वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है, WordPress पर Website कैसे बनाएँ?

इन्टरनेट पर ढेर सारी वेबसाइट मौजूद है और अब भी कई लोग चाहते हैं की उनकी खुद की वेबसाइट हो जिसे लोग जाने. खैर ये सोचना सही भी है लेकिन एक वेबसाइट को बनाना और उसे चलाना काफी खर्चे वाला काम है लेकिन आप चाहे तो उसे कम खर्चे में अपनी सूझ-बुझ के आधार पर कर सकते हैं. वैसे वेबसाइट बनाने से पहले आपको ये जान लेना चाहिए की वेबसाइट बनाने के लिए कितना पैसा लगता है या कितना पैसा खर्च करना पड़ता है.

वेबसाइट किस पर बनाएँ?

अगर आप खुद एक Developer हैं तो आपको तो बताने की जरूरत नहीं. आप खुद अपनी मर्जी से किसी भी फॉर्मेट जैसे WordPress, PHP, HTML आदि पर Website बना सकते हैं. लेकिन अगर आप पहली बार इस फील्ड में आ रहे हैं तो आपके लिए सबसे बढ़िया Platform Wardpras है. वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना काफी ज्यादा आसान और सस्ता होता है. अगर आप वेबसाइट बनाना चाह रहे हैं या किसी से बनवाना चाह रहे हैं तो उसे वर्डप्रेस में ही बनवाएँ.

वर्डप्रैस पर वेबसाइट बनाने का क्या फायदा है?

वर्डप्रेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जहां पर आप आसानी से अपनी वेबसाइट में कोई भी बदलाव कर सकते हैं. इसमें हर चीज आपको बनी बनाई मिल जाती है. आपको इसमें चीजें बनाने के लिए Coding करने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसका इंटरफेस और इसकी भाषा की काफी आसान है जो हर किसी के समझ में आ जाती है. वर्डप्रेस को समझना और चलाना बहुत ही आसान होता है.

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने का खर्च

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना वैसे तो मुफ्त है लेकिन आपको वेबसाइट की दूसरी चीजों के लिए पैसे खर्च करना पड़ते हैं. वर्डप्रैस सिर्फ आपको आपकी वेबसाइट के अंदर और बाहर का एक ढांचा बना कर देता है. लेकिन उस ढांचे को चलाने के लिए दूसरी चीजों की भी जरूरत होती है जो निम्न हैं.

डोमैन – Domain

वेब होस्टिंग – Web Hosting

वर्डप्रेस सेटअप – WordPress setup

वर्डप्रेस थीम – WordPress theme

वर्डप्रेस प्लगइन – WordPress plugin

1) डोमैन

किसी भी वेबसाइट के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है डोमैन. ये किसी भी वेबसाइट का नाम, उसकी पहचान होती है. जिसके माध्यम से सब उसे जानते हैं और उसे ढूंढते हैं. डोमैन आपको मुफ्त नहीं मिलता. इसे आपको खरीदना पड़ता है. इसे खरीदने के लिए आपको कम से कम 100 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. इसके बाद अगर आप कोई ऐसा Domain name चाह रहे हैं जिसकी डिमांड बहुत ज्यादा है तो फिर उसके रेट भी ज्यादा ही होंगे. डोमैन खरीदने के लिए आप godaddy, bigrock जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं. यहाँ आपको अच्छे और सस्ते प्लान मिल जाते हैं.

2) वेब होस्टिंग

वेबसाइट के लिए दूसरी सबसे जरूरी चीज है होस्टिंग. इसे आप एक तरह की जगह समझ सकते हैं जहां पर आप अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने वाला डाटा रखने वाले हैं. अगर आप वेबसाइट बनाएँगे तो उस पर डाटा तो डालेंगे ही अब उस डाटा को कहीं पर तो रखना होगा. उस रखने वाली जगह को Hosting server कहते हैं. आपको होस्टिंग के लिए भी पैसे खर्च करना पड़ते हैं.

किसी भी वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग सबसे ज्यादा जरूरी है. आप इसे 1000 रुपये से लेकर 7000 रुपये तक में खरीद सकते हैं. आप इसे अपनी वेबसाइट पर आने वाले यूजर के हिसाब से खरीद सकते हैं. अगर आपकी वेबसाइट में शुरुवात में कम यूजर आ रहे हैं तो कम वाला प्लान लें. फिर इसके बाद जैसे यूजर बढ़ें वैसे अपना प्लान बढ़ा लें. होस्टिंग लेने के लिए आप GoDaddy, Bluehost, HostGator कंपनी ट्राय कर सकते हैं. इसके जैसी और भी कई कंपनीय हैं आप अपनी रुचि और बजट के हिसाब से और भी कंपनियो को ट्राय कर सकते हैं.

3) वर्डप्रेस सेटअप

वर्डप्रेस को सेटअप आप दो तरीके से कर सकते हैं. आप चाहे तो इसे खुद कर सकते हैं जिससे आपके पैसे बच सके या फिर आप किसी वेब डेवलपर से करवा सकते हैं जहां कम से कम 5 से 10 हजार रुपये आपके आसानी से लग जाएंगे. अगर आप खुद ही वर्डप्रेस सेटअप करेंगे तो आपके लिए अच्छा होगा. आप चाहे तो इसके लिए Youtube या फिर Internet के आर्टिक्ल का सहारा ले सकते हैं. आजकल ढेर सारी जानकारी इससे संबन्धित मिल जाती है. ऐसे में आप खुद सेटअप करके अपने पैसे तो बचा ही सकते हैं और भविष्य में यदि कोई समस्या आती है तो आपको डेवलपर का रास्ता नहीं देखना पड़ेगा. आप उस समस्या को खुद ही दूर कर लेंगे. इससे आपका ज्ञान भी बड़ेगा और धीरे-धीरे आप ही डेवलपर का काम करने लगेंगे.

