Tik Tok से कमाई करना है आसान, बस रखें इन बातों का ध्यान

हर किसी की चाहत होती है कि वो रातों रात स्टार बन जाए, कुछ समय पहले तक यह हो पाना काफी मुश्किल था. लेकिन बदलती Technology के इस दौर में अब सबकुछ आसान हैं. आज ऐसे कई Social Media Platform मौजूद है, जिनकी मदद से आप रातों रात पॉपुलर हो सकते हैं. इतना ही नहीं इन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आप अच्छी रकम भी कमा सकते हैं. इन्ही प्लेटफ़ॉर्म में से एक है, Tik Tok. टिक टोक पहले म्युजिकली (Musically)  के नाम से जाना जाता था. लेकिन समय के साथ अपने नाम और फीचर को बदलकर पूरे भारत में यह अपनी एक अलग जगह बना चूका हैं.

आज ऐसे कई लोग है जो Tiktok Star बन चुके हैं. टिक टोक से कुछ लोगों को तो इतनी सोहरत मिली की वे अब, म्यूजिक वीडियों और फिल्मो का हिस्सा बन चुके हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले है कि आखिर Tik Tok से पैसें कैसे कमाए जाए? (Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye) लेकिन उससे पहले यह जानना जरुरी है कि आखिर टिक टोक है क्या और इसपर शोहरत कैसे मिलती हैं.

क्या है Tik Tok What is Tik Tok

सबसे पहले तो यह जानना जरुरी है कि आखिर Tik Tok है क्या. तो आपको बता दे कि Tik Tok एक Mobile Video Applications हैं, जिसके माध्यम से लोग छोटे छोटे वीडियों बनाकर अपलोड करते हैं. यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जिसपर 30 और 60 मिनट के वीडियों बनाए जाते हैं. धीरे धीरे जैसे-जैसे आपके लाइक बढ़ते जाते हैं, आप टिक टोक पर पॉपुलर होते जाते हैं. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर (App Google Play Store) पर भी उपलब्ध है, जिसके अब तक 50 मिलियन से ज्यादा डाऊनलोड हो चुके हैं. कुछ ही समय में यह ऐप काफी ज्यादा पॉपुलर हो चूका हैं. इस ऐप की लोकप्रियता इतनी ज्यादा है कि आम लोगों के साथ-साथ बॉलीवुड सेलिब्रिटीज (Bollywood Celebrities) भी इसके दीवाने हो चुके हैं.

इस ऐप को डाऊनलोड करने के बाद आपका टाइम आराम से पा हो जाएगा. लेकिन आज कल ऐसे कई लोग है, जो टिक टोक के माध्यम से पैसे भी कमा रहे हैं. अगर आप भी Tik Tok से पैसे कमाना चाहते हैं तो, हम आपको इसके लिए कुछ विशेष टिप्स दे रहे हैं.

यह टिप्स आपको टिक टोक पर वीडियों अपलोड करके पैसे भी कमाने में मदद करेगी. अब आप सोच रहे होंगे कि टिक टोक पर तो कोई ऐड भी नहीं होते, फिर इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं. कही हम आपको गलत जानकारी तो नहीं दे रहे. तो आपको बता दे कि टिक टोक पर ऐड न होने के बावजूद भी आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं. तो आइए जानते हैं (Ways to Make Money on Tik Tok) टिक टोक पर पैसे कमाने के तरीके.

TikTok – Make Your Day – Apps on Google Play

क्वाइन के जरिए कमाई Earn through Coin

आपने अगर अपने Smartphone में टिक टोक ऐप को डाउनलोड कर लिया है, तो आप इसमें अपने वीडियों को अपलोड करें. जैसे जैसे आपके Video Viral होंगे, आपकी फैन फ़ॉलोइंग भी बढती जायेगी. एक बार आपके फैन्स की संख्या बढ़ गई तो आप गिफ्टिंग के जरिये भी पैसे कमा सकते हो. दरअसल टिक टोक ऐप अपने यूजर्स को लाइफ स्ट्रीमिंग (Live Streaming) का ऑप्शन भी देता हैं.

