सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Software Engineer) कैसे बनें Course और College की जानकारी

Careers as a Hindi

आजकल हम सभी रियल दुनिया से ज्यादा ऑनलाइन दुनिया में जीते हैं. हम दिनभर किसी ऐप में, किसी सॉफ्टवेयर में या किसी वेबसाइट के अंदर व्यस्त रहते हैं. हमारे दिन का अधिकांश भाग ऑनलाइन दुनिया में जाता है. इस ऑनलाइन दुनिया को बनाने वाले भी हम इंसान है और जो लोग इसके लिए काम करते हैं उन्हें हम सॉफ्टवेयर इंजीनियर कहते हैं. जैसे-जैसे ऑनलाइन दुनिया बढ़ रही है वैसे ही बाजार में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मांग तेजी से बढ़ रही है. अगर आपकी सॉफ्टवेयर या फिर ऑनलाइन दुनिया में रुचि है तो सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है? What is a Software Engineer?

Software Engineer वो व्यक्ति होता है जो Computer, mobile आदि के सॉफ्टवेयर बनाता है या उनके लिए काम करता है. जरूरी नहीं की किसी सॉफ्टवेयर को पूरी तरह बनाने वाला व्यक्ति ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर हो. जो व्यक्ति सॉफ्टवेयर से जुड़े काम करता है हम उसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर कहते हैं. सॉफ्टवेयर इंजीनियर कम्प्युटर, लैपटाप, मोबाइल के लिए ऐप्स और प्रोग्राम को बनाते हैं. अगर इनमें कोई समस्या आती भी है तो उसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही ठीक करते हैं.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनते हैं? How to Become a Software Engineer in Hindi

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए जरूरी नहीं की आप आईआईटी से जाकर B.Tech में Graduation करें. सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है की आपको कम्प्युटर, लैपटाप आदि में रुचि हो. आपको उनकी language में रुचि हो. तभी आप इस कोर्स में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे. सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी आपकी इस फील्ड में रुचि है. अब अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे संस्थान से Software Engineering Course करना पड़ेगा.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें? Which Course to take to Become a Software Engineer?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए देश की प्रमुख प्रोधोयोगिकी यूनिवर्सिटी द्वारा कुछ प्रमुख कोर्स कराये जाते हैं जिनमें आप एडमिशन लेकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं. सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आप निम्न कोर्स कर सकते हैं.

B.Tech (Bachelor of technology in CS or IT)

BCA (bachelor in computer application

B.Sc. in CS (Bachelor of science in computer science)

प्रमुख सॉफ्टवेयर इंजीनियर कॉलेज Software Engineer College

अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो इसके लिए देश भर में कई सारे कॉलेज हैं. आप खुद एक अच्छा technology institute चुन सकते हैं जो किसी अच्छी University से मान्यता प्राप्त हो. कई कॉलेज आपको सीधे एडमिशन दे देते हैं, कई कॉलेज में मेरिट बेस पर एडमिशन किया जाता है तो कई में प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर किया जाता है.

अगर आप प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको IIT JEE का एक्जाम जरूर देना चाहिए. अगर आप इसमें सिलैक्ट होते हैं तो आपको देश के किसी अच्छे आईआईटी कॉलेज में प्रवेश मिल सकता है. आईआईटी को देश का सबसे अच्छा technology institute माना जाता है. इसके अलावा राज्य स्तर पर भी कई प्रतियोगी परीक्षाएँ होती है उनमें भी आप हिस्सा ले सकते हैं.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के काम Software engineer work

सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम उसके नाम में ही है. इनका मुख्य काम होता है सॉफ्टवेयर डेलपमेंट करना या फिर प्रोग्रामिंग करना, कम्प्युटर/लैपटाप के लिए सॉफ्टवेयर बनाना, मोबाइल ऐप बनाना. उनमें समस्या आने पर उन्हें ठीक करना. ये सभी काम सॉफ्टवेयर इंजीनियर द्वारा किए जाते हैं.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी Software Engineer salary

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनकर आप एक अच्छी रकम को सैलरी की रूप में कमा सकते हैं लेकिन आप कितना कमाएंगे ये सब आपके अनुभव और आपके ज्ञान पर निर्भर करता है. कॉलेज से निकालने के बाद जब आप एक फ्रेशर होते हैं तब आप 15 से 20 हजार रुपये तक किसी भी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं. इसके बाद आपके अनुभव और काम के आधार पर आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पढ़ाई Software Engineer Studies

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पढ़ाई करना कोई आसान काम नहीं है. अगर आप कम्प्युटर और computer language के बारे में थोड़ा बहुत भी नहीं जानते हैं तो सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के बारे में बिलकुल भी न सोचे क्योंकि आगे चलकर आपको ही इसका नुकसान उठाना पड़ेगा. सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको पहले से कुछ बेसिक चीजों का पता होना चाहिए. जैसे कम्प्युटर के सॉफ्टवेयर कैसे बनते हैं, सॉफ्टवेयर बनाने के लिए कौन सी लेंगवेज़ उपयोग की जाती है, कोडिंग के कुछ बेसिक्स पता होने चाहिए. अगर आपकी रुचि इसमें हैं तो आप कॉलेज में आने से पहले ही इन सारी चीजों के जानकार रहोगे. नहीं तो आपको कॉलेज में आकर ये सारी चीजें सीखनी पड़ेगी. अब उस समय आपकी इसमें रुचि नहीं हुई तो फिर आपका इस कोर्स को लेने का कोई मतलब नहीं होगा. सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पढ़ाई के दौरान आपको निम्न विषय पढ़ाएँ जाते हैं.

Computer Programming

Program Design

Networking

Professional Awareness

Introduction For Computing

Academic Skills For Computing

Mathematics For Computing

Computer Architecture

Fundamentals Of Hardware

DBMS (Database Management System)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना एक बहुत ही अच्छा और बेहतर विकल्प है क्योंकि इसकी डिमांड आगे चलकर और भी बढ्ने वाली है. सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम ऐसा हो जो हर कोई नहीं कर सकता. इसमें आपकी रुचि ही आपको आगे लेकर जा सकती है. इसलिए अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने आप से पूछना चाहिए की क्या आप इस कोर्स में इण्ट्रेस्टेड हैं, क्या आपने अभी तक कुछ ऐसा सीखा है जो इस कोर्स में काम आ सके, क्या आप थोड़ा बहुत कम्प्युटर लेंगवेज़, प्रोग्रामिंग लेंगवेज़ के बारे में जानते हैं. अगर इनका जवाब हाँ आए तभी जाकर इस कोर्स को चुनें. अन्यथा इस कोर्स को चुनने का खयाल अपने मन से निकाल दें.

Top 6 IT Company : हर Software Engineer का सपना होता है यहाँ Naukri करना

Software Download Website : Computer सॉफ्टवेयर डाउनलोड कैसे करें?

SSC Exam क्या है, SSC परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

UPSC की तैयारी कैसे करें, IAS कैसे बनते हैं?

Web Designing क्या है कोर्स और करियर की जानकारी

बिना पैसे दिए इंटरनेट पर Best Education Course ओर कई Free Services

error: Content is protected !!