वजन कम (Weight Loss) करने और वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए Best App

तकनीक के इस दौर में हम हर चीज का ध्यान अपने Smartphone के जरिये रखते हैं. कई बार हम अपने व्यस्त जीवन के चलते अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते जिसके कारण या तो हम बहुत ही मोटे हो जाते हैं या फिर बहुत ही दुर्बल और कमजोर हो जाते हैं. इसके अलावा अगर आप मोटे हो जाते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियाँ घेर लेती हैं. इन सबसे बचने के कई प्रयास हम करते हैं लेकिन कर नहीं पाते. अगर आप अपनी सेहत पर अच्छा-खासा ध्यान देना चाहते हैं तो आप अपने Smartphone की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप कुछ बेस्ट हेल्थ ऐप इन्स्टाल (Best Health App Installs) करके इनका उपयोग कर सकते हैं.

हैल्थ ऐप की क्या जरूरत है? What is the need for a health app?

अपनी सेहत का ध्यान तो हम खुद रख सकते हैं तो फिर Health App की क्या जरूरत है. दरअसल आप अपनी सेहत का ध्यान तो खुद रख सकते हैं लेकिन पूरी तरह नहीं रख सकते. अगर आपको वजन कम करना है (You want to lose weight) तो आपको क्या खाना है क्या नहीं ये तो आपको पता है लेकिन इसे कैसे और कितना खाना है ये आप नहीं जानते. कई बार कई तरह की एक्सरसाइज़ आप नहीं जानते जिनके कारण आप मोटे से पतले हो सकते हैं, अपना वजन घटा सकते हैं. इसके अलावा भी कई सारे कारण हैं जिनके लिए आपको हैल्थ ऐप की जरूरत है.

Healthify Me

अगर आप अपना वजन घटाना या बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट हैल्थ ऐप है Healthify Me. इस ऐप के जरिये आप Calorie count करके आसानी से वजन घटा या बढ़ा सकते हैं. इस ऐप में एक बार आपको अपना वजन सिलैक्ट करना है और फिर ये आपको खुद बता देगा की आपको एक दिन में कितनी Calories खाना है. इस ऐप में आपको Specialized Diet प्लान मिलेंगे जो आपके शरीर में डायबिटीज़, कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करेंगे. सहत ही ये आपको Healthy food भी सजेस्ट करता है. इसके अलावा आप अपनी व्यस्तता के कारण अगर दिन में पानी पीना भूल जाते हैं तो उसके लिए भी आप इस ऐप में रिमाइन्डर लगा सकते हैं.

Lifesum

Lifesum एक best diet app है. इसकी वजह है किस्में Keto diet, low carbs और high proteins हर तरह की डाइट के बारे में आपको जानकारी मिलती है. इसकी मदद से आप दिनभर में कितनी कैलोरी ले रहे हैं उसे काउंट कर सकते हैं. इस ऐप में आपको Diet plan के अलावा diet tips भी मिलती है. इसमें आप Calorie count करने के साथ-साथ अपने खान-पान को भी ट्रैक कर सकते हैं. इसमें Meal Planner भी होता है जिसकी मदद से आप ये तय कर सकते हैं की आपको क्या खाना है और क्या नहीं.

My Fitness Pal

अगर आप अपनी Diet को अच्छे से ट्रैक करना चाहते हैं तो My Fitness Pal एक बेहतरीन ऐप है. इसे अभी तक 200 मिलियन से ज्यादा लोगों ने इस्तेमाल किया है. इसमें आप हर खाने की चीज को ट्रैक कर सकते हैं और दिनभर में ये पता लगा सकते हैं की आपने कितनी कैलोरी ली है. इसके अलावा आप इसमें अपने पानी पीने की आदत को भी सुधार सकते हैं. इसमें खाने और पानी पीने के लिए आप गोल सेट कर सकते हैं. इन सभी चीजों के साथ आप एक अच्छी हैल्थ पा सकते हैं.

Yazio

इस लिस्ट का एक और बेहतरीन ऐप Yazio है. ये आपके खाने-पीने की हर एक्टिविटी को ट्रैक करता है. इसमें Nutritional plan हैं जिनकी मदद से आप वजन घटा और बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा आप जो डाइट ले रहे हैं वो कितना काम कर रही है आप उसे भी ट्रैक कर सकते हैं. इस पर 100 से भी ज्यादा healthy recipe आपको मिलती है.

Runtastic

Runtastic भी आपकी सेहत के लिए एक अच्छा ऐप है. इसकी मदद से आप दिन भर में ली जा रही कैलोरी को काउंट कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने दिन भर की डाइट को प्लान कर सकते हैं. अपनी एक्टिविटी को ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावा भी इसमें कई सारे फीचर आपको देखने को मिलते हैं. जिनसे आप अपनी सेहत पर अच्छे से ध्यान दे सकते हैं.

ये थे कुछ बेस्ट हैल्थ ऐप जिनकी मदद से आप अपनी सेहत पर अच्छे से ध्यान दे सकते हैं. अगर आप वाकई में अपनी सेहत सुधारना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान पर काफी ध्यान देना होता है. इसके लिए आपको अपने मन को कंट्रोल में करना होगा और दृढ़निश्चय के साथ अपनी डाइट को फॉलो करना होगा. तब जाकर ही आपको इन हैल्थ ऐप का असर नजर आएगा.

अगर आप अच्छे से डाइट को फॉलो नहीं करते हैं तो आप इन ऐप के होते हुए भी कोई ज्यादा बदलाव अपने आप में नहीं देख पाएंगे. ये ऐप सिर्फ आपको निर्देश देने के लिए बनाए गए हैं. इन निर्देशों का पालन करना पूरी तरह आप पर निर्भर करता है. अगर आप इनके निर्देशों को मानते हैं तो आपको लाभ होगा.

Google Play Store पर Apps कैसे Publish करें कितनी होती है कमाई ?

English सीखने के Best Mobile Apps

Food Delivery Apps से कैसे पैसे कमाएं ?

Tiktok Video Edit करना है तो ये 5 Best Video Editing Apps

Photo Edit करने के लिए सबसे Best Mobile Apps

कैसे होती है UPI Service Provider Company की कमाई

error: Content is protected !!