जैसे ही आपके एक हजार फ़ॉलोअर्स होते है, टिक टोक आपको लाइव स्ट्रीमिंग का विकल्प भी दे देता हैं. लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से आप जैसे ही अपने फैन्स से बात करते हो, वे आपको लाइव Emoji भेजते हैं. इन एमोजी में कुछ तो एकदम फ्री होते है,लेकिन कुछ के लिए कुछ न कुछ पैसे देने होते हैं, ऐसे में अगर आप पॉपुलर टिक टोक सेलिब्रिटी है तो आपको भी आपके फैन्स पर्चेस करे हुए एमोजी भेजेंगे.

इससे आप कमाई कर सकते हैं. इसे एक दूसरे तरीके से भी समझा जा सकता हैं. दरअसल आप एक बड़े टीक टोक सेलेब्रिटी है और आपके लाखों फ़ॉलोअर्स (Millions of followers) हैं. ऐसे में जब आप लाइव स्ट्रीमिंग करते हो तो, आपके फैन्स आपको क्वाइन गिफ्ट करते हैं. आप इन क्वाइन को टिक टोक की करेंसी मान सकते हैं.

ये Coin Tik Tok Wallet में इकठ्ठा होते हैं, जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में पैसों के रूप में ट्रांसफर कर सकते हैं. तो है न ये बढ़िया काम. कैसे टाइम पास के लिए बनाया गया वीडियों आपकी कमाई का जरिया भी बन सकते हैं.

ब्रांड प्रमोशन के माध्यम से Through brand promotion

टिक टोक पर पैसे कमाने का एक और तरीका है, ब्रांड प्रमोशन. जब आप एक टिक टोक सेलेब्रिटी (Tik Tok Celebrity) बन जाते हों, और आपके वीडियों पर लाखो हिट्स मिलने लगते हैं. तो हो सकता है कि कोई बड़ा ब्रांड आपको अपने ब्रांड प्रमोशन के लिए अप्रोच करें. यह प्रमोशन आपको काफी अच्छी रकम कमा कर दे सकता हैं.

दरअसल जब आप टिक टोक पर एक बड़े सेलेब्रिटी बन जाते हो तो, कई तरह के बड़े ब्रांड आपकी एक्टिविटी पर नजर रखते हैं. ऐसे में वे आपके साथ Brand Partnership  के लिए जुड़ सकते हैं. ऐसे में आपको अपने वीडियों में उस ब्रांड का प्रमोशन करना होगा. इसके लिए आप उस ब्रांड से जुड़े वीडियों बना सकते हो. लेकिन इसमें भी ख़ास बात यह होती है कि किस तरह आप अलग तरह से उस ब्रांड को अपने वीडियों में इस्तेमाल करते हो. क्योकि आपका वीडियों अलग होगा, तभी तो आपके फैन्स उसे पसंद करेंगे. तथा तभी आपको Partnership Program का सही फायदा होगा. आज कल वैसे भी ब्रांड प्रमोशन का काफी बड़ा मार्केट हैं.

हर कंपनी ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को टारगेट करना चाहती हैं. ऐसे में अगर आपके फ़ॉलोअर्स और व्यूअर्स की संख्या अगर अच्छी है, तो आप भी किसी बड़ी कम्पनी के साथ ब्रांड पार्टनरशिप में जुड़ सकते हो. इससे जुडी ख़ास बात यह है कि आपको इसमें किसी भी तरह की जुगाड़ लगाने की जरुरत नहीं पड़ती, उल्टा खुद ही बड़ी कंपनियां अपने ब्रांड के प्रमोशन के लिए आपसे जुडती हैं.

किसी बड़े ब्रांड के इवेंट में पार्टीशिपेट कर Participate in a Big Brand Event

किसी बड़े ब्रांड के द्वारा स्पोंसर किये जार रहे Event में शामिल हो कर भी आप कमाई कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि हम टिक टोक पर पैसें कमाने का जरिया बताते हुए ये बाहर कहां पहुंच गए. तो आपको बता दे कि किसी ब्रांड के साथ जुड़ने का मौका आपको Tik Tok के चलते ही मिलेगा.

