Smartphone को Wireless Microphone कैसे बनाएँ?

कई लोग सोचते हैं क्यों न विडियो बनाया जाए और उसे इन्टरनेट पर वायरल किया जाए. विडियो तो हम अपने मोबाइल की मदद से बना लेते हैं लेकिन Audio कुछ ठीक से नहीं आ पता. कई लोग उस audio को डब करने के बारे में सोचते हैं तो कई लोग डबिंग विडियो ही बनाते हैं तो ऐसे में जरूरत होती है एक अच्छे माइक की.

अच्छा माइक अगर आप लेने जाएंगे तो आपको अच्छा पैसा खर्च करना पड़ेगा. लेकिन अगर आपके पास मोबाइल या फिर टेबलेट है तो आपको अलग से माइक खरीदने की जरूरत नहीं है. अपने मोबाइल को ही wireless microphone बना सकते हैं और डाइरैक्ट अपने कम्प्युटर में उसे कनैक्ट भी कर सकते हैं. यकीन नहीं होता न लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यकीन हो जाएगा.

आपको अपने फोन को wireless mic बनाने के लिए कहीं और से कुछ खरीदने की जरूरत नहीं है बस आपको जरूरत है थोड़ा सा इन्टरनेट खर्च करने की. इसके बाद आप अपने कम्प्युटर पर आराम से विडियो एडिटिंग और औडियो एडिटिंग कीजिये और अपने मोबाइल से आवाज को डाइरैक्ट अपने कम्प्युटर या लैपटाप में रेकॉर्ड कीजिये.

wireless-mic-kaise-banaye

मोबाइल को wireless mic कैसे बनाएँ?

अपने smartphone को wireless mic बनाने के लिए आपको एक application को अपने स्मार्टफोन में इन्स्टाल करना है. इस एप्लिकेशन का नाम है WO mic इसका पूरा नाम wireless orange है. इसे इन्स्टाल करने के बाद आपको कुछ besic setting करनी है जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं.

– सेटिंग में बदलाव करने के लिए आप WO Mic app को open करें और उसकी setting में जाए.

– setting में जाने के बाद select transport ऑप्शन पर क्लिक करें.

– इसमें आपको कई सारे ऑप्शन जैसे wifi, blutooth और USB cable जैसे ऑप्शन नजर आएंगे.

– इसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी एक ऑप्शन चुन सकते हैं.

– मान लीजिये आप लैपटाप में अपनी आवाज अपने मोबाइल के माध्यम से रेकॉर्ड करना चाहते हैं तो wifi का ऑप्शन चुन सकते हैं क्योंकि आपके लैपटाप में wifi connectivity होती है.

– दूसरी तरफ अगर आप अपने कम्प्युटर में ये काम करना चाहते हैं तो आपको USB ऑप्शन चुनना होगा या फिर कम्प्युटर में wifi कनैक्ट करने वाली डिवाइस लगानी होगी.

मोबाइल में इस WO Mic install करने के बाद बारी आती है कम्प्युटर में इसके WO mic software install करें की. मोबाइल को wireless mic बनाने के लिए कम्प्युटर और मोबाइल दोनों में ही इसका होना जरूरी है तभी ये दोनों आपस में connectivity बनाएँगे.

कम्प्युटर में WO Mic software install करने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत होती है.

Windows WO Mic client program

Windows WO Mic virtual device driver

इन दोनों चीजों को आप इस लिंक पर जाकर download कर सकते हैं. (http://www.wirelessorange.com/womic/)

इन दोनों को इन्स्टाल करने के बाद आपको इन्हें open करना है और अपने मोबाइल में WO mic को open करना है. आप जब WO mic को अपने मोबाइल में खोलेंगे तो उसके homepage पर आपसे target IP मांगा जाएगा. आपको वहाँ आपने computer का IP address डालना है.

इसके बाद connect पर क्लिक कीजिये. कनेक्शन की जांच करने के लिए Check speaker पर क्लिक करें और अपने मोबाइल के mic पर बोलिए. अगर आपको आवाज का output मिलता है तो इसका मतलब है की आप connect हो चुके हैं.

Wireless Charging क्या है वायरलेस चार्जिंग के फायदे और नुकसान

Mobile को TV से कैसे कनेक्ट करें ?

ये है प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए बेस्ट गैजेटस – Best Gadgets to Increase Productivity

NFC क्या है NFC के उपयोग, फायदे और नुकसान

QR Code क्या है, QR code कैसे बनाते हैं?

error: Content is protected !!