ये Organization देती है गाव मे काम, सैलरी 28 हजार रुपए महीना

World मे ऐसे कई व्यक्ति है जो समाज के लिए देश के लिए कुछ करना चाहते है। लेकिन सही जानकारी न मिल पाने के कारण वह उन व्यक्तियों की पूर्ण रूप से सहायता नहीं कर पाते है जो इसके हकदार होते है, आज भी समाज मे ऐसे व्यक्तियों की कमी नहीं जो देश के लिए जान दाव पर लगा देते है। Cities मे ऐसी कई Institutions (संस्थाए ) हे जो village मे बसने वाले लोगो के जीवन को बदलने का प्रयास कर रहे है। समाज सुधारक इस कार्य को करने के लिए आपको पूर्ण रूप से Training दी जाती है।

कई बार अधिकतर व्यक्ति एसा सोचते है की दूसरों का भला कर के हमे कोन सा लाभ मिलता है तो उनकी यह धारणा भी गलत है यदि आप समाज को एक नई दिशा देने के लिए प्रयास करते है तो आपको इसके लिए पूर्ण रूप से तेयार किया जाता है साथ ही आपको इस कार्य के लिये हर माह 28 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते है, आज हम आपको कुछ एसी ही Fellowship की जानकारी देने जा रहे है जो की ग़रीब ओर बेरोज़गार लोगो की मदद करने के लिए तत्पर रहते है।

Azim Premji Foundation Fellowship:

Foundation Fellowship के अंतर्गत आपको ग्रामीण क्षेत्र मे कम करने का मोका मिलता है। पहले वर्ष आपको इस Foundation मे कार्य सिखाया जाता है जिसके बाद आपको ग्रामीण क्षेत्र मे कार्य करने के साथ ही आपको children को पढ़ाने की ज़िम्मेदारी सोपी जाती है। इस दोरान यदि आपका Professors अच्छा रहा तो Foundation के साथ ही कार्य करने का मोका मिल सकता है। इस कार्य मे आपको 28 हजार रुपए प्रति महीना आसानी से कमा सकते है।

Teach for India Fellowship:

टीच फॉर इंडिया फेलोशिप India के गरीब एवं पिछड़े हुये बच्चो को समान अधिकार एवं शिक्षा के लिए Teach for India Fellowship देती है । इस Fellowship के अंतर्गत Bengaluru,Hyderabad,Ahmedabad,Mumbai,Chennai,Delhi जेसे Famous Cities मे पढ़ाने जाना पढ़ता है। Organization की तरह से आपको Salary 17,500 रुपए के साथ 5500 से 10 हजार तक Rent Alounce मिलता है ।

Gandhi Fellowship :

Gandhi Fellowship दो साल की होती है जिसके अंतर्गत आपको school का नक्शा बदलना होता है, साथ ही Headmaster के साथ मिलकर बच्चो को पढ़ाने मे सहयोग भी करना होता है। इसमे आपको व14000 Month मिलता है।

SBI Youth Fellowship:

SBI Youth Fellowship महज 13 months का program है। ईस Fellowship मे Graduate व्यक्तियों को Experienced व्यक्तियों किए साथ मिलकर villages मे कार्य करना होता है।

error: Content is protected !!