कर सकते हैं.

काउंटर से खरीदे Railways Ticket को अब कहीं से भी करें कैंसिल, तुरंत मिलेगा Refund ये है तरीका

IRCTC eWallet : कैसे बुक करें Online Confirm Tatkal Ticket ?

IRCTC E-Ticket मै Passenger नाम कैसे बदले

IRCTC के 7 नए FEATURES जिनके बारे में जानना है जरूरी

मोबाइल से ऑनलाइन ट्रेन की टिकट बुक करने की पूरी प्रोसेस

error: Content is protected !!