Money Transfer और Payment करने के लिए Best Mobile App

आज हम सभी के पास Smartphone है लेकिन हम पैसों का भुगतान स्मार्ट तरीके से नहीं करते हैं. हम में से कई लोग ऐसे हैं जो आज भी नगद भुगतान करते हैं, पैसों को जेब में लेकर घूमते हैं. नगद Payment करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन आप चाहे तो डिजिटल रूप में भी भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी पसंद का कोई भी पेमेंट ऐप डाउनलोड (Payment App Download) करना है और उसे अपने बैंक से लिंक करना है. बस फिर आप आसानी से किसी को भी अपने मोबाइल के जरिये भुगतान कर पाएंगे.

Money Transfer और Payment के लिए App क्यों जरूरी है?

Payment करने को तो आप कैश में कर सकते हो लेकिन अगर आप Payment App की मदद से करते हैं तो आपको कई तरह के डिस्काउंट और कैशबैक मिल जाते हैं. इसके अलावा जब आप नगद पैसों को संभालते हैं तो कई बार वो फट जाते हैं, खराब हो जाते हैं या हमारे पास किसी के जरिये खराब नोट आ जाता है तो हमारा ही नुकसान होता है जबकि Online payment करने में खराब पैसों के आने का चांस ही नहीं बनता है.

इन सभी के अलावा आपके पास कोई भी एक पेमेंट ऐप होना ही चाहिए क्योंकि मान लीजिये आपको कहीं किसी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने हैं तो आपको किसी और की सहायता लेनी पड़ेगी. अगर आप खुद किसी ऐप पर रजिस्टर हैं तो आप अपने मोबाइल की मदद से आसानी से किसी को भी Money Transfer कर पाएंगे. और ये सब करने में न आपका समय बर्बाद होगा न आपका पैसा.

Money Transfer और Payment के लिए Best App
  • PayTm

PayTM के बारे में तो हम सभी जानते ही हैं. PayTm एक बहुत ही पुरानी पेमेंट कंपनी है. भारत में ये कई सालों से चल रही है. इसकी मदद से आप किसी भी दुकानदार, किसी व्यक्ति को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर (Online Money Transfer) कर सकते हैं. इसमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको बस उस व्यक्ति के मोबाइल नंबर या क्यूआर कोड (QR Code) की जरूरत होती है. आजकल भारत के अधिकतर दुकानदार Paytm का उपयोग पेमेंट लेने के लिए कर रहे हैं. इसमें जब आप पेमेंट करते हैं तो आपको कैशबैक मिलता है.

  • Google Pay

Google Pay एक बेस्ट Money Transfer app है. इसमें एक नहीं बल्कि बहुत सारी खूबियाँ हैं. पहली बात तो ये की पूरी तरह सेफ है क्योंकि ये Google का Product है. इसके अलावा आप इस पेमेंट ऐप की मदद से किसी भी व्यक्ति को उसके मोबाइल नंबर के जरिये पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. इसमें एक ऐसा फीचर भी है की यदि पेमेंट करने वाला व्यक्ति आपके पास है तो आपको उसका मोबाइल नंबर भी नहीं लेना है. आप उसे Nearby Payment फीचर की मदद से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

इस ऐप की मदद से आप कई तरह के बिल भर सकते हैं, अपने फोन का रिचार्ज कर सकते हैं. इन सभी के अलावा आप सीधे किसी Bank Account में Google Pay की मदद से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. Google Pay एक बेहतरीन ऐप है और भारत में इसे कई लोग काफी इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें भी आपको पेमेंट करने पर Reward के रूप में Cashback मिलता है. इसके अलावा यदि आप पहली बार इसे अपने किसी दोस्त को रैफर करते हैं और वो इसका इस्तेमाल पेमेंट करने के लिए करते हैं तो आपको 81 रुपये का कैशबैक मिलता है.

