NEFT, RTGS और IMPS क्या है, कौन सा Payment transfer करने का तरीका बेस्ट है?

नोटबंदी के बाद से India digital हो रहा है और सभी Digital currency की ओर भाग रहे है. आज किसी को Salary चाहिए तो उसे Account की जरूरत होगी. बॉस उसके अकाउंट में सैलरी ट्रांसफर करेगा. वैसे अगर आपने बैंक से पैसे Transfer किए हैं तो आपने RTGS, NEFT और IMPS के बारे में जरूर सुना होगा. लेकिन ये क्या है और इनका प्रयोग कब किया जाता है ये बात आप जानते हैं अगर नहीं जानते हैं तो इस लेख में आप इन्हीं तीनों चीजों के बारे में पढ़ेंगे.

NEFT क्या होता है?

NEFT का पूरा नाम होता है National Electronic Fund Transfer. इसका प्रयोग होता है किसी एक बैंक अकाउंट से किसी दूसरे Bank Account में Money transfer करने के लिए. इसकी मदद से आप दो लाख से कम पैसे किसी भी खाते में Transfer कर सकते हैं. NEFT से पैसे Transfer करने के बाद पैसे दूसरे अकाउंट में पाने के लिए आपको कुछ समय लग सकता है क्योंकि इसमें हर घंटे में Transfer के Transaction भेजे जाते हैं इसलिए पैसे ट्रांसफर करने में समय लगता है. इससे पैसे ट्रांसफर में चार्ज लगता है.

NEFT करने का समय : सुबह 8 बजे से शाम 6:30 बजे तक

RTGS क्या होता है?

RTGS का पूरा नाम Real Time Gross Settlement है. इसकी मदद से भी आप पैसे Transfer कर सकते हैं. इसकी मदद से आप जिस समय पैसे भेजते है उसी समय पैसे दूसरे अकाउंट में पहुँच जाते हैं. इसमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको कम से कम दो लाख रुपये भेजने होते हैं. अगर आप इससे कम पैसे भेजते हैं तो RTGS नहीं होगा.

RTGS करने का समय : सुबह 8 बजे से शाम 4:30 बजे तक

IMPS क्या होता है?

IMPS का फुल फॉर्म होता है Immediate Payment Service. इसके जरिये आप कहीं से भी अपने मोबाइल फोन या Computer-internet के जरिये कभी भी Fund transfer कर सकते हैं. RTGS और NEFT की तरह इसमें आपको समय का इंतेजर नहीं करना पड़ता है. IMPS देखा जाए तो NEFT और RTGS से कई गुना बेहतर है लेकिन हमारे पास पहले IMPS नहीं था इसे साल 2010 में लॉंच किया गया था जो आज तक चल रहा है.

NEFT, RTGS और IMPS तीनों ही अपनी जगह अलग-अलग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये आपके लिए कैसे उपयोगी ये आप पर ही निर्भर करता है. अगर आप ज्यादा पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप RTGS कर सकते हैं बाकी छोटे-छोटे Payment transfer के लिए IMPS और NEFT है ही सही.

बिना Account खुलवाए कैसे बनवाए ATM, क्या है PNB Suvidha Prepaid Card?

QR Code क्या है, QR code कैसे बनाते हैं?

Share Market क्या होता है, BSE, NSE में पैसा कैसे लगाएँ?

UPI Se Kare Payment Janiye Puri Process

Credit Card कैसे बनवाए, इसके क्या फायदे हैं?

इन तरीकों से आप कमा सकते हैं घर बैठे पैसे

error: Content is protected !!