Tumblr क्या है Tumblr पर Free Blog कैसे बनाएँ?

जो लोग सोशल मीडिया के बारे में थोड़ी ज्यादा जानकारी रखते हैं उन लोगों ने Tumblr का नाम जरूर सुना होगा. वैसे कई लोग ऐसे भी हैं जो Tumblr के बारे में बिलकुल भी नहीं जानते हैं. दरअसल भारत में इसका उपयोग कम ही लोग करते हैं लेकिन ये आपके काफी काम की वेबसाइट है. इसे आप एक सोशल मीडिया वेबसाइट भी समझ सकते हैं. Tumblr क्या है ये सवाल तो आपके मन में होगा ही लेकिन Tumblr किस काम में आता है ये भी जानना बेहद जरूरी है.

Tumblr क्या है?

ये एक तरह की सोशल मीडिया वेबसाइट है. ठीक उसी तरह की जिस तरह की Facebook है. यहाँ पर आप फ्री में खुद का ब्लॉग या वेबसाइट का पेज बना सकते हैं. इसका उपयोग करने के लिए आपको किसी तरह का कोई पैसा नहीं देना पड़ता है. मतलब आप इस पर जो पेज बनाएंगे वो पूरी तरह से फ्री होगा. इतना ही नहीं आप इस पर आप अपने पेज को काफी खूबसूरती से बना सकते हैं इसके लिए Images, audio, video, text, links को सकते हैं.

Tumblr पर Account कैसे बनाएँ?

Tumblr पर Account बनाना काफी आसान है. अगर आप Tumblr पर Account बनाना चाहते हैं तो आपको दिया गया प्रोसैस फॉलो करना होगा.

– सबसे पहले तो tumblr की official website https://www.tumblr.com पर जाना होगा.

– वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Login का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

– अब यहाँ पर आपको अपनी डीटेल जैसे email id, password, username को फ़िल करना होगा.

– सारी जानकारी भरने के बाद आपको sign up का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

– Sign Up करने के बाद आपसे पूछा जाएगा की आपकी उम्र कितनी है. इसमे आपको अपनी उम्र भरनी है और फिर नीचे दिये गए ऑप्शन पर टिक करना है. जिसमें ये लिखा है की आप उन सभी शर्तों को मानते हैं और समझ गए हैं जो tumblr की हैं.

– इसके बाद आपके सामने एक कैप्चा कोड आएगा. इसमें आपको I am not a robot पर चेक मार्क करना है. इसके बाद Almost done पर क्लिक करें.

– कैप्चा भरने के बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा जिसमें आपके सामने ढेर सारी कैटेगरी आएगी. इनमें से आपको 5 कैटेगरी का चुनाव करना है जो आपको पसंद हो. कैटेगरी को सिलैक्ट करके Next पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपने जो ईमेल आईडी शुरू में दिया था उसे वेरिफ़ाई किया जाएगा. इसके लिए आपके मेल आईडी पर एक मेल आएगा जिसमें एक लिंक आएगी उस पर क्लिक करके आप अपने ईमेल को वेरिफ़ाई कर सकते हैं.

अब आपका Tumblr Account बन चुका है. इसके बाद आपको Skip To Your Dashboard पर क्लिक करना है.

Tumblr पर Free Blog कैसे बनाएँ?

Tumblr पर आपने अपना अकाउंट तो बना लिया लेकिन अभी आपका काम पूरा नहीं हुआ है. अगर आप चाहते हैं की आप इस पर कोई जानकारी लिख कर पोस्ट करें तो आपको इस पर free blog भी बनाना होगा. Tumblr पर free blog कैसे बनाएँ इसकी जानकारी हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं.

– सबसे पहले आपको अपना Tumblr Account ओपन करना है.

– इसके बाद Tumblr के Dashboard में जाना है. यहाँ पर आपको Make a post का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.

– अब आपको ये तय करना है की आपको किस तरह की पोस्ट करना है. आप उसे सिलैक्ट कर सकते हैं.

– अब आप अपनी पोस्ट लिखें, जब आप अपनी पोस्ट पूरी लिख देते हैं तो उसके बाद कुछ ऑप्शन आते हैं जिसमें आप अपनी पोस्ट में text, photo, quote, link, chat, audio और video को लगा सकते हैं.

गूगल वेबमास्टर क्या है, Google Webmaster पर वेबसाइट और Blog को कैसे जोड़ें?

Free Web Hosting में होती है ये समस्याएं, Website को होता है नुकसान

Google पर Free Website बनाकर घर बैठे पैसा कमाए!

Web Hosting क्या है, Web Hosting के लिए कौन सी Company Best हैं?

इस तरह आप Tumbler पर अकाउंट बना सकते हैं और उस पर फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं. अगर आप फ्री ब्लोगिंग करना चाहते हैं लोगों को नए-नए मुद्दों पर जानकारी देना चाहते हैं तो ये Platform आपके लिए काफी अच्छा है. आप

error: Content is protected !!