दुकानदार बीमा पॉलिसी, जोखिम से बचने के लिए कराएं Shop insurance

बिजनेस करना कई लोगों का सपना होता है. कुछ लोग दुकान खोलकर Business शुरु करते हैं तो कुछ लोग कंपनी खोलकर. वैसे जो लोग बिजनेस शुरू करते हैं वे लगभग अपनी सारी कमाई अपने बिजनेस में लगा देते हैं. ऐसे में आगे चलकर Business का क्या होगा कोई भी नहीं जानता. खैर अगर आप चाहते हैं की आपकी Shop या उसमें रखा सामान किसी जोखिम के अंतर्गत नुकसान में ना जाए तो फिर आप दुकान का insurance करवा सकते हैं.

दुकान का बीमा (Shopkeeper insurance policy)

कई लोग दुकान या माल बीमा के बारे में जानते हैं लेकिन जो लोग एक नई दुकान खोलने की सोच रहे हैं उन्हें इस बारे में जरूर जान लेना चाहिए की दुकान का insurance क्या होता है और इससे कैसे फायदा मिलता है? दरअसल दुकान का बीमा आपको जोखिम और नुकसान से बचाने के लिए होता है.

अगर किसी व्यक्ति की दुकान है और उसमें प्राकृतिक आपदा से कोई नुकसान हो जाता है जैसे बाढ़, भूकंप या फिर आग. इन सभी में से किसी के द्वारा आपकी दुकान में कोई नुकसान होता है तो फिर इसके नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है.

इन सभी के अलावा अगर आप सोचते हैं की आपकी दुकान में चोरी हो सकती है और इससे नुकसान हो सकता है तो फिर आप इसके लिए भी बीमा करवा सकते हैं. लेकिन इन सभी के लिए आपको सुरक्षा के इंतेजाम जैसे CCTV कैमरा आदि भी लगवाने पड़ते हैं. इसके बाद अगर आपके यहाँ चोरी होती है, या फिर कोई नौकर चोरी करता है तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी करती है.

दुकान का बीमा कई अलग-अलग स्थितियों को देखते हुए किया जाता है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से स्थिति को चुन सकते हैं और साथ ही आपको कितना कवर मिलना चाहिए ये भी चुन सकते हैं. आपको नुकसान होने पर कितना कवर मिलेगा ये इस बात पर भी निर्भर करता है की आप कितना प्रीमियम चुकाते हैं.

दुकान का बीमा करवाना क्यों जरूरी है? (Why is Shop Insurance necessary?)

कई लोग सोचते हैं की हम दुकान का बीमा क्यों करवाएँ, अपना पैसा बीमा कंपनी को क्यों दे, हम अपनी ही दुकान की सुरक्षा में वो पैसा क्यों न लगाएँ. आपका सोचना सही है लेकिन कोई भी मुसीबत किसी से पूछ कर नहीं आती. कभी सारी सुरक्षा होते हुए भी चोरी हो जाती है तो ऐसे में चोरी होने पर आपको उस नुकसान की भरपाई कोई नहीं करेगा. अगर दुकान का बीमा नहीं हुआ तो.

इसके अलावा कई बार कितनी ही जगह शॉर्ट शर्किट की वजह से दुकानों और गोदामों में आग लग जाती है. ये आग भी कभी बताकर नहीं लगती. इस छोटे से शॉर्ट शर्किट की वजह से कई बार बड़ा नुकसान हो जाता है. ऐसे में अगर दुकान का बीमा है तो आपको कवर मिल जाएगा अगर नहीं है तो फिर नुकसान की भरपाई कोई नहीं कर पाएगा.

दुकान के लिए कौन सा बीमा खरीदें? (Best insurance policy for shop?)

मार्केट में कई insurance companies है और कई सारी दुकान बीमा पॉलिसी हैं. आप इनमें से किसी को भी चुन सकते हैं लेकिन इन्हें चुनने से पहले आप खतरे को समझे. आप ये देखें की आपकी दुकान को सबसे ज्यादा खतरा किस चीज से है. आप सोच सकते हैं जैसे आग से है, चोरी से है या किसी और चीज से. उस हिसाब से आप दुकान insurance policy खरीद सकते हैं.

अम्ब्रेला कवर दुकान बीमा (Umbrella cover for shop insurance)

ये एक ऐसी insurance Policy है जो एक Policy के अंदर कई तरह के Cover प्रदान करती है. इस Policy के तहत घर, वस्तुएं, आदि भौतिक सम्पत्तियों को कवर दिया जाता है. इसके तहत कुछ Personal चीजों को भी Cover किया जाता है जिन्हें पॉलिसी लेते वक़्त बता दिया जाता है.

