Podcast क्या होता है, Podcast से पैसे कैसे कमाएं?

Internet पर Podcast शब्द आपने कई बार देखा और पढ़ा होगा. आपने कई बार इसे पढ़कर नजरंदाज भी किया होगा. वैसे ये नजरअंदाज करने के लिए नहीं है बल्कि आपको ये जानना चाहिए की Podcast क्या होता है, इस पर कैसे अकाउंट बनाया जाता है और Podcast से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं? Podcast इन दिनों काफी फेमस हो रहा है और इस पर काफी लोग काम भी कर रहे हैं. अगर आप भी इसका उपयोग करना चाहते हैं तो आपको जानना होगा की Podcast क्या होता है?

Podcast क्या होता है?

जब आप विडियो देखते हैं तो उसमें आपको कोई जानकारी आवाज और चित्रों के माध्यम से समझाई जाती है. Podcast में किसी जानकारी को सिर्फ आवाज यानि Audio के जरिये समझाया जाता है. Podcast का मतलब वो जानकारी सिर्फ आवाज से समझाई जाती है उसे Podcast कहा जाता है.

Podcast का क्या लाभ है?

Podcast में तो जानकारी देखी नहीं जा सकती और लोग Video देखना बहुत पसंद करते हैं. आप सोच रहे होंगे ऐसे Podcast बनाने से क्या फायदा होगा. दरअसल इसकी मदद से आप सिर्फ अपनी आवाज के जरिये किसी जानकारी को शेयर कर सकते हैं. इसके जरिये आप अपने Online Business को आगे बढ़ा सकते हैं. मान लीजिये आपकी कोई वेबसाइट है तो आप उसके कंटैंट के Podcast बना कर अपनी Earning को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा जिनके Youtube Channel है और उनके चैनल पर अच्छे जानकारी वाले विडियो हैं वो अपने विडियो को MP3 में Convert करके Podcast बना कर पैसे कमा सकते हैं.

Podcast कैसे बनाएँ?

Podcast बनाने के लिए आपको सबसे पहले ये तय करना होगा की आपकी रुचि किस क्षेत्र में है. अगर आपकी रुचि Internet, Computer, Mobile, Car, Gadget में है तो आप तकनीक से जुड़े Podcast बना सकते हैं. अगर आपका फाइनेंस या बिजनेस में रुझान है तो उससे जुड़े Podcast बना सकते हैं. अगर आपका रुझान एजुकेशन में है तो आप उससे जुड़े Podcast बना सकते हैं.

Podcast बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा सा टॉपिक चुनना है.

इसके बाद आपको उस Topic पर अच्छी रिसर्च करनी है.

इसके बाद आपको उस Topic के लिए एक ऐसी स्क्रिप्ट तैयार करनी है जो बोलकर लोगों को समझाई जा सके.

इसके बाद आपको उस Script को बोलकर रिकॉर्ड करना है.

रिकॉर्ड करने के बाद आप चाहे तो उसमें Music Effect देकर उसे एडिट कर सकते हैं और अपने podcast को बेहतर बना सकते हैं.

Podcast को रिकॉर्ड करने के लिए आप चाहे जिस माइक का इस्तेमाल करें. आप चाहे तो Professional Mic खरीद लें या फिर सीधे अपने मोबाइल से रिकॉर्ड कर लें.

Podcast रिकॉर्ड करने के लिए आपकी आवाज अच्छी हो या न हो लेकिन आपका समझने का तरीका काफी अच्छा होना चाहिए. इसके अलावा आपके रिकॉर्ड करने में किसी तरह का Disturbance नहीं होना चाहिए.

पॉडकास्ट को एडिट करने के लिए आप किसी भी Music Editor का उपयोग कर सकते हैं. इनमें आप ऐसे ही म्यूजिक इफैक्ट को चुने जो कानों को मधुर लगे. कभी भी भारी-भरकम या कानों को चुभने वाले म्यूजिक का प्रयोग न करें.

Podcast कहाँ पोस्ट करें?

Video को शेयर करने के लिए तो हमारे पास Youtube जैसा Platform है जिसके बारे में हम सभी जानते हैं लेकिन podcast को बनाने के बाद कहाँ शेयर करना है इस बारे में नहीं जानते हैं. दरअसल इसे शेयर करने के लिए भी कई सारे प्लेटफॉर्म हैं जहां पर आप इन्हें पोस्ट करके पैसे कमा सकते हैं. Podcast को अपलोड करने के कई प्लेटफॉर्म हैं लेकिन इनमें से कुछ के द्वारा पैसे लिए जाते हैं तो कुछ Free हैं.

Free Podcast प्लेटफॉर्म

Anchor

Podbean

Spreaker

पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाएं?

पॉडकास्ट के जरिये आप पैसे भी कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको Podcast का Popular होना बहुत ही जरूरी है. Youtube की तरह ही आप Anchor पर अपने Podcast को Monetize कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो अपने Podcast में किसी की Sponsorship भी ले सकते हैं.

अगर आपके Podcast में कोई बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी होती है जो लोगों के लिए बहुत जरूरी है तो आप कुछ Podcast को फ्री रख के अगले Podcast के लिए पैसे ले सकते हैं. इस पर कमाना पूरी तरह आप पर निर्भर करता है. आप अपनी मर्जी के अनुसार किसी का भी विज्ञापन करके पैसे कमा सकते हैं.

CC और BCC क्या होते हैं, Email में इनका क्या उपयोग है?

Typing Speed कैसे बढ़ाएं टाइपिंग स्पीड बढ़ाने वाले Games

Youtube में करियर कैसे बनाएँ युवा Career के रूप में क्यों चुन रहे हैं?

खुद का Business कम खर्च (Low Budget) के साथ कैसे शुरू करें?

Tik Tok से कमाई करना है आसान, बस रखें इन बातों का ध्यान

Quora क्या है इस्तेमाल कैसे करें? Quora से पैसे कैसे कमाएं?

error: Content is protected !!