YouTube Play Buttons क्या है कब मिलता है कैसे अप्लाई करें?

Youtube पर दो तरह के लोग आते हैं. एक तो वो जो विडियो को देखते हैं यानि की व्यूवर्स और दूसरे वो जो विडियो को बनाते और अपलोड करते हैं यानि की YouTube Creator यूट्यूब पर यूट्यूब क्रिएटर अच्छे View और सब्सक्राइबर की मदद से पैसे कमाता है और उन्हें Motivate करने के लिए यूट्यूब समय-समय पर उन्हें Reward के रूप में यूट्यूब प्ले बटन गिफ्ट करता है.

यूट्यूब प्ले बटन क्या है?

यूट्यूब प्ले बटन एक तरह का इनाम होता है जो यूट्यूब द्वारा उसके Creator को तब दिया जाता है जब वो तय सब्सक्राइबर पूरे करने पर देता है. YouTube द्वारा कुल 4 तरह के बटन दिये जाते हैं जिनके लिए आपको अलग-अलग संख्या में Subscriber चाहिए होते हैं. आप जितने ज्यादा सब्सक्राइबर बढ़ाते जाएंगे. यूट्यूब आपको उस हिसाब से प्ले बटन भेजता जाएगा.

YouTube Play Buttons के प्रकार

यूट्यूब प्ले बटन के चार प्रकार हैं जो निम्न हैं

1) Silver Play Button

2) Gold Play Button

3) Diamond Play Button

4) Ruby Play Button

सिल्वर प्ले बटन

सिल्वर प्ले बटन किसी भी Youtube Creator के लिए यूट्यूब की तरफ से पहला इनाम होता है. ये किसी भी यूट्यूब क्रिएटर के लिए काफी खुश करने वाला इनाम होता है क्योंकि हर यूट्यूब क्रिएटर इसका इंतज़ार करता है. ये तब दिया जाता है जब किसी क्रिएटर के 1 लाख Subscriber हो जाते हैं. यूट्यूब पर करोड़ों ऐसे चैनल हैं जिन्हें अभी तक Silver Play Button मिल चुका है. आप भी कई यूट्यूब चैनल पर सिल्वर प्ले बटन Unboxing देख चुके होंगे. दरअसल इसे पाना किसी भी यूट्यूब क्रिएटर के लिए ठीक वैसा ही है जैसे कोई पहली जंग जीता हो.

गोल्ड प्ले बटन

गोल्ड प्ले बटन यूट्यूब की तरफ से यूट्यूब क्रिएटर को दिया जाने वाले दूसरा बटन है. ये ठीक उसी तरह है जिस तरह किसी कंपनी में किसी एम्प्लोयी का Promotion किया जाता है. इसकी खुशी भी यूट्यूब क्रिएटर के लिए वैसी ही होती है. यूट्यूब Gold Play Button तब दिया जाता है जब किसी यूट्यूब चैनल के 10 लाख सब्सक्राइबर हो जाते हैं. 10 लाख बोलने में काफी आसान लगता है लेकिन 10 लाख सब्सक्राइबर करना बहुत बड़ी बात है. 10 लाख सब्सक्राइबर करने के लिए आपका Content बेहद ही सॉलिड होना चाहिए तभी जाकर लोग आपके पास आते हैं और आपको Subscribe करते हैं.

डायमंड प्ले बटन

यूट्यूब का तीसरा और कीमती प्ले बटन है डायमंड प्ले बटन. जिस तरह एक हीरा महंगा होता है सोने और चाँदी से ठीक उसी तरह यूट्यूब का डायमंड प्ले बटन भी है. डायमंड प्ले बटन को पाने के लिए एक यूट्यूब क्रिएटर को काफी ज्यादा मेहनत करना पड़ती है. वैसे भारत में ये काफी कम यूट्यूब क्रिएटर के पास है. यूट्यूब डायमंड बटन यूट्यूब क्रिएटर को तब मिलता है जब उसके Youtube Channel पर 1 करोड़ Subscriber पूरे हो जाते हैं. भारत में भुवन बम, Amit Bhadana, Ashish Chanchalani  के पास हैं.

