आजकल सब कुछ online होने लगा है इस लिए जब भी हम कोई online या फिर offline product खरीदते है तो कई बार कुछ ऐसी परेशानियाँ हो जाती है की न तो कंपनी उसका Refund करती है और न ही उस को ठीक करती है इस तरह की परेशानी मे हम कोर्ट मे जाकर उनके खिलाफ complaint कर सकते है ताकि वह हमारे ।को replace कर दे या हमारे पैसे रिटन कर दे लेकिन ज्यादातर लोग कोर्ट के चक्कर काटने की वजह से कोर्ट मे complaint नहीं करते है और इसे लोगो के लिए ही आज हम एक ऐसा तरीका लेकर आइये है जिससे आपको कोर्ट के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेगे और आपकी complaint भी दर्ज हो जाएगी जी हाँ लेकिन उसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीको को फॉलो करना होगा तो आइये जानते है इन तरीको को ।
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ये है online complaint करने का तरीका
हाल ही मे कुछ दिन पहले एक website Launch की गई है जिसका नाम है National Consumer Helpline (NCH) जोकि एक online पोर्टल सर्विस है इस मे आप किसी भी कंपनी के Against अपनी Complaint register करवा सकते है यह website Union Ministry of Consumer Affairs की है जिसमे customer की किसी भी तरह की problem या Complaint दर्ज कराई जाती है और उसे जल्दी से solve किया जाता है।
मान लीजिए की आपने किसी Amazon, Flipkart, Snap deal की इन बड़ी कंपनियों से ऑनलाइन स्टोर से कोई सामान खरीदा और अपने उनकी Delivery होने के बाद मे आपने देखा की आपका सामान Defective है फिर अपने Amazon को Refund या Replace करने की Request भेजी लेकिन Amazon ने आपको Refund करने के लिए मना कर दिया है अब इस problem को solve करने के लिए आप online Complaint दर्ज करवा सकते है ।
Online Complaint करने के लिए आप Registration करवाना होगा
• इस मे सबसे पहले आपको National Consumer Helpline (NCH) की website पर जाना होगा ।
• website पर जाने के बाद मे आपको अपना Account Registration करना होगा जिसमे आपको कुछ step फॉलो करने होगे।
• पहले आपको अपना login name डालना होगा ।
• उसके बाद मे आपको अपना password और Confirm password डालना होगा ।
• फिर आपको Consumer Personal Detail मे जाकर पहले title को ok करना होगा ।
• ok करने के बाद मे आपको अपना पहला नाम और last नाम डालना होगा ।
• अब आपको gender डालना है इस के बाद मे आपको कौन से Language को select करना है उसके लिए Drop Down Menu मे जाना होगा ।
• उसके बाद मे आपको Profession डालना होगा जिसमे आपको किस आपके काम के बारे मे लिखना है ।
• इस के बाद मे आपको अपनी age डालनी होगी ।
• फिर आपके पास मे Address box आएगा जिसमे आपको Address डालना है पर इस मे आपका Address बिल्कुल सही होना चाहिए ।
• इस के बाद मे आपको अपने राज्य और शहर को select करना है।
• अब अपना mobile नंबर और E-mail ID डालना है।
• last मे आपको Accept Terms & Conditions पर check करना है ।
• और अब आपको Create Profile पर क्लिक कर देना है
अब ऐसे करे ऑनलाइन Complaint
• जिस तरह से आपने account बनाया है अब उसी user name और password से आपको login करना है ।
• login के बाद मे आपको Header Menu मे दिखाए गए Complaint Registration पर क्लिक करना है।
• Complaint Registration पर क्लिक लारने के बाद मे आपको नीचे एक Resister A Complaint का option मिलेगा जिसमे आपको क्लिक करना है
• क्लिक करने के बाद मे आपके पास मे एक box आएगा और open हो जाएगा आपको Sector, category, company और अपनी Complaint की जानकारी डालना है।
Online Complaint का status कैसे देखे
• सबसे पहले आपको login करना होगा ।
• login करने के बाद मे आपको Header Menu में Complaint Registration पर क्लिक करना होगा ।
• Complaint Registration पर क्लिक करने के बाद मे आपको Resister A Complaint के नीचे Complaint status का option दिखाया होगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
• इसके बाद मे आपको अपना Docket नंबर 1 डालना है।
• फिर इस के बाद मे आपके सामने एक tab open होगा जिसमे आपको अपनी Application status दिख जाएगी ।
Complaint करने के बाद की Process
online Complaint करने के बाद मे Consumer Helpline Related कंपनी को contact करती है और आर्डर नंबर के जरिए आपके खरीदे हुए सामान के बारे मे पूछती है इस के साथ ही यह भी पूछती है की अपने Refund या Replace की Request दर्ज करवाई है या नहीं और आप की पूरी की पूरी Complaint उन को Forward करना होती है इस के बाद मे उस कंपनी के ऊपर है की वह आपकी Complaint को कैसे solve करती है।
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