अग्नि बीमा (Fire insurance for shop and goods)

दुकान के लिए और मकानों के लिए ये insurance काफी प्रचलन में है क्योंकि आए दिन मकान और दुकान में आग लग जाती है जिसकी वजह से भारी नुकसान हो जाता है. अग्नि Insurance Policy आग लगने, Policy के अंतर्गत किए गए अन्य जोखिम के कारण होने वाले Unexpected क्षति को लेकर सुरक्षा प्रदान करती है. Fire Insurance Policy के अंतर्गत कवर की जा सकने वाली विभिन्न प्रकार की property में Housing, Office, Shop, Hospital.

सेंधमारी बीमा (Theft insurance policy for shop)

सेंधमारी बीमा वो बीमा होता है जिसमें दुकान और मकान में होने वाली चोरी के नुकसान को कवर किया जाता है. इस Policy के तहत परिसर में रखीं संपत्ति को कवर किया जाता है जिसमें माल शामिल है. इसके अलावा आप चाहे तो किसी तालबंद तिजोरी में रखी नगदी, कीमती वस्तुएं, प्रतिभूतियाँ भी कवर करवा सकते हैं. इसके लिए आपको अलग से अनुरोध करना होता है.

दुकान बीमा में किन वस्तुयों का बीमा किया जाता है? (What does shop insurance cover?)

जब आप दुकान का बीमा करवाते हैं तो उसमें काफी सारी चीजें शामिल होती है. इसमें आग, भूकंप, शॉर्ट-सर्किट से हुए नुकसान का बीमा, दुकान के फर्नीचर और वस्तुयों का बीमा, दुकान में चोरी और सेंधमारी का बीमा, दुकान में नौकरों द्वारा धोखा होने पर आर्थिक सहायता मिलती है.

दुकान के बीमा का क्लैम कैसे करें? (How to claim for shop insurance policy?)

दुकान का बीमा करवाने के बाद यदि कोई घटना होती है जैसे आग लगती है तो आपको तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचना देना है और इसके बाद बीमा कंपनी को. इसके अलावा यदि कोई चोरी की घटना हो जाती है तो आपको सबसे पहले पुलिस को सूचित करना है एफ़आईआर लिखवानी है इसके बाद आपको बीमा कंपनी को सूचित करना है.

दुकान का बीमा करवाना दुकान में होने वाले जोखिम के लिए एक अच्छा विकल्प है. इससे आपको होने वाले नुकसान से काफी हद तक राहत मिल जाती है. अगर आप अपने माल और दुकान की सुरक्षा चाहते है तो आपको दुकान का बीमा अवश्य करवाना चाहिए. दुकान का बीमा करवाने से पहले आप अपनी दुकान के होने वाले जोखिम के बारे में जरूर सोचें ताकि आपको एक अच्छी दुकान बीमा पॉलिसी लेने में मदद मिले.

Vehicle Insurance Detail : वाहन बीमा की जानकारी, वाहन बीमा करवाना क्यों जरूरी है?

Kiosk Bank कैसे खोलें, ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) से कमाई?

NPS Account क्या है, एनपीएस कैसे खुलवाएं?

Indiabulls Dhani App से Loan लेने का तरीका जरूरी दस्तावेज़ और नियम?

जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएँ, Stamp Duty की गणना कैसे करें?

SIP क्या है, सिप में निवेश के फायदे, Investment का तरीका

Related Posts

1 अप्रैल से बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड के नियम, जान लीजिए ये नियम

क्रेडिट कार्ड जरूरत कम और फैशन बहुत ज्यादा बन गया है आज के समय में अधिकतर व्यक्ति एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं हालांकि…

UPI Credit Line Service)

अकाउंट में नहीं है पैसे फिर भी ऐसे कर सकते हैं Online Payment

हम किसी दुकान पर कुछ सामान लेने जाते हैं तो कई बार अनजाने में हम पैसे ले जाना भूल जाते हैं उस समय हम अपने मोबाइल से…

payment fails on Google Pay how you will get refund

Google Pay पर पेमेंट हुआ फेल तो ऐसे मिलेगा रिफ़ंड

भारत में काफी सारे लोग गूगल पे का उपयोग करते हैं. कई बार जब आप Google Pay का उपयोग करते हैं और किसी को Payment करते हैं…

systematic-investment-plan-sip-kya-hai-kaise-sip-mai-paisa-investment-kare

SIP क्या है सिप में निवेश के फायदे Investment का तरीका

क्या आपने म्यूचुअल फ़ंड (Mutual Fund) का नाम सुना है? अगर सुना है तो आपने सिप (SIP) नाम भी सुना होगा. आजकल म्यूचुअल फ़ंड और सिप ये…

home credit personal loan

Home Credit Personal Loan के लिए कैसे अप्लाई करें?

बुरा समय आने पर उधार की जरूरत कई बार पड़ती है. ऐसे में कई बार कुछ लोग हमारी मदद कर देते हैं लेकिन कई बार हमें उधार…

digital marketing

Digital Marketing क्या है, Digital Marketing में Career कैसे बनाएं?

आज के समय में सबके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट है. कोई भी व्यक्ति यदि कोई चीज खरीदना चाहता है तो वो सबसे पहले उसे इंटरनेट पर सर्च…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *