बच्चों को Youtube की आदत कैसे छुड़ाएँ गलत Video देखने से कैसे रोकें

बच्चे हो या बड़े आजकल Youtube का उपयोग सभी लोग करते हैं. इसका उपयोग करना भी काफी आसान है. आपको बस बोलकर या लिखकर अपनी पसंद का विडियो ढूँढना है और आप आराम से उस विडियो को देख सकते हैं. यूट्यूब पर हर उम्र के व्यक्ति के लिए ढेर सारे विडियो है. जो लोग 18 साल से ज्यादा उम्र के हैं वो ये जानते हैं की वो यूट्यूब पर क्या देख रहे हैं लेकिन बच्चों का क्या?

बच्चों को यूट्यूब से कैसे दूर रखें?

माँ-बाप को अक्सर इस बात की चिंता रहती है की छोटे बच्चे Youtube पर कुछ गलत विडियो न देखें. इसलिए कई माँ-बाप अपने बच्चों को मोबाइल से दूर रखते हैं लेकिन बच्चे जिद करके मोबाइल ले ही लेते हैं. अब ऐसे में मुद्दा ये है की बच्चों को गलत विडियो से कैसे दूर रखें. ये एक मुश्किल काम है क्योंकि आप हर वक़्त उन पर नजर नहीं रख सकते की वो क्या देख रहा है. आप हिस्ट्री भी देखेंगे तो उससे क्या फायदा होगा वो जब तक विडियो को देख चुका होगा. ऐसे में आपके पास एक विकल्प है जो यूट्यूब आपको खुद देता है.

यूट्यूब किड्स

यूट्यूब ने बच्चों के लिए एक अलग प्लेटफॉर्म बनाया है जिसका नाम है यूट्यूब किड्स (Youtube Kids). इसे मुख्यतः बच्चों के लिए बनाया गया है और इस पर बच्चों के विडियो ही आते हैं लेकिन इस पर भी कई सारे ऐसे विडियो आ जाते हैं जिन्हें बच्चों की पहुँच से दूर रखना चाहिए. हालांकि इसे लेकर कई लोगों की शिकायत के बाद यूट्यूब ने एक कदम उठाया है जिसकी मदद से आप अपने बच्चो को गलत विडियो देखने से रोक सकते हैं. आप यूट्यूब किड्स एप में पासवर्ड सेट करके आसानी से अपने बच्चों को उस गलत कंटैंट तक पहुँचने से रोक सकते हैं.

यूट्यूब किड्स में पासवर्ड कैसे लगाएँ?

अगर आप अपने बच्चों को विवादास्पद और गलत विडियो देखने से बचाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब किड्स में पासवर्ड लगाना चाहिए. अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो निम्न प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले अपने मोबाइल में Youtube Kids app को ओपन करें.

– अब बाई तरफ नीचे की ओर आपको एक लॉक आइकॉन दिया गया होगा उस पर क्लिक करें और अपना पासवर्ड सेट करें.

– इसके बाद सेटिंग में जाएँ और अपने बच्चे की प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें.

– यहाँ पर जीमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें.

– Searching को डिसेबल करें ताकि सर्च ऑप्शन बंद हो जाए. अब आपके बच्चे इस एप में विडियो को नहीं खोज पाएंगे.

– सेटिंग में Enable approve content only को सेट करें. ऐसा करने से आप आपके द्वारा चुने हुए चैनल्स के विडियो ही देख पाएंगे.

– Pause History को enable करें ताकि Recommended video दिखाई न दें.

इस तरह आप काफी हद तक अपने बच्चों को गलत विडियो तक पहुँचने से रोक सकते हैं.

Youtube Kids में Time Limit कैसे सेट करें?

आप चाहें तो इस बात को भी तय कर सकते हैं की आपका बच्चा कितनी देर तक यूट्यूब को देख सकता है. इसके लिए यूट्यूब ने timer नाम का ऑप्शन दिया है.

– YouTube Kids पर टाइमर सेट करने के लिए यूट्यूब किड्स ओपन करे.

– लॉक आइकॉन पर क्लिक करें और अपना पासवर्ड डालें.

– इसके बाद आप अपने हिसाब से टाइमर में टाइम डालें.

– इसके बाद टाइमर शुरू हो जाएगा और उसके बाद यूट्यूब अपने आप बंद हो जाएगा.

अगर आपके घर में बच्चे हैं और यूट्यूब का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं तो उनके लिए आपको ये सेटिंग जरूर करनी चाहिए साथ ही आपको उनकी आदत छुड़वाने के लिए टाइमर का भी उपयोग करना चाहिए ताकि उन्हें पता चले की वो कितनी देर से यूट्यूब देख रहे हैं.

YouTube Play Buttons क्या है कब मिलता है कैसे अप्लाई करें?

YouTube Video को MP3 File मे डाउनलोड कैसे करे!

सर्वर क्या होता है Server Down क्यों होता है?

MP3 SONG में कैसे लगाएं अपनी फोटो

error: Content is protected !!