4) वर्डप्रेस थीम

किसी भी वेबसाइट के लिए थीम वैसे ही होती है जैसे किसी व्यक्ति के लिए उसका चेहरा. जब कोई व्यक्ति वेबसाइट पर आता है तो वो उसके अंदर का डैशबोर्ड नहीं देखता है. उसे उस वेबसाइट की थीम दिखाई देती है. थीम वैसे तो वर्डप्रैस पर आपको मुफ्त मिल जाती है लेकिन इनकी अपनी कुछ लिमिटेशन हैं. अगर आप इनमें ज्यादा बदलाव करना चाहते हैं तो फिर आप WordPress Theme खरीद कर ही उपयोग करें.

लेकिन अगर आप पहली बार ही वेबसाइट बना रहे हैं तो आप फ्री थीम का उपयोग करें. इससे आपके पैसे बचेंगे. जब आपको लगने लगे की वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो फिर आप किसी अच्छी थीम को खरीद भी सकते हैं. वैसे आप कोई भी थीम लें वो एक दम साफ, सरल और अच्छी दिखने वाली हो. उसमें भड़कीले रंगों का उपयोग न किया गया हो. इसके अलावा थीम responsive और fast होनी चाहिए. थीम को खरीदने के लिए आप Mythemshop, Themeforest, StudioPress वेबसाइट पर जा सकते हैं. यहाँ आपको 5000 रुपये तक में अच्छी थीम मिल जाएगी.

5) वर्डप्रेस प्लगइन

जिस तरह घर को सजाने के लिए उसे अच्छा दिखने के लिए छोटे-छोटे सामान की जरूरत होती है ठीक उसी तरह वेबसाइट को अच्छा दिखने और सजाने के लिए उसमें प्लगइन की जरूरत होती है. वैसे प्लगइन आपकी वेबसाइट में कोडिंग की जरूरत को हटा देते हैं. Plugin का उपयोग आपकी वेबसाइट से किसी समस्या को हटाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा यदि आपको अपनी वेबसाइट में कोई सुविधा चाहिए तो आप plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं. वर्डप्रैस पर 55 हजार से ज्यादा Free plugin मौजूद हैं.

वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए जरूरी प्लगइन

जैसा की हमने बताया की वर्डप्रेस में प्लगइन आपके कितने काम के होते हैं. यहाँ पर आपको ढेर सारे प्लगइन फ्री मिल जाते है लेकिन किसी भी प्लगइन को इन्स्टाल करने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें की आपकी वेबसाइट में जितने ज्यादा प्लगइन होंगे Website की Speed उतनी ही ज्यादा कम होगी. जो वेबसाइट के लिए अच्छा नहीं होगा. इसलिए अपनी वेबसाइट में सिर्फ उन प्लगइन को ही रखें जो वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी हो. वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए कुछ जरूरी प्लगइन निम्न हैं.

Contact Form 7 – आपकी साईट पर कांटेक्ट फ़ॉर्म जोड़ने की अनुमति देता है।

Soliloquy Lite – सुंदर Image Sliders जोड़ता है।

Yoast SEO – वर्डप्रेस SEO में सुधार करता है और Google से अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने में मदद करता है।

WP Super Cache – आपकी साईट को फ़ास्ट बनाता है।

UpdraftPlus – Best WordPress backup plugin है।

Security plugins – आपकी साईट को मैलवेयर से सेफ रखने के लिए।

यहाँ बताई गई सारी चीजें आपकी वेबसाइट के लिए जरूरी होती हैं और इन चीजों में आपको पैसा खर्च करना पड़ता है. अब आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं की आपको एक वेबसाइट बनाने के लिए कितना खर्च करना पड़ सकता है.

इसके बाद भी इस बात का ध्यान रखें की अगर आप खुद ही वेबसाइट चलाने वाले हैं तब तो आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना है लेकिन अगर आप किसी के जरिये अपनी वेबसाइट को रोजाना या फिर कभी-कभी अपडेट करवाएँगे तो आपको उसको भी पैसा देना होगा. इसलिए अपनी खुद की वेबसाइट बनाने से पहले इन सभी खर्चो का आंकलन जरूर कर लें. तब जाकर ही वेबसाइट बनाना या बनवाना शुरू करें.

वेबसाइट बनाने के दौरान हर बात को बारीकी से समझे ताकि आगे चलकर वेबसाइट में कोई दिक्कत आ जाए तो आप उसे खुद ठीक कर सके.

सॉफ्टवेयर और वेबसाइट में वाइरस कैसे चेक करें?

Google Adsense के बिना वेबसाइट पर पैसे कमाने के 6 तरीके

गूगल वेबमास्टर क्या है, Google Webmaster पर वेबसाइट और Blog को कैसे जोड़ें?

PHP क्या है PHP वेबसाइट कैसे बनाई जाती है

Free Web Hosting में होती है ये समस्याएं, Website को होता है नुकसान

Domain Suggestion Tool : Best Domain चुनने के लिए 5 Best Website

Google पर Free Website बनाकर घर बैठे पैसा कमाए!

error: Content is protected !!