SEO क्या होता है Traffic लाने के लिए Best SEO कैसे किया जाये?

क्या आप इंटरनेट या फिर डिजिटल दुनिया में काम करते हैं. अगर हाँ ! तो आप SEO के बारे में जरूर जानते होंगे या फिर आपने कभी इस शब्द को सुना होगा. कई लोग SEO के बारे में नहीं जानते. SEO क्या होता है, कैसे काम में आता है और किसी वेबसाइट के लिए ये कितना जरूरी है?

अगर आप खुद की वेबसाइट या फिर Blog शुरू कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले SEO के बारे में जानना चाहिए क्योंकि यही वो चीज है जो आपकी वेबसाइट या फिर ब्लॉग पर लोगों को लेकर आएगी. किसी भी वेबसाइट के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसका Traffic और ये ट्रेफिक आता है SEO के जरिये. आपको आपकी वेबसाइट या फिर ब्लॉग का SEO किस तरह करना है और किन बातों का ध्यान रखना है ये सारी बातें आप इस लेख में जानेंगे.

SEO क्या होता है?

SEO का पूरा नाम होता है Search Engine Optimization. आपने देखा होगा की आप जब भी गूगल या किसी और सर्च इंजिन में कुछ सर्च करते हैं तो आपके सामने ढेर सारी वेबसाइट का डाटा खुल जाता है. गूगल SEO की मदद से ही आपके सामने वो पूरा डाटा लेकर आता है. अगर आपने वेबसाइट का SEO नहीं किया या फिर अच्छे से नहीं किया तो आपका पेज या कंटैंट Google की सर्च लिस्ट में नहीं आएगा.

SEO कितने प्रकार का होता है?

SEO मुख्यतः 2 प्रकार का होता है

1) ऑन पेज एसईओ (On page SEO) : ये वेबसाइट पर उसके डैशबोर्ड में किया जाता है. आपकी वेबसाइट किस विषय से संबन्धित है और लोग उस से जुड़ी क्या जानकारी सर्च करते हैं ये keyword आपकी वेबसाइट या फिर ब्लॉग में होना चाहिए.

2) ऑफ पेज एसईओ (Off page SEO) : इसे वेबसाइट के अंदर नहीं किया जाता बल्कि इसे इंटरनेट पर दूसरी जगह किया जाता है ताकि गूगल या फिर किसी और सर्च इंजिन की नजरों में आपकी presence show हो. इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का URL दूसरी वेबसाइट पर लगाना होता है तथा उसे लिस्ट करना होता है.

SEO कैसे किया जाता है?

जैसा की हमने बताया की SEO दो प्रकार के होते हैं तो दोनों प्रकार के SEO को करने का तरीका भी अलग होता है. अगर आप ऑन पेज एसईओ करना चाहते हैं तो उसमें अलग बातों का ध्यान रखना होता है और ऑफ पेज एसईओ करना चाहते हैं तो उसमें अलग बातों का ध्यान रखना होता है.

ऑन पेज एसईओ कैसे करें?

ऑन पेज एसईओ करने के लिए आपको काफी रिसर्च करना पड़ती है क्योंकि यही रिसर्च आपको ट्रेफिक लाकर देती है. इसके लिए आपको आपके कंटैंट में तथा आपकी वैबसाइट में क्या keyword लगाना है इन बातों पर ध्यान देना होता है. इसके अलावा कुछ On page SEO special point हम आपको यहा बताने जा रहे है.

Website speed : अगर आप अच्छा ट्रेफिक लाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी वेबसाइट को हल्का करें उसमें कम से कम plugin का use करें और उसकी theme काफी आसान तथा सरल होना चाहिए जो user friendly हो. इसके अलावा content में उसे किए जाने वाली picture कम से कम size की होना चाहिए. इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी ज्यादा बढ़ेगी. वैसे सामान्यतः आपकी वेबसाइट का कोई भी पेज 5-8 सेकंड के अंदर खुल जाना चाहिए तभी user आपकी वेबसाइट पर रुकता है. अगर पेज देर मे खुलेगा तो user किसी और वेबसाइट पर जाकर वो कंटैंट पढ़ लेगा.