इस बात को ऐसे समझते है, कि अगर आप एक अच्छे सिंगर है, और आप टिक टोक पर अपने वीडियों अपलोड  (Video Upload) करते हैं. अब अगर आपकी फैन फ़ॉलोइंग अच्छी है, तो आप किसी ब्रांड द्वारा उनके इवेंट में भी बुलाये जा सकते हैं. साथ ही वहां आपकी प्रफोमेंस के लिए भी आपको अच्छी राशि मिल सकती हैं. इतना ही नहीं, आपको अपनी प्रतिभा दिखाने का एक और बड़ा मंच मिल सकता हैं. तो है न ये कमाल की बात.

खुद का व्यापार शुरू करके Starting Your Own Business

टिक टोक पर केवल टाइम पास करने के लिए वीडियों बनाने से अच्छा है, आप उसका उपयोग अपने व्यापार के लिए कर सकते हैं. अगर आपके फ़ॉलोअर्स की संख्या काफी ज्यादा है, तो आप चाहे तो अपने Business की शुरुआत करके उसका प्रमोशन Tik Tok पर कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि टिक टोक तो एड दिखाता नहीं हैं. फिर हम अपने व्यापार को प्रमोट कैसे करेंगे.

सबसे पहले तो आप अपने ऐसे व्यापर का चुनाव करें जो, ट्रेंड में हो तथा यूनिक हो. ऐसे में आप अपनी खुद की ब्रांड की टी शर्ट, जूते आदि से जुड़े वीडियों बना सकते हो. लेकिन आपके वीडियों कुछ इस तरह होने चाहिए, जिसमे ऐसा बिलकुल न लगे कि आप कुछ सेल कर रहे हों. क्योकि टिक टोक के यूजर्स को यहां विज्ञापन देखने का कोई शोक नहीं हैं. इसलिए आपको अपने मजेदार और अलग तरह के वीडियोज में अपने खुद की ब्रांड की टीशर्ट आदि को शामिल करना होगा.

अपने अन्य सोशल प्लेटफॉर्म का प्रमोशन करके Promoting Your Other Social Platforms

जैसा की हमने आपको बताया कि आप अपने Tik Tok वीडियों को बनाने के साथ में पैसे भी कमा सकते है, ऐसे में आप अपने अन्य सोशल प्लेटफॉर्म का टिक टोक के माध्यम से प्रमोशन भी कर सकते हैं. जिससे अपने अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर यूजर की संख्या बड़े और आपको उन प्लेटफ़ॉर्म से भी Earning करने में मदद मिले. उदहारण के लिए टिक टोक पर मौजूद कई लोगों के Youtube पर भी अकाउंट हैं. ऐसे में वे यूट्यूब पर अपने सब्सक्राइबर (Subscriber)  बढाने और अपने व्यू बढाने के लिए टिक टोक पर उसका प्रमोशन भी करते हैं. इससे उन्हें यूट्यूब से भी अच्छी कमाई हो जाती हैं.

आशा है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, अब अगर आप भी एक बड़े टिकटोक स्टार बनना चाहते है, तो आज से हही अपने वीडियों टिक टोक पर बना कर अपलोड करें. इसके लिए आप सबसे पहले अच्छे और यूनिक कंटेंट (Unique Content) का निर्माण करें. जैसे- जैसे आपका कंटेंट बढ़ता जायेगा. आपके Views भी बढ़ते जायेंगे. एक समय ऐसा आएगा जब आप एक बड़े टिकटोक स्टार बन जायेंगे.

इसलिये अपने खाली समय का उपयोग करें और अपने अन्दर के कलाकार को बाहर निकाले. क्या पता आपके अन्दर का कलाकार आपको मशहूर करा दे.

Tiktok Video Edit करना है तो ये 5 Best Video Editing Apps

Mobile से ही बन जाएगा Time Lapse Video, Follow करें ये Steps

YouTube Video को MP3 File मे डाउनलोड कैसे करे!

Whatsapp Status Video Kaise Download Kare? जानिए

Video Editing Ke Best Software

TRP क्या है जानिए टीआरपी रेटिंग कैसे तय की जाती है?

error: Content is protected !!