Coronavirus disease (COVID-19) के संकट में आपकी मदद करेंगे ये Mobile Apps

कोरोना (Coronavirus disease (COVID-19)) के कारण पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है. यानि की 21 दिनों तक आपको अपने घरों में ही रहना है और लोगों से दूरी बनाए रखना है. कोरोना की कड़ी को तोड़ने के लिए ये कड़ा कदम उठाया गया है. हालांकि लोगों को घर में रहना काफी मुश्किल लग रहा है क्योंकि जो इंसान दिनभर घर से बाहर रहकर काम करता है, लोगों से मिलता-जुलता है वो इतने दिनों तक किस तरह घर में बैठा रहेगा.

आज के जमाने में सबसे बड़ी ताकत Internet और Smartphone है. आप भी इन्टरनेट और स्मार्टफोन के जरिये लोगों से दूर रहकर भी उनके टच में रह सकते हैं. इसके साथ ही आप काफी कुछ अपने स्मार्टफोन पर कुछ खास ऐप्स की मदद से कर सकते हैं.

Facebook

Facebook वैसे तो सभी लोगों के पास होता है लेकिन जिनके पास नहीं है वो लोग भी इसे डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल करें. इसका फायदा ये होगा की आप कई लोगों से जुड़ जाएंगे जो आपके पुराने दोस्त हैं, रिश्तेदार हैं. फेसबुक पर आपको पल-पल का अपडेट मिलता रहता है. कई बार ऐसी जानकारियां भी साझा हो जाती है जो आपको और कहीं पता ही नहीं चलती है. इस पर आपको दुनिया में क्या हो रहा है? इसके बारे में भी पता चलता रहता है इसलिए फेसबुक का इस्तेमाल इस दौर में जरुर करें.

Telegram

अगर आप किसी कंपनी के बॉस हैं या टीम लीडर हैं और आप अपने कर्मचारियों से घर से काम करवा रहे हैं तो आपके लिए टेलीग्राम एक अच्छा विकल्प है. आप Telegram पर कई लोगों को एक साथ जोड़कर उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दे सकते हैं. ये व्हाट्सएप की तरह ही है लेकिन Whatsapp पर आप एक ग्रुप में 250 लोग ही जोड़ सकते हैं जबकि इसमें बनाए गए चैनल में आप कितने ही लोग जोड़ सकते हैं. इसके अलावा आप इसमें कई सारी सेटिंग कर सकते हैं जिससे आप ये तय कर सकते हैं की इस चैनल में आपको किन-किन लोगों को जोड़ना है.

गूगल डुओ Google duo

आपको किसी अपने की याद आ रही है जो आपसे कोसों दूर है तो आप उस से विडियो कॉलिंग (Video calling) के माध्यम से बाते कर सकते हैं. विडियो कॉलिंग के लिए यूं तो ढेर सारे ऐप हैं लेकिन आप गूगल डुओ से एक अच्छी क्वालिटी की विडियो कॉलिंग कर सकते हैं. इस पर साफ आवाज और साफ विडियो आती है. इसकी क्वालिटी भी काफी अच्छी है. कई लोग विडियो कॉलिंग के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.

गूगल न्यूज़ Google News

एक तरफ जहां हम दुनिया से कट कर अपने घर में रहेंगे तो हमें दुनियाभर में क्या चल रहा है इसके बारे में भी पता होना चाहिए. आपके शहर से लेकर दुनियाभर की खबरों को जानने के लिए आप गूगल न्यूज़ ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें आपको आपके शहर की नहीं बल्कि दुनिया के किसी भी देश की खबर जानने को मिलेगी. इस पर आप अपने इन्टरेस्ट (Interest) को चुन कर उसके हिसाब से भी खबरे देख सकते हैं. Google News पर आपको दुनियाभर की न्यूज़ वेबसाइट से न्यूज़ दिखाई जाती है. इसके अलावा इस पर न्यूज़ आने में भी देर नहीं लगती है.

मनोरंजन के लिए ऐप्स

कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन में काफी समय आपको घर में बिताना पड़ेगा. ऐसे में आपको मनोरंजन की जरूरत पड़ेगी. मनोरंजन करने के लिए वैसे तो काफी सारे ऐप इन्टरनेट पर मौजूद है. लेकिन हम आपको कुछ खास ऐप्स बताएँगे जिन पर आपके मनोरंजन में कोई बाधा न आए.

