E-Mail करते टाइम में ध्यान रखे ये बाते

पत्र लिखने की हमारी आदत अब E-mail में change होगई है पहले एक जमाना हुआ करता था जब हम पत्र लिख कर अपनी बात कहते थे. और अब ये जमाना technology का होगया है जिसमे सब कुछ technology हो गया है वही आप लोगो को यह जान कर हैरानी होगी की हर रोज कम से कम 210 लांख E -mails send और रिसीव किए जाते है इससे ही पता चल जाता है की technology ने हमें और हमारी आदतों को कितना change कर दिया है और इन्ही आदतों के चलते ये E-mails हमारी लाइफ का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए है मुख्य तौर पर Official communication में यह बहुत ही Important tool बन गए है.

वैसे जब हम किसी को भी E-mail send करते है तो हमेशा ही उस व्यक्ति की छवि हमारे दिमांग पर बन जाती है जिसे हम E-mail करना चाहते है ठीक उसी प्रकार से एक नार्मल mail और अच्छे mail में कई Difference होते है यदि आप E-mail का use अपने काम में करते है तो यह न्यूज़ पढना आपके लिए बहुत ही जरुरी है क्योंकि इस न्यूज़ में आज हम आप लोगो को E –mails से जुडी कुछ ऐसी बाते बताने वाले है जिनसे आप अपने E-mails को और भी बेहतर और अच्छा बना सकते है जानिए कुछ ऐसी बाते.

1. कभी भी mail में subject को खाली न रखे

कई mails user इसे होते है जो mails तो बहुत ही अच्छे लिखते है लेकिन subject कॉलम हमेशा ही खाली छोड़ देते है जिसकी वजह से Receiver को पता ही नहीं चलता है की आपने mail किस बारे में लिखा है जिसके कारण कई mails ignore भी हो जाते है या फिर उन्हें delete कर दिया जाता है.

2. Error Free

E-mail में कई बार कई तरह की गलतियाँ भी हो जाती है जिसकी वजह से आपके आने वाले अवसर में आपकी छवि ख़राब भी हो सकती है इस लिए हमेशा ही E-mails को चेक कर के ही send करे.

3. CAPS में कभी न लिखे mail

किसी को भी mail लिखे तो CAPS में न लिखे क्योंकि उससे mail पढ़ने वाले को लगता है की आप mail negative सोच के साथ में लिख रहे है इस लिए हमेशा ही Caps Lock का use करे.

4. Lingo का use न करे

E-mails टेक्स्ट की तरह नहीं होते है की Testing करते टाइम में जैसे हम LOLs, BTWs या FYIs का use करते है इसे कभी mail में use न करे क्योंकि E-mail टेक्स्ट के द्वारा Communication जरुर किया जाता है लेकिन यह एक Formal professional communication होता है.

error: Content is protected !!