लैपटाप/कंप्यूटर बंद होने पर भी Mobile चार्ज कर सकते जानिए आसान Tricks

कई बार ऐसा होता है कि आपके फोन में बैटरी नहीं होती है और आपके पास चार्ज करने के लिए चार्जर भी उपलब्ध नहीं होता, ऐसे समय में आप काफी दुविधा में होते है कि अब क्या करना चाहिए। अगर हम ग्रामीण इलाकों की बात करें तो वहां पर लाइट की समस्या ज्यादातर देखी जाती है। लेकिन अगर आप शहर में रहते हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं। भले ही आपके घर पर बिजली न आ रही हो फिर भी आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं। अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप उसकी बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत से लोग है जो इसी तरह से अपने फोन को चार्ज करते हैं। आमतौर पर जो लोग लैपटॉप से डेटा केबल के जरिए अपना मोबइल चार्ज करते हैं उन्हें मालूम होता है कि लैपटॉप बंद होने पर मोबाइल की चार्जिंग भी रुक जाती है, लेकिन आप जान लें कि लैपटॉप बंद होने के बाद भी मोबाइल चार्ज किया जा सकता है।

तो चलिए आज आपको बताते हैं कि बंद लैपटाप से मोबाइल कैसे चार्ज करें-

1) सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटाप के ‘My Computer’ में जाएं, इसके बाद फाइल मैनेजर में जाएं, अब बाईं ओर सबसे ऊपर कोने में दिख रहे टिक या ‘Properties’ पर क्लिक करें।

2) अब सामने खुली विंडो में ‘Device Manager’ पर क्लिक करें।

3) डिवाइस मैनेजर पर क्लिक करने पर आपके सामने एक डिवाइस मैनेजर वाली विंडो खुलेगी. इसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, इसमें दिख रहे ‘Universal Serial Bus Controllers’ पर क्लिक करें।

4) अब सामने खुली विंडो पर में भी आपको कई सारे विकल्प दिखेंगे , इनमें से आपको ‘ USB Root Hub’ वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

5) अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमें ‘USB Root Hub’ की Properties वाली एक बौक्स खुलेगी, इसमें आपको सबसे अंत में दिख रहे ‘Power Management’ पर क्लिक करना है।

6)फिर ‘Allow The Computer To Turn Off This Device To Save The Power’ के विकल्प पर पहले से Tick लगा होगा उसे हटा दें और Ok पर क्लिक करें।अब आप लैपटाप या कंप्यूटर बंद होने पर भी आसानी से मोबाइल यूएसबी केबल के जरिए अपना मोबाइल बेहद आसानी से चार्ज कर सकते हैं।

क्या आप भी रात भर चार्ज करते है मोबाइल

फेसबुक से होगा मोबाइल नंबर रिचार्ज

क्या आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है, करे ये उपाय

क्या आपने कभी बिना बिजली के mobile चार्ज किया है

कार में Mobile चार्ज करते टाइम कभी न करे ये गलतियां