Modem Kya होता है यह Kaise काम करता है

आपने जब भी Internet Connection लगवाया होगा तब आपने Modem का नाम जरूर सुना होगा. आपके दिमाग में ख्याल आया होगा कि Modem क्या होता है (What is Modem). Modem को देखा तो बहुत से लोगों ने है पर इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. Internet Connection लगवाते वक्त आपने मॉडेम को देख लिया होगा. इसकी कार्यप्रणाली समझने के लिए कही जाने की जरूरत नहीं बल्कि इसके नाम को ध्यान से देखने की जरूरत है. Modem के नाम में ही उसका काम छिपा हुआ है.

क्या है मॉडेम (What is Modem)

Modem क्या करता है? इस बात का जवाब बड़ा ही आसान है. आपने देखा होगा कि जब आप इंटरनेट लगवाते हैं तो मॉडेम को फोन से आने वाली Cable और Computer के बीच लगाया जाता है. दरअसल मॉडेम फोन केबल से आने वाले Analog Signal को Digital Signal मे बदलता है. ये Signal का Modulation और Demodulation करता है. इसी Modulation और Demodulation से इसका नाम बनता है Modem. मॉडेम को Output और Input दोनों Device कहते हैं क्योंकि यह Signal को Receive भी करता है और Transfer भी करता है.

मॉडेम के प्रकार (Types of Modem)

1. ऑन बोर्ड मॉडेम (On Board Modem

On Board Modem Computer के Motherboard पर ही बना होता है. अतः इस मॉडेम को हटा नहीं सकते. फिर भी अगर इसे बंद करना हो तो आप इसे Jumper या CMOS Setup की मदद से बंद कर सकते हैं.

2. आंतरिक मॉडेम (Internal Modem)

आंतरिक मॉडेम (Internal Modem) Computer या Laptop में लगे होते हैं. इंटरनल मॉडेम बाहरी मॉडेम के मुकाबले सस्ते होते हैं क्योंकि इनमें अलग से Power supply व चेसिस की जरूरत नहीं होती. ये Modem Internet Network के साथ संचार करने के काम आते है. ये दो तरह के होते हैं

A. डायल अप (Dial Up Internal Modem)
B. वायरलेस (Wireless Internal Modem)

Dial Up Internal Modem एक Telephone cable पर काम करता है. इसे इंटरनेट के लिए Network Connected Telephone Numbers की आवश्यकता होती और प्रमाणिक करने के लिए Login Credential होना चाहिए. WIFI Modem के लिए किसी Login Credential की जरूरत नहीं होती.

3. बाहरी मॉडेम (External Modem)

बाहरी मॉडेम (External Modem) एक इजी मॉडेम है जिसे कंप्यूटर में स्थापित करना सबसे सरल होता है। इसमें टेलीफोन लाइन मॉडेम के पीछे के पैनल पर एक सॉकेट में प्लग हो जाती है. बाहरी मॉडेम को चलाने के लिए अलग से बिजली की जरूरत होती है.

4. पीसी कार्ड मॉडेम (PC Card Modem)

इस Modem को Portable computer के लिए बनाया गया था जो Credit Card के जैसे होते हैं. इन्हें Notebooks व Hand-held computer या PC में लगाया जाता था इनके लिए इनमें अलग से कॉर्ड स्लॉट दिया जाता था। जब मॉडेम की जरूरत हो तब इनमें कार्ड को लगा दो जब जरूरत न हो तब इन्हें हटा दो.

5. केबल मॉडेम (Cable Modem)

Cable Modem Network bridge का ही एक टाइप है जो हाइब्रिड फाइबर कोएक्सियल (hybrid fiber coaxial) व Radio Frequency Infrastructure पर रेडियो फ्रीक्वेंसी चैनल के द्वारा दोनों दिशाओं में डाटा संचार प्रदान करता है. केबल मॉडेम हाई बैंडविथ नेटवर्क का लाभ लेने की सुविधा देता है. केबल मॉडेम एक ऐसा Device है जो केबल टीवी लाइन को पीसी से कनेक्ट करके 1.5 Mbps की दर से डाटा रिसीव करने की अनुमति देता है.

मॉडेम का उपयोग वैसे तो इंटरनेट में ही किया जाता है लेकिन दूसरी जगह भी इसका प्रयोग किया जा रहा है जैसे Point of sale (PoS) में डाटा टांसफर के लिए, बड़े-बड़े डाटा को एक जगह से दूसरी जगह भेजने में, Machine to machine communication में, होम Security Monitoring में वॉइस मेसेज भेजने के लिए, सेल फोन टॉवर के सर्किट में.

IP Address Kya Hai कैसे पता करे

Free Web Hosting में होती है ये समस्याएं, Website को होता है नुकसान

Repeater क्या है यह कैसे काम करता है

ये है सबसे Best Web Browser

Janiye Apne internet Ki Sahi Speed

Laptop,Mobile Battery Backup से है परेशान, इन 5 बातों का रखें ध्यान

error: Content is protected !!