Youtube में करियर कैसे बनाएँ युवा Career के रूप में क्यों चुन रहे हैं?

Why are young people choosing Youtube as Career?

Youtube हम सभी चलाते हैं और हम में से थोड़े-बहुत लोग ऐसे हैं जो यूट्यूब पर काम भी करते हैं. यूट्यूब पर काम करने वाले लोगों को Youtube कहते हैं. आजकल युवाओं को Youtube बढ़ा आकर्षित कर रहा है और वे इसमें करियर बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं. Youtube अपनी प्रतिभा को दिखाने का एक अच्छा Platform है जहां आप आसानी से फेमस हो सकते हैं लेकिन ये सब बोलने में जितना आसान है उतना ही कठिन भी है.

युवा यूट्यूब को करियर की तरह क्यों देखने लगे हैं?

युवाओं में यूट्यूब पर चैनल बनाने और उस पर Video बनाने का क्रेज छाया हुआ है. कई युवा इसमें करियर बनाने के सपने देखते हैं और कई युवा इसमें करियर बना चुके हैं. क्या यूट्यूब में करियर बनाना इतना ही आसान है जितना सोचने से लगता है? क्या Youtube पर सिर्फ कोई भी वीडियो बना देने से आपके Video को लाखों-करोड़ों लोग देख लेते हैं? नहीं! इसके लिए आपको काफी मेहनत करना पड़ती है.

अब सवाल ये उठता है की जब इसमें मेहनत है तो युवा अपना करियर Youtube में बनाने की क्यों सोचते हैं. तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यूट्यूब पर अधिकतर Youtuber युवा ही है जो आज एक अच्छे मुकाम पर पहुँच चुके हैं. जो युवा इन्हें फॉलो करते हैं वो इनके जैसा बनने के सपने देखते हैं. सोचते हैं की वो भी विडियो बनाएंगे तो वो भी फेमस हो जाएंगे. लेकिन फेमस (Famous) होने के लिए सिर्फ विडियो बनाना जरूरी नहीं है उस विडियो का लोगों को पसंद आना भी जरूरी है तभी तो आप लोगों के बीच अपनी पहचान बना पाएंगे.

यूट्यूब पर करियर कैसे बनाएँ?

Youtube पर Career बनाना भी उतना ही कठिन काम है जितना की किसी नौकरी को करना. पहली बात तो ये की आप यूट्यूब पर पूरी तरह निर्भर न रहे. आप अपने काम, Studies सब कुछ छोड़कर सिर्फ Youtube पर निर्भर न रहे. आपको यूट्यूब पर विडियो बनाने के साथ ही अपनी पढ़ाई और अपने काम पर फोकस करना है. इसे आप सिर्फ एक शौक के रूप में ले सकते हैं. अगर आप पूरी तरह इस पर निर्भर हुए तो असफल होने पर आपको बहुत ज्यादा डिप्रेशन होगा और आपका समय जिसमें आप पढ़ाई कर सकते थे या काम पर फोकस कर सकते थे वो भी बर्बाद हो जाएगा. इसलिए इसे सिर्फ शौक ही माने.

यूट्यूब पर विडियो बनाने की शुरुवात कैसे करें?

अब जब आपने ये सोच लिया है की आपको Youtube पर विडियो बनानी है तो आपको इसकी शुरुवात भी करनी पड़ेगी. अब आप सोचेंगे की विडियो बनाने के लिए तो आपको एक डीएसएलआर कैमरा चाहिए, एक अच्छा माइक चाहिए, ट्रायपोड चाहिए, एक अच्छा Computer चाहिए, अच्छी लाइट चाहिए. और भी बहुत कुछ. लेकिन इन सभी चीजों को लाने से पहले ये सोचिए की आपको विडियो बनानी किस विषय से संबन्धित है.

सबसे पहले आप ये सवाल खुद से पूछें की आपकी रुचि किस क्षेत्र में है? क्या आपको तकनीक से जुड़ी चीजें देखने में और उनकी जानकारी पढ़ने में अच्छा लगता है, क्या आपको Education से जुड़ी चीजों के बारे में जानने में अच्छा लगता है, या आपको किसी खास विषय को पढ़ाने में अच्छा लगता है, या आपको फनी बाते करने में मजा आता है. ये सभी सवाल आपको अपने आप से पूछने होंगे. जब आपको पता चले की आपका मन किस काम में लगता है तब आपको ये क्लियर हो जाएगा की आपको किस विषय से संबन्धित वीडियो (Related videos) बनानी है.

अब अपने चैनल के लिए एक अच्छा सा नाम सोचे और चैनल को यूट्यूब पर रजिस्टर करें.

अब अपने विडियो बनाने के लिए किसी टॉपिक का चुनाव करें. Topic ऐसा होना चाहिए जो लोगों की जरूरत हो. अगर आप फनी विडियो बना रहे हैं तो आपको उस हिसाब से टॉपिक का चुनाव करना होगा. इसके बाद उसके लिए कंटैंट सर्च करें, उस Topic पर Research करें. उसके बारे में अच्छी तरह जाने और फिर उसके लिए स्क्रिप्ट बनाए.