रूबी प्ले बटन

यूट्यूब का सबसे कीमती और आखरी प्ले बटन है रूबी बटन. इस बटन को पाना कई बड़े-बड़े यूट्यूब क्रिएटर का ख्वाब है लेकिन इसे पूरा करना बेहद मुश्किल है. रूबी प्ले बटन पाने के लिए आपके Youtube Channel पर 5 करोड़ सब्सक्राइबर होने चाहिए. जो पूरे यूट्यूब पर चंद Youtube क्रिएटर के पास ही है. सबसे पहले रूबी बटन को Pewdiepie को मिला था. इसके बाद Tseries ने 5 करोड़ सब्सक्राइबर का लक्ष्य पूरा किया था हाल ही में 5 मिनट क्राफ्ट्स को भी रूबी प्ले बटन मिला है.

यूट्यूब प्ले बटन कैसे मिलता है?

यूट्यूब प्ले बटन लेने के लिए आपको सिर्फ सब्सक्राइबर पूरे करने से नहीं मिलता बल्कि आपको Subscriber पूरे करने के बाद आपको एक फॉर्म भी भरना होता है उसके बाद ही यूट्यूब आपको ये प्ले बटन भेजता है. इसके लिए आपको अप्लाई करना पड़ता है फिर जाकर Youtube आपको आपके बताए गए पते पर 2 महीनों के अंदर पहुच जाता है.

YouTube Play Button के लिए कैसे Apply करें?

Youtube play button के लिए आप 1 लाख Subscriber होने पर अप्लाई कर सकते हैं. आपको पहला अप्लाई 1 लाख सब्सक्राइबर पूरा होने पर ही करने हैं. जब आपके 1 लाख सब्सक्राइबर पूरे हो जाते हैं तो यूट्यूब आपको खुद नोटिफ़ाइ करता है की आप इसके लिए फॉर्म भर सकते हैं और अपने अवार्ड को रिडीम कर सकते हैं. इसके लिए यूट्यूब आपको Redemption code भी देता है.

Youtube Creator Award form भरने के लिए आपको सबसे पहले उस Gmail ID को लॉगिन करना है जिससे आपने यूट्यूब चैनल बनाया है. इसके बाद आपको ये URL अपने browser में open करना है. (https://reward-redemption.appspot.com/enter-redemption-code) इस यूआरएल को ओपन करते ही आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको अपना Redemption code paste करना है और continue पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपसे आपके चैनल का नाम पूछा जाएगा जिस पर एक लाख सब्सक्राइबर पूरे हो चुके हैं. जिसके लिए आपको redemption code मिला है. इसके बाद फिर से एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी कांटैक्ट डीटेल देनी है. यहाँ पर आपको उस जगह की जानकारी देनी पड़ेगी जहां पर आप प्ले बटन को मंगवाना चाहते हैं. फॉर्म में जानकारी भरकर उसे सबमिट कर दें.

इस फॉर्म के सबमिट करने के बाद आपको Youtube Play Button मिलने की प्रोसैस शुरू हो जाती है. फॉर्म भरने के 2 महीने के अंदर आपको ये बटन आपके बताए गए पते पर मिल जाता है. इसके बाद जब आपके सब्सक्राइबर 10 लाख, 1 करोड़ या 5 करोड़ हो जाए तो आप इसी Process के जरिये अगले बटन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यूट्यूब प्ले बटन अन्य लोगों को भले ही मज़ाक लगे लेकिन एक यूट्यूब क्रिएटर के लिए ये काफी ज्यादा अहमियत रखता है. ये उसकी मेहनत का फल होता है जो उसे मिला है. भले ही इस बटन के बदले उसे पैसे न मिले लेकिन यूट्यूब का ये तोहफा उसके लिए काफी ज्यादा अहमियत रखता है.

आज यही वजह है की लोग अपने चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाने पर ज़ोर देते हैं. लोग ही क्या यूट्यूब खुद कहता है की जितने ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे उतना ज्यादा फायदा होगा. वैसे बात भी सही है. अगर आपके Subscriber ज्यादा होंगे तो आपकी Youtube से कमाई भी अच्छी होगी. लेकिन सब्सक्राइबर बढ़ाने का एक ही फंडा है और वो है अच्छा कंटेन्ट जिसे लोग पसंद करें.

YouTube Video को MP3 File मे डाउनलोड कैसे करे!

YouTube-Facebook Se Kaise Kamaye Paise, Government De Rahi Hai Training

Youtube पर सबसे ज्यादा Dislike किया जाने वाला विडियो

इस तरह बनाये अपने Youtube Channel को Super Hit

YouTube के बारे मे जाने कुछ दिलचस्प बातें

DVD किराए पर देने वाली Netflix कैसे बन गई दुनिया की नंबर Company

error: Content is protected !!