NIOS की जानकारी,एडमिशन, कोर्स, 10th 12th एनआईओएस एग्जाम

जो लोग स्कूल जाकर पढ़ाई नहीं कर पाते वो ये सोचकर पढ़ाई छोड़ देते हैं की अब स्कूल तो जा नहीं सकते तो पढ़ कर क्या करेंगे. लेकिन ये सोचना गलत है. आप घर बैठे भी पढ़ाई कर सकते हैं. आप चाहें तो घर बैठे ही दसवी, बारहवी की पढ़ाई कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप चाहें तो घर बैठे कॉलेज की पढ़ाई भी कर सकते हैं. आपके द्वारा की गई इस पढ़ाई की मान्यता आपके स्कूल द्वारा की गई पढ़ाई की मान्यता के बराबर ही रहेगी. अब आप सोच रहे होंगे की घर बैठे पढ़ाई कैसे करें? तो इसका सीधा सा जवाब है NIOS के जरिये.

NIOS क्या है?

NIOS का पूरा नाम है National institute of open schooling. NIOS एक ऐसा संस्थान है जो आपको घर बैठे पढ़ाई करने का मौका देता है. आप यहाँ से आसानी से अपनी बोर्ड की परीक्षाएँ दे सकते हैं. घर बैठे अगर आप दसवी या बारहवी की बोर्ड की परीक्षा देना चाहते हैं तो आप NIOS के माध्यम से आराम से दे सकते हैं.

NIOS को सन 1989 में स्थापित किया गया था. इसका मकसद था उन लोगों को शिक्षा दिलाना जो स्कूल नहीं जा सकते. स्कूल नहीं जाने की कई मजबूरी हो सकती है जैसे पैसों की कमी या फिर किसी की शादी हो जाना. अब ऐसे में NIOS कम खर्चें में बिना स्कूल जाए आपको बोर्ड एक्जाम देने का मौका देता है. साल 1989 से आज तक कई छात्र NIOS के माध्यम से पढ़कर ज़िंदगी में तरक्की कर रहे हैं.

NIOS से कौन पढ़ सकता है?

NIOS बोर्ड एक राष्ट्रीय संस्था है. इसमें कोई भी एक्जाम दे सकता है. इसके लिए इसमें कोई रोक-टोक नहीं है. इसमें आप किसी भी तरह के एजुकेशन के एक्जाम दे सकते हैं. NIOS सालभर में दो बार परीक्षा आयोजित करता है. पहली एक्जाम अप्रैल-मई में होती है और दूसरी एक्जाम नवंबर-दिसंबर में होती है. आप इन दोनों में से किसी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. NIOS से एक्जाम देने के लिए आपका स्कूल जाना जरूरी नहीं है और ये भी जरूरी नहीं है की आपको स्कूल में 60 प्रतिशत या 80 प्रतिशत उपस्थिती हो.

NIOS में एडमिशन कैसे होता है?

कोई व्यक्ति NIOS के माध्यम से घर बैठे पढ़ना चाहता है तो सबसे पहले तो ये जरूरी है की उसे कौन सी क्लास के लिए परीक्षा देनी है. जैसे उसे दसवी बोर्ड परीक्षा पास करनी है या फिर बारहवी बोर्ड परीक्षा. अब अगर आप दसवी बोर्ड परीक्षा देना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास 8 वी का रिजल्ट होना चाहिए और अगर आप बारहवी की परीक्षा देना चाहते हैं तो आपके पास 10 वी पास का रिजल्ट होना चाहिए. तभी आपका एडमिशन होगा.

NIOS Registration के लिए जरूरी document

NIOS Registration करवाते समय आपको कुछ जरूरी डॉकयुमेंट भी देने होते हैं तभी आपका एडमिशन होता है. अगर आपको एनआईओएस में एडमिशन करवाना है तो आपके पास निम्न डॉकयुमेंट होना चाहिए.

– पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि.

– जन्म प्रमाण पत्र

– स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र

– पिछली बोर्ड कक्षा की अंकसूची

– जाती प्रमाण पत्र

– हाल ही के पासपोर्ट साइज़ फोटो

– काली स्याही से किए गए हस्ताक्षर

NIOS D.EL.ED

NIOS द्वारा दसवी और बारहवी कक्षा के अलावा एक नया कोर्स शुरू किया गया है जिसका नाम D.EL.ED (Diploma in Elementary Education) है. ये कोर्स पूरे देश में सेवारत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल शिक्षकों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम है. अगर आप NIOS के D.EL.ED. में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपका 12वी कक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

NIOS में 10th और 12th एडमिशन कैसे लें?

NIOS में एडमिशन लेना काफी आसान है. इसके लिए आपको दिया गया प्रोसेस फॉलो करना है. एक बात का ध्यान रखें. आप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास डॉकयुमेंट की स्कैन कॉपी और पेमेंट करने के लिए नेट बेंकिंग होना चाहिए. अगर ये नहीं है तो फिर नजदीकी साइबर पर जाकर NIOS Form fill करवाएँ. NIOS form fill करने का तरीका निम्न है.

– सबसे पहले NIOS की official website पर जाएँ. https://sdmis.nios.ac.in/

– इसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करें.

– इसके बाद दिये गए निर्देश पढ़ें और “Proceed” बटन पर क्लिक करें.

– इसके बाद आप जिस राज्य में रहते हैं उसे सिलैक्ट करें.

– अब आपको अपनी पहचान का प्रकार सिलैक्ट करना है. जैसे आपके पास पहचान के लिए क्या है? आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि में से कोई एक चुने.

– इसके बाद आपको उस पहचान पत्र पर लिखा हुआ नंबर इसमें दर्ज करना है. जैसे आपका आधार नंबर या फिर निर्वाचन नंबर.

– इसके बाद आपको कोर्स सिलैक्ट करना है. अगर आप दसवी की परीक्षा देना चाहते हैं तो Secondary सिलैक्ट करें अगर 12वी की परीक्षा देना चाहते हैं तो Senior Secondary सिलैक्ट करके Submit करें.

– अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें आपसे आपकी पर्सनल डीटेल जैसे आपका नाम, पता, कांटैक्ट नंबर आदि पूछा जाएगा. उस फॉर्म को सही-सही भरकर आगे बढ़ें.

– इसके बाद Generate OTP का ऑप्शन आएगा. ये OTP आपके द्वारा डाले गए मोबाइल नंबर या email ID पर आएगा. वहाँ से OTP लेकर OTP को वेलीडेट करें.

– इसके बाद आपको एड्रैस और सोशल कैटेगरी की जानकारी देना होती है.

– इसके बाद आपको यहाँ कुछ जरूरी डॉकयुमेंट की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होता है जियसे पुरानी वाली मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र आदि.

– इसके बाद आपसे subject सिलैक्ट करने को कहा जाता है.

– इसके बाद आपको एक्जाम सेंटर को चुनना है.

– अब आपको पूरा फॉर्म एक बार review करना है और देखना है कहीं कुछ गलती तो नहीं रह गई. इसके बाद फॉर्म को कंप्लीट करके सबमिट करें.

– अब आपको पेमेंट करना है जिसके लिए