  • BHIM App

अगर आप पेमेंट करने के लिए सरकार के द्वारा लॉंच किए गए किसी ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप BHIM app को डाउनलोड कर सकते हैं. Digital Payment के लिए बनाया गया ये ऐप भारत सरकार द्वारा लॉंच किया गया है. अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप किसी भी दुकान पर पेमेंट कर सकते हैं. इसके अलावा जिनके पास यूपीआई आधारित कोई ऐप है आप उसे भी पेमेंट कर सकते हैं.

  • PhonePe

PhonePe को साल 2015 में लॉंच किया गया था. इस ऐप के जरिये आप मनी ट्रांसफर और पेमेंट दोनों कर सकते हैं. इसे एक trusted money transfer app माना जाता है. PhonePe पर आपको 24 घंटे सहायता मिलती है और साथ ही इसमें मनी रिफ़ंड करने की सुविधा भी मिलती है. इसकी मदद से आप अपने मोबाइल के रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज (DTH Recharge) और बिजली के बिल आसानी से भर सकते हैं. इन बिल के पेमेंट करने पर आपको Reward भी मिलते हैं. अगर आप इसे अपने दोस्तों को शेयर करते हैं तो उनके पहले ट्रांजैक्शन पर आपको 150 रुपये का रिवार्ड मिलता है.

  • Amazon Pay

Amazon कंपनी का ही एक प्रॉडक्ट है Amazon pay. इस ऐप की मदद से आप मनी ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने बिल, मोबाइल रिचार्ज और Amazon Website से शॉपिंग कर सकते हैं. इस पर कई बार आपको Cashback ऑफर मिलते हैं जिनमें भाग लेकर आप अच्छा कैशबैक कमा सकते हैं. इसके अलावा यदि आप बिल का पेमेंट करते हैं तो आपको हर महीने कैशबैक मिलता है.

हम सभी को पेमेंट ऐप का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इससे हमारे कई सारे काम घर बैठे हो जाते हैं. मान लीजिये आपको अपना बिजली का बिल भरना है, आपके फोन का रिचार्ज करना है, डीटीएच का रिचार्ज करना है, टिकट बुक करना है तो क्या आप वहाँ जाकर अपना समय बर्बाद करके करेंगे. अगर आपके पास Payment App है तो आप सीधे अपने मोबाइल से अपना काम करते हुए भी ये काम कर सकते हैं. आपको कोई भी पेमेंट करने के लिए या मनी ट्रांसफर करने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप सीधे अपने मोबाइल के जरिये ही ये काम कर पाएंगे.

Payment App पर अकाउंट बनाने से पहले आप इस बात का ध्यान रखे की आपका बैंक अकाउंट आपके मोबाइल नंबर के साथ लिंक हो. आपका जो Mobile Number है वो एक बैंक के एक ही Account के साथ लिंक हो. अगर एक बैंक में आपका और आपकी फैमिली में किसी और का अकाउंट है और उसमें भी आपका नंबर लिंक है तो पेमेंट ऐप पर रजिस्टर करने में काफी दिक्कत होती है. इसके अलावा यहाँ पर Account बनाने के लिए आपका अकाउंट नंबर और आपके एटीएम कार्ड (ATM Card) की डिटेल्स ली जाती हैं. इन सभी जांकरियों के साथ आपका पेमेंट ऐप पर अकाउंट बनता है.

Payment Gateway क्या होता है, भारत के प्रमुख पेमेंट गेटवे

NEFT, RTGS और IMPS क्या है, कौन सा Payment transfer करने का तरीका बेस्ट है?

UPI Se Kare Payment Janiye Puri Process

IMPS क्या है (What is IMPS) आईएमपीएस के जरिये पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

BHIM App क्या है, BHIM App पर Account कैसे बनाए

Money Saving Tips पैसे बचाने के लिए अपनाए ये नियम

Google Pay Par Account Kaise बनाये और Bank Account से Link कैसे करे

error: Content is protected !!