अगर आप कोई जानकारी वाली विडियो बना रहे हैं तो ये जरूरी नहीं की आपके पास DSLR camera हो. आप बिना कैमरे के भी अच्छी Video Photo और विडियो के जरिये बना सकते हैं. कोई भी विडियो बनाने के लिए आपके पास बस एक अच्छा Mic होना चाहिए. अगर आप पैसा लगाना ही चाहते हैं तो माइक पर लगाएँ. इसके अलावा अगर आपके पास Computer है तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि आपको हर तरह के Video Edit करने के लिए कम्प्युटर की जरूरत पड़ेगी. पैसों का Investment आप कैमरे की जगह माइक और कम्प्युटर के लिए कर सकते हैं.

विडियो को लोगों तक कैसे पहुंचाएं?

विडियो को बनाकर Youtube पर अपलोड करने से विडियो लोगों तक नहीं पहुंचता है. विडियो को बनाने के साथ-साथ आपको ये उसका Titles, उसके Keywords पर भी ध्यान देना होगा. आपका टाइटल और कीवर्ड ऐसे होना चाहिए जिनके जरिये लोग आप तक पहुँच सके. इसके अलावा आप अपने Videos को Facebook जैसे प्लेटफॉर्म पर शेयर करके भी अपने विडियो को फैला सकते हैं.

आजकल कई Platform हैं जिन पर आप विडियो के जरिये फेमस हो सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे सिर्फ मनोरंजन करने के लिए फेमस न हो. अगर आप मनोरंजन करके फेमस होंगे तो आपके विडियो कुछ समय तक के लिए देखे जाएंगे लेकिन अगर आप किसी विषय पर अच्छी जानकारी देंगे तो आपके विडियो हमेशा देखे जाएंगे.

यूट्यूब से पैसा

कई लोग सोचते हैं की Youtube से बहुत सारा पैसा मिलता है और ये पैसा उन्हें काफी अमीर बना सकता है. अगर आप ऐसा सोचते हैं तो हो सकता है की आपका सोचना गलत हो. अगर आप पूरी तरह से इस पर निर्भर है और आप सोच रहे हैं की आपको Salary से भी ज्यादा रकम यूट्यूब के जरिये मिल जाएगी. तो हो सकता है की आपके हाथ निराशा ही लगे. क्योंकि शुरू में जब आपके विडियो पर ज्यादा Views नहीं आते हैं तब आपको ज्यादा पैसे नहीं मिलते हैं. यूट्यूब पर आपको कितने व्यू पर कितना पैसा मिलेगा इसका कोई अनुमान नहीं है.

लेकिन एक्सपर्ट का कहना है की अगर आप Knowledge & Tips Tricks, Helping Content से जुड़े विडियो बनाते हैं तो आपकी अच्छी कमाई हो सकती है. यूट्यूब पर कुछ समय तक आपको बस इतना ध्यान रखना है की आपको विडियो डालना है और उसे भूल जाना है. क्योंकि शुरू में इससे आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है. आपको इस बात पर ज्यादा Research करनी है की आप किस तरह के विडियो बनाए की लोग आप तक ज्यादा से ज्यादा कैसे पहुंचे.

Youtube आपका Career बन सकता है लेकिन इसे अपने आप पर ज्यादा हावी न होने दे. आप शुरू में शौक के तौर पर विडियो बनाए और फिर धीरे-धीरे अपने विडियो को अच्छा बनाने की कोशिश करें. लोगों को उनकी जरूरत का कंटैंट दें. हो सकता है Youtube से आपकी ज्यादा कमाई न हो लेकिन जब आपके Subscriber ज्यादा हो जाते हैं तब आप अपने विडियो में प्रमोशन के जरिये अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा हो सकता है की कोई कंपनी खुद ही आपसे कॉन्टैक्ट करे और उनका प्रमोशन करने को कहे. इसके लिए इतना जरूरी है की आपके Videos अच्छे हो और सभी की पसंद के हो. अगर आप ऐसे विडियो बनाएँगे तो आपकी अलग ही पहचान बनेगी जिसके कारण लोग तो आपको जानेंगे ही साथ ही कंपनियाँ भी आपको जानने लगेंगी. जब आप Youtube पर अच्छी तरह फेमस हो जाते हैं तो आपको पैसे कमाने के कई अवसर अपने आप मिलने लग जाते हैं. इसमें फिर आपको कुछ नहीं करना पड़ता है.

बच्चों को Youtube की आदत कैसे छुड़ाएँ गलत Video देखने से कैसे रोकें

Tiktok Video Edit करना है तो ये 5 Best Video Editing Apps

YouTube Video को MP3 File मे डाउनलोड कैसे करे!

VIDEO KYC क्या है, कैसे करें?

YouTube Play Buttons क्या है कब मिलता है कैसे अप्लाई करें?

error: Content is protected !!