आपके पर्सनल फोटो और विडियो इन गलतियों से होते है लिक

स्मार्ट यूजर्स सीक्रेट वीडियो ,फोटोज ,फाइल और पर्सनल डाटा के चलते अपना फ़ोन कभी किसी से शेयर नहीं करते है फिर भी वह ऐसी कई गलतियाँ कर देते है जिनकी वजह से उनकी पर्सनल डिटेल्स लिक हो जाती है हालाँकि कई बार हमारी फ़ोन की सेफ्टी के लाख कोशिश बाद भी फ़ोन से डिटेल्स चोरी हो सकती है जिसे सेफ करने के लिए आप ये उपयोग का इस्तेमाल कर सकते है .

फ़ोन को सर्विस सेंटर पर देना  :-

कई बार फ़ोन में कुछ ऐसी प्रॉब्लम आ जाती है जिसे ठीक करने के लिए फ़ोन को service सेंटर लेकर जाना पड़ता है ऐसे में आपका डाटा लिक न हो इस लिए आप डाटा का बैकअप लेकर सभी डाटा को डिलीट कर सकते है अगर आप शॉप पर फ़ोन रिपेयर करवाते है तो अपने सामने ही करवाए या फिर मेमोरी कार्ड को निकाल कर रख ले.

स्मार्ट फ़ोन को लॉक रखे  :-

स्मार्ट फ़ोन में कई तरह के स्मार्ट लॉक पैटन मौजूद होते है इनका इस्तेमाल करके फ़ोन को लॉक कर दे

ऑफलाइन फ़ोन दे बच्चो को  :-

जब भी आप बच्चो को फ़ोन दे तो ऑफलाइन करके ही दे क्योकिं बच्चो को गेम्स बहुत ही ज्यादा पंसद होते है लेकिन उनमे आने वाले दुसरे गेम्स या एड ऐसे होते है जोकि एक क्लिक से ही इनस्टॉल हो जाते है .

फ़ोन को अपडेट करते रहे  :-

फ़ोन को अपडेट करने से फ़ोन काफी तेज एंव उसका सिक्युरिटी लेवल कई गुना बढ़ जाता है लेकिन कई यूजर्स फ़ोन को अपडेट नहीं करते जबकि फ़ोन को हर महीने अपडेट करना चाहिए जिसके लिए आपको केवल सेटिंग में about फ़ोन में जाकर अपडेट का ऑप्शन मिल जाता है.

सोशल प्लेटफॉर्म   :-

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखे की जो फोटो और वीडियो आप शेयर या पोस्ट कर रहे है उसके साथ में कोई ऐसी फाइल तो शेयर नहीं हो रही है जिससे आपको नुकसान उठाना पड़े

ऐप्स को परमिशन  :-

जब भी हम कोई ऐप को इनस्टॉल करते है तो वह हमारे डाटा की परमिशन मांगता है जिससे आपके डाटा चोरी होना का खतरा बना रहता है इस लिए किसी ऐप्स को अपने पर्सनल डाटा की परमिशन ना दे.

error: Content is protected !!