Content and keyword : सबसे पहले तो आप यह देखें की आप जो content बना रहे हैं उसका प्रमुख बिन्दु क्या है मतलब वो किस विषय पर आधारित है और लोग उसे किस तरह सर्च करते हैं. इसके लिए आपको गूगल पर उससे संबन्धित कुछ keyword डालना है और देखना है की google क्या रिज़ल्ट देता है. आप वही से keyword कु चुन सकते हैं. इन keyword को आप meta tag, alt tag आदि की जगह पर use कर सकते हैं.

Content URL and title formation : वेबसाइट पर direct traffic लाने के लिए keyword के साथ-साथ आपके content का title और URL काफी important होता है. Heading और URL ऐसा हो जिसे लोग सर्च करते हो जो लोगो की जिज्ञासा से जुड़ा हो. तभी आप SEO करके direct traffic ला पाएंगे.

ऑफ पेज एसईओ कैसे करें?

आपने ऑन पेज एसईओ कर लिया और ऑफ पेज एसईओ नहीं किया तो भी दिक्कत है क्योंकि फिर आपकी गूगल पर पहचान नहीं बनेगी. जब आप ऑफ पेज एसईओ करते हैं तभी गूगल आपको इतनी वेबसाइट की भीड़ में पहचानता है. मान लो आपने कोई वेबसाइट बनाई और फिर उसका नाम सर्च किया और आपकी वेबसाइट गूगल के रिज़ल्ट में नहीं आ रही है तो ये कहीं न कहीं आपके ऑफ पेज एसईओ ना करने के कारण होता है. Off page seo special point हम यहाँ आपको बताने वाले हैं.

Search engine submission : जब आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो जाती है तो आपको जितने भी सर्च इंजिन है उन पर अपनी साइट का submission करना है. जिससे उन सर्च इंजिन में आपकी पहचान बन सके. जब भी आपको कोई सर्च करे तो आप उस सर्च इंजिन के रिज़ल्ट में दिख सकें.

Bookmarking करें : सर्च इंजिन सबमिशन के बाद आपको अपनी वेबसाइट को अलग-अलग bookmarking websitet पर जाकर submit करना है. इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट को popular high PR वाली website की directory मे सबमिट कर सकते हैं.

Social media पर presence बनाएँ : इन सभी के अलावा अच्छा SEO करने के लिए आपको सोशल मीडिया पार अपनी उपस्थिती दर्ज करनी होगी. इसके लिए आप facebook, twitter जैसे social media plateform पर पेज बना कर आपके user को उन्हें follow करने के लिए कह सकते हैं.

ऑफ पेज एसईओ कुछ ऐसा है की मान लीजिये आप किसी स्कूल में है और बहुत अच्छा पढ़ते हैं. पढ़ने वाले को लोग सालभर में एक बार जानते हैं जब रिज़ल्ट आता है तब लेकिन अगर आप पढ़ने के साथ साथ खेलकूद में भी अच्छा perform करते हैं तो आपको सभी teachers और student जानने लगते हैं ठीक उसी तरह off page seo करने से आपकी सर्च इंजिन में पहचान बनती है.

एसईओ काफी बड़ा क्षेत्र है जिसमें आए दिन कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है. अगर आप अच्छा SEO करना चाहते हैं तो technology के साथ update रहें. Search engine google अपने आप में क्या बदलाव कर रहा है ये सारी बातें आपको पता होना चाहिए तभी आप अच्छा SEO कर पाएंगे.

Reduce Bounce Rate कम करने के 5 तरीके

AMP Page क्या है, AMP के फायदे (AMP) किसे उपयोग करना चाहिए?

गूगल वेबमास्टर क्या है, Google Webmaster पर वेबसाइट और Blog को कैसे जोड़ें?

Whois Domain Owner : डोमैन किसके नाम पर है कैसे पता करें?

Free Domain Name कैसे खरीदें, Freenom से डोमैन खरीदने का तरीका?

Web Hosting क्या है, Web Hosting के लिए कौन सी Company Best हैं?

Google पर Free Website बनाकर घर बैठे पैसा कमाए!

error: Content is protected !!