NFC क्या है NFC के उपयोग, फायदे और नुकसान

स्मार्टफोन तो हम सभी के पास होता है और उसमें ढेर सारे अलग-अलग फीचर भी होते हैं. अगर आपने गौर किया हो तो किसी-किसी के स्मार्टफोन में NFC नाम का एक फीचर होता है. काफी कम लोग NFC के बारे में जानते हैं. NFC क्या है और NFC कैसे उपयोग किया जाता है? ये सारी बाते हर उस व्यक्ति को पता होना चाहिए जिसके पास स्मार्टफोन है और स्मार्टफोन में NFC फीचर है.

  • NFC क्या है?

NFC का पूरा नाम है Near field communication. इसे बहुत ही कम दूरी पर डाटा ट्रांसफर तथा सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए उपयोग किया जाता है. कई लोगों ने इस फ़ीचर का उपयोग भी किया होगा लेकिन वे इसके बारे में नहीं जानते. NFC का प्रयोग आमतौर पर पेमेंट करने या फिर डाटा ट्रांसफर के लिए किया जाता है. इसका उपयोग सिर्फ 4 cm की दूरी के बीच में किया जा सकता है यानि की आपका मोबाइल और दूसरी डिवाइस के बीच की दूरी सिर्फ 4 cm ही होनी चाहिए. तभी दोनों कनैक्ट होंगे.

  • NFC के प्रकार

NFC दो प्रकार का होता है. 1) Active NFC device 2) Passive NFC device

Active NFC device

Active NFC device उन डिवाइस को कहा जाता है जिनके द्वारा आप डाटा को send और recive’

‘ दोनों कर सकते हैं. इसके साथ ही वे एक दूसरे से आसानी से communicate भी कर सकते हैं. ये active और passive दोनों तरह की device के साथ कनैक्ट हो जाते हैं. Active NFC device को काम करने के लिए power source की जरूरत होती है. इनमें इन्फॉर्मेशन को process करने की काबिलियत होती है.

Passive NFC Device

Passive NFC device वो NFC device होती है जो सिर्फ इन्फॉर्मेशन को भेजती है. इन्हें काम करने के लिए कोई बाहरी power source की जरूरत नहीं होती हैं और ना ही ये इन्फॉर्मेशन को प्रोसेस कर पाते हैं. इसके अलावा ये दूसरे passive components के साथ connect नहीं हो पाते.

  • NFC कैसे काम करता है?

NFC wireless signal की technology पर काम करती है. इसे Radio frequency indentification भी कहा जाता है. ये होती तो wifi की तरह ही है लेकिन इसके सिग्नल का area ज्यादा बड़ा नहीं होता. ये सिर्फ 4 cm के radius में काम करते हैं. अब मान लीजिये की हम दो smartphone में xender की मदद से डाटा transfer करते हैं उसमें कुछ दूरी तक ही दोनों स्मार्टफोन कनैक्ट करते हैं ठीक उसी तरह NFC के जरिये भी डाटा ट्रांसफर होता है लेकिन इसकी radius काफी कम होती है.

  • NFC किस काम में आता है?

NFC के वैसे तो बहुत सारे उपयोग है लेकिन लोग इसके बहुत ही कम उपयोग के बारे में जानते हैं. NFC सुरक्षा के माध्यम से एक बहुत ही अच्छा फीचर है जो आपको डाटा ट्रांसफर या किसी और चीज में सुरक्षा प्रदान करता है. NFC के उपयोग निम्न हैं :-

  • Smart card

आजकल payment करने के लिए आपको कई तरह के कार्ड बैंक द्वारा दिये जाते हैं जैसे visa और master card. ये कार्ड कंपनी अपने ग्राहकों को कार्ड में NFC integrated chips से लैस card देते हैं. NFC embedded smart cards का प्रयोग fast payment के लिए किया जाता है. आपने TV पर भी देखा होगा की POS मशीन पर कार्ड लगाने की जरूरत नहीं बस पास लाने की जरूरत है और POS मशीन अपने आप कार्ड का डाटा कनैक्ट कर लेगी और आपसे payment करने के लिए request करेगी. बस यही card में NFC का उपयोग है.

  • E wallet

आजकल E-Wallet के जरिये payment करने का ट्रेंड है. हर कोई अब E-Wallet के जरिये ही payment करता है. अब service provider इसमें भी NFC ऑप्शन ला रहे हैं. अब वे E-Wallet जैसे apple pay, android pay और samsung pay में NFC tag को जोड़ रहे हैं. ताकि payment करने में ज्यादा समय न लगे.

  • Ticketing

Integrated smart chips का उपयोग अब पुराने ticketing system को बादल रहा है. अब smart ticket के जरिये aireline, trains, और bus के passenger को काफी सुविधा हो रही है.

  • Keyless access

कई जगह office या MNC में आपने देखा होगा की दरवाजा खोलने के लिए एक card दिया जाता है जिसे access card कहा जाता है. ये भी NFC का ही एक उदाहरण है. ये बड़ी आसानी से आप उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए बस आपके पास वो कार्ड होना चाहिए. आपको उसे दरवाजे के पास जल रही रोशनी के पास ले जाना है. उसमें लगी मशीन उसे detect करेगी और दरवाज़ा खुल जाएगा.

  • NFC के फायदे – Advantages of Near Field Communication

NFC को उपयोग करने से आपके कई तरह के फायदे होते हैं लेकिन ध्यान रहे की इसके लिये आपके पास NFC डिवाइस होनी चाहिए. NFC के निम्न फायदे हैं.

– ऑनलाइन payment करते वक़्त या फिर कार्ड से payment करते वक़्त आपको कई तरह के झंझटो का सामना करना पड़ता है लेकिन NFC में बस आपको अपने मोबाइल को मशीन के पास ले जाना है और simple touch करना है बस आपका payment हो जाएगा.

– NFC कई तरह की चीजों में उपयोग हो रहा है. इसलिए हम इसे चाहे तो हमारी रोज़मर्रा की चीजों जैसे घर की keys के लिए भी उपयोग कर सकते हैं.

– NFC की मदद से बहुत सी जगह पर real time data को fetch किया जा सकता है. इसकी मदद से कई कामों को maintain किया जा सकता है और इसके लिए ज्यादा लोगों की जरूरत भी नहीं पड़ती.

– NFC enabled credit cards सुरक्षा की दृष्टि से काफी ज्यादा secure होते हैं वहीं magnetic strip वाले क्रेडिट कार्ड इतने ज्यादा सुरक्षित नहीं होते.

  • NFC के नुकसान – Disadvantages of Near Field Communication

NFC से एक तरफ जहां कई सारे फायदे हैं वहीं दूसरी तरफ कई सारे नुकसान भी है. आपको इसका उपयोग करें से पहले इनके बारे में भी सोचना चाहिए.

– NFC की मदद से हम आसानी से payment तो कर सकते हैं लेकिन अगर किसी ने आपका phone hack कर लिया या चोरी कर लिया तो फिर वो आपकी details आसानी से चुरा सकता है. इसलिए NFC को उतना ज्यादा secure नहीं माना जाता.

– NFC का एक नुकसान ये भी है की ये हर smartphone में नहीं आता है. इसलिए सभी इसे उपयोग करें ऐसा संभव नहीं है. ये फिलहाल में थोड़े हाइ बजट के फोन में ही आ रहा है. इसलिए NFC को ठीक ढंग से implement करना आसान नहीं है.

– NFC technology बाकी technology की तुलना में काफी ज्यादा महंगी है. इसलिए कई business ने इसे अपनाने से इंकार कर दिया.

NFC एक तरह से आपके लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि ये आपके payment करने जैसे काम को चुटकी में कर देता है लेकिन वहीं दूसरी ओर इसकी कीमत और सुरक्षा की बात की जाए तो वहाँ आपको थोड़ा सोचना पड़ सकता है.

NEFT, RTGS और IMPS क्या है, कौन सा Payment transfer करने का तरीका बेस्ट है?

HDMI Cable क्या है (एचडीएमआई) Cable के फायदे

Computer Laptop Driver कैसे Download ओर Install करें

Paytm Postpaid क्या है Paytm Credit कैसे लें और इसके फायदे

Yubico Key क्या है, इसे कैसे सेट करें और यूबिको की का क्या फायदा है?

error: Content is protected !!