32 Bit और 64 Bit क्या होता है, दोनों में क्या अंतर होता है?

जब भी आप Computer या Laptop खरीदने के लिए जाते हैं तो दुकानदार आपसे पूछता है की आपको कितने बिट का कम्प्युटर चाहिए 32 Bit या 64 Bit और आप वह कन्फ्युज हो जाते हैं की आखिर ये Bit क्या होता है और किस काम में आता है. दरअसल 32 Bit और 64 Bit के बारे में जानना हर उस व्यक्ति के लिए जरूरी है जो Computer चलता है या फिर खरीद रहा है.

Processor क्या होता है?

बिट के बारे में समझने से पहले आपको Processor के बारे में समझना होगा. CPU के बारे में तो आप सभी जानते ही हैं की ये ही है जो पूरे Computer को ऑपरेट करता है और इसके अंदर कई सारे पार्ट्स होते हैं जो कम्प्युटर को ऑपरेट करने में मदद करते हैं. Processor भी उन्हीं में से एक है.

प्रॉसेसर को हम कम्प्युटर का दिमाग भी बोल सकते हैं. Processor Computer में किसी भी प्रोग्राम को रन करता है. और ये Computer से Connected सभी डिवाइस की Request लेता है और request के अनुसार run करता है और फिर आपको response देता है. ये प्रॉसेसर दो तरह के होते हैं 32 Bit और 64 Bit दोनों मे काफी अंतर होता है और इनके अपने फायदे होते हैं.

32 Bit क्या होता है?

32 बिट एक तरह का प्रॉसेसर है जिसमें 32 bit का डाटा एक बार में Transfer होता है. इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं की इसमें Data Transfer होने के 32 रास्ते होते हैं. ये एक बार में 32 डाटा को ट्रांसफर कर देता है. 32 Bit Processor को 1990 के दशक में सभी कम्प्युटर में इस्तेमाल किया जाता था.

32 बिट के प्रॉसेसर को अब पुराना माना जाता है और अगर आपको कम्प्युटर सिर्फ बेसिक कामों के लिए इस्तेमाल करना है तो आप इस 32 बिट के प्रॉसेसर के साथ कम्प्युटर खरीद सकते हैं. ऐसा नहीं है की ये बुरा है लेकिन इसकी अपनी सीमाएं है जिनकी वजह से इस पर ज्यादा Software नहीं चल पाते.

64 Bit क्या होते हैं?

64 बिट Advance Processor है जो 32 बिट से कई गुना अच्छा और तेजी से Perform करते हैं. 64 बिट के प्रॉसेसर में एक साथ 64 बिट का Data Transfer होता है जो 32 बिट से दोगुना है. इसमें डाटा ट्रांसफर करने के लिए 64 रास्ते होते हैं जिसकी मदद से जब भी आप कम्प्युटर को किसी प्रोग्राम को शुरू करने के लिए Request भेजते हैं तो वो उसे जल्दी से शुरू कर देता है.

64 Bit का प्रॉसेसर एक एडवांस प्रॉसेसर है. अगर आप Computer पर बहुत कुछ करना और सीखना चाहते हैं और ये नहीं चाहते की आपका कम्प्युटर हैंग हो या स्लो चले तो आप 64 बिट का प्रॉसेसर ही चुने. इस पर आप कोई भी सॉफ्टवेयर चला सकते हैं. आजकल आने वाले बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर 64 बिट पर ही चलते हैं. ये 32 Bit को सपोर्ट नहीं करते.

तो अब आप समझ गए होंगे की 32 Bit और 64 Bit के प्रॉसेसर में क्या अंतर है. अब जब भी आप Computer खरीदने जाये या उसे Upgrade करवाए तो ध्यान रखें की आपको कौन सा प्रॉसेसर इस्तेमाल करना है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से दोनों मे से कोई भी एक Processors चुन सकते हैं.

Firewall Security : फायरवाल क्या होती है, कैसे काम करती है?

Software Download Website : Computer सॉफ्टवेयर डाउनलोड कैसे करें?

Bootable Pen Drive कैसे बनाएँ, Bootable Pen Drive Software कौन सा है?

Online Windows 10 ISO File कैसे Download करें?

RAM और ROM क्या होते है, इनमे क्या अंतर है?

इन 3 तरीको से आप Laptop और PC की स्पीड का पता लगा सकते है

Computer लेते समय ध्यान रखे Windows की कहानी

error: Content is protected !!