– आप अपने मोबाइल में Youtubeका प्रयोग कर सकते हैं. इस पर आपको काफी सारे विडियो, अलग-अलग जानकारी, फिल्में आदि मिल जाती है. अगर आप कुछ नया सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब पर सीख सकते हैं.

– अगर आप सिरियल देखने के शौकीन हैं तो आप अपने मोबाइल में Hotstar, Voot और Zee5 डाउनलोड करें. इन पर आपको टीवी चैनल पर आने वाले सिरियल देखने को मिल जाएंगे वो भी फ्री में. इसके अलावा आप इन पर उपलब्ध फिल्मे भी देख सकते हैं.

– अगर आप फिल्में और Webseries देखने के शौकीन हैं तो आप अपने मोबाइल में MX Player, Jio Cinema और TVF जरूर डाउनलोड करें. इन पर आप काफी सारी वेबसिरीज़ और फिल्में देख सकते हैं.

फिटनेस ऐप

अगर आप जिम जाते हैं तो लॉकडाउन में वहाँ भी नहीं जा पा रहे होंगे. आप चाहे तो घर पर ही जिम का वर्कआउट कर सकते हैं. इसके लिए भी इन्टरनेट पर कई सारे ऐप हैं. आप अपने मोबाइल में जिम की कसरत के लिए VGFit का Fitness and Bodybuilding app डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में आपको शरीर के अलग-अलग हिस्से जैसे चेस्ट, लेग्स, ट्राइशेप आदि के लिए काफी सारी एक्सर्साइज़ मिल जाएगी. इसमें छोटे-छोटे विडियो के माध्यम से समझाया भी गया है की आपको किस तरह उन एक्सर्साइज़ को करना है.

एजुकेशन ऐप

लॉकडाउन की स्थिति के कारण कई लोगों के पेपर भी रुके हुए हैं. ये स्टूडेंट के लिए काफी अच्छा मौका है अपने मार्क्स बढ़ाने का. इन 21 दिनों में वो अच्छी पढ़ाई करके अपने मार्क्स को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं. एजुकेशन के लिए आप अनएकेडमी और यूट्यूब पर ऑनलाइन पढ़ाई (Online study) कर सकते हैं. इन दोनों ही प्लेटफॉर्म पर आपको काफी अच्छे टीचर अच्छी टेक्निक के साथ पढ़ाते हैं जिससे आपको पढ़ा हुआ अच्छे से समझ में भी आता है और लंबे समय तक याद भी रहता है.

डिजिटल पेमेंट के लिए ऐप

कोरोना की स्थिति में पैसों का आदान-प्रदान भी थोड़ा सा मुश्किल है इसलिए हो सके तो आप डिजिटल पेमेंट वालेट (Digital payment wallet) की ओर जाएँ. आप गूगल पे, फोन पे, पेटिएम जैसे ऐप से आसानी से किसी भी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं. इनके माध्यम से आप घर बैठे अपने रिचार्ज भी कर सकते हैं. इन सब कामों को करने के लिए आपको बस अपने मोबाइल में इन ऐप को इन्स्टाल करना है, अपना अकाउंट बनाना है और अपने बैंक अकाउंट को इससे लिंक करना है.

ये थे कुछ ऐप जिन्हें आप अपने मोबाइल में अपनी जरूरत के हिसाब से रख सकते हैं. हालांकि एक दृष्टि से ये सारे ऐप काफी काम के हैं. जो आपको हर संभव मदद देते हैं. आप चाहे तो इन 21 दिनों में काफी कुछ अपने घर में रहकर सीख सकते हैं.

Work from Home Plan : Jio ,Vodafone, Airtel और BSNL के प्लान

Finance Minister की घोषणा, कोरोना Lockdown में GST, Income Tax और बैंक के नियम

वजन कम (Weight Loss) करने और वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए Best App

Network Marketing क्या है, नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे हो ?

Instant Personal Loan देने वाले 15 Best Mobile App

error: Content is protected !!