Social Media पर 1K ,1M का उपयोग क्यों किया जाता है?

Facebook पर आपने देखा होगा की जब किसी पोस्ट पर ज्यादा लाइक आते हैं तो उसके पीछे 10K लिखा होता या फिर कुछ और संख्या होती है. यूट्यूब पर भी आपने देखा होगा की Videos में Views होने पर उनकी संख्या की जगह पर 1K, 1M लिखा आता है. देखकर ये तो लगता है की आखिर इसका मतलब क्या होता है लेकिन हमे पता नहीं चल पाता की सोशल मीडिया पर K और M का क्या मतलब होता है.

वैसे इसका पता लगाना इतना मुश्किल काम नहीं है क्योंकि इसके पीछे जिन शब्दों का उपयोग किया जाता है उन्हें हम अपनी रोजाना जिंदगी में उपयोग करते हैं लेकिन हमें इनके बारे में पता नहीं होता है.

संख्या का शॉर्टकट

अपनी जिंदगी में हम कई Shortcut का प्रयोग करते हैं लेकिन हम उन शॉर्टकट के पूरे नाम नहीं जानते हैं. इन्हें जानने में हमारा काफी ज्यादा इन्टरेस्ट होता है लेकिन कई बार हमें ये Word नहीं मिलते हैं. इस तरह का ही शब्द है K और M. जिसके बारे में आप जानने वाले हैं.

1K का क्या मतलब होता है?

जहां कहीं पर भी आपको 1K या फिर किसी भी संख्या के पीछे K दिखता है तो उसका मतलब होता है वो उतने हजार है.1K का मतलब होता है 1 हजार ऐसे ही 10K का मतलब होता है 10 हजार.

वहीं दूसरी तरह अगर किसी संख्या के पीछे M लिखा होता है जैसे 1M तो उसका मतलब होता है 10 लाख. M का मतलब 10 लाख से होता है. ये जिस भी संख्या के पीछे लगता है वो उसका दस गुना लाख होती है.

K और M का उपयोग क्यों करते हैं?

इनके बारे में जानने के बाद सवाल ये आता है की M तो million हो गया. लेकिन K का क्या मतलब है? हजार की जगह पर इसे क्यों लगाया जाता है. इसकी जगह पर अँग्रेजी में T (thousand) भी तो लगाया जा सकता था लेकिन K ही क्यों लगाया जाता है?

दरअसल K का संबंध Kilo से होता है. किलो का मतलब सीधा से 1000 ग्राम होता है. मतलब 1Kilo के अंदर 1000 ग्राम होते हैं उसी तरह जब कोई संख्या 1000 हो जाती है तो उसे 1K लिखा जाता है. Kilo ग्रीक भाषा का शब्द है जिसकी उत्पत्ति khilioi से हुई थी.

सोशल मीडिया में K का प्रयोग क्यों होता है?

सोशल मीडिया पर हम ज्यादा से ज्यादा शॉर्टकट का उपयोग करते हैं. अगर हमें कुछ लिखना भी होता है तो हम शॉर्ट फॉर्म में लिखते हैं. यही वजह है की सोशल मीडिया पर 1k, 1M, 1B जैसे शब्दों का उपयोग होता है.

इसकी एक वजह ये भी है की जब संख्या बड़ी होने लगती है तो वो अजीब सी दिखती है और जगह भी ज्यादा घेरती है. इसलिए सोशल मीडिया पर 1K, 1M, 1B का उपयोग किया जाता है.

जिस तरह facebook पर 1k, 1M, 1B का उपयोग किया जाता है उसी तरह यूट्यूब पर भी 1k, 1M, 1B उपयोग किया जाता है. यहाँ पर भी यहीं कारण है.

अब तो आप समझ गए होंगे की सोशल मीडिया पर 1K का उपयोग क्यों किया जाता है. आप बस इतना समझिए की 1K का मतलब एक हजार से है. जो किलो से संबन्धित है. जिस तरह 1 किलो के अंदर 1 हजार ग्राम होते हैं उसी तरह 1K के अंदर 1000 संख्या होती है.

OLA से कार कैसे अटैच करें,ओला से गाड़ी अटैच के लिए जरूरी दस्तावेज़

WIFI Router को कैसे Connect करें, राउटर Setting कैसे करें?

Jio Gigafiber Plan रजिस्ट्रेशन और इन्स्टालेशन प्रोसेस

ATM में पैसा अटक जाने पर क्या करें, Bank में शिकायत कैसे करें?

Online Work 10 से 20 हजार रुपये महीना कैसे कमाएं

YouTube Play Buttons क्या है कब मिलता है कैसे अप्लाई करें?

error: Content is protected !!