Whois Domain Owner : डोमैन किसके नाम पर है कैसे पता करें?

Internet चलाना काफी आसान काम है लेकिन इसका इस्तेमाल इतना भी आसान नहीं है जितना लोग समझते हैं. आपकी एक छोटी सी गलती आपका एक बड़ा नुकसान कर सकती है. कई बार हम कोई Website देखते हैं तो हमारे मन में ये सवाल उठता है की आखिर ये वेबसाइट किसकी है, ये किसके नाम पर Register है? ये ऐसा सवाल है जिसका जवाब कई लोग जानना चाहते हैं लेकिन वो पता नहीं कर पाते तो आपकी इस समस्या का समाधान इस लेख मे आपको मिलेगा.

अगर आप Internet पर काम करते हैं तो कई बार आपके सामने कुछ ऐसी Website आ ही जाती है जिसके बारे में आप ये जानना चाहते हैं की आखिर ये वेबसाइट है किसकी या जो Domain है वो किसके नाम पर रजिस्टर है. डोमैन किसके नाम पर रजिस्टर है ये जानने का तरीका काफी आसान है लेकिन कई लोग इसे नहीं जान पाते.

कैसे पता लगाए Domain किसके नाम पर है?

देखा जाए तो Internet की दुनिया हमारी दुनिया से भी बड़ी है. इसमें सूचनाओं का संसार है लेकिन लोग इसमें अपनी पहचान को छुपाते भी है और ये बताना नहीं चाहते की ये जो चीज उन्होने बनाई है उसके मालिक ये है की नहीं. वैसे आप ये सारी जानकारी पता कर सकते हैं. इसका पूरा प्रोसैस हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं.

– सबसे पहले तो आप www.whois.com नाम की वेबसाइट पर जाए.

– अब इसमें एक सर्च बार आती है जिसके साइड में Whois लिखा है वहाँ आपको Domain का नाम लिखना है.

– जैसे ही आप उस पर सर्च करेंगे वैसे ही उस Domain से जुड़ी सारी Details आपके सामने आ जाएगी.

– Details में आपको Registar Site, Domain Expiry Date, Name Server आदि डीटेल पता चल जाएगी.

– इसमें आप डोमैन किसके नाम पर Register है और उसका Mobile Number क्या है ये डीटेल भी देख सकते हैं बशर्ते Domain Owner ने उसे Private न किया हो.

– इन सभी डीटेल के अलावा भी इसमें कई सारी डीटेल नजर आती है जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से देख सकते हैं.

तो इस तरह आप किसी भी वेबसाइट के बारे में बहुत सारी जानकारी सिर्फ इस एक वेबसाइट की मदद से निकाल सकते हैं. वैसे Internet पर और भी कई वेबसाइट हैं जो Domain Detail देती है लेकिन इस वेबसाइट को काफी Authentic माना जाता है. अगर आप दूसरी Website के जरिए देखना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट पर Domain Owner लिखकर सर्च करना होगा आपके सामने ढेर सारे ऑप्शन नजर आ जाएंगे.

Domain Suggestion Tool : Best Domain चुनने के लिए 5 Best Website

Free Domain Name कैसे खरीदें, Freenom से डोमैन खरीदने का तरीका?

Free Web Hosting में होती है ये समस्याएं, Website को होता है नुकसान

RAM और ROM क्या होते है, इनमे क्या अंतर है?

Internet Par Hoti Hai ya Galtiyaa [Internet Security]

error: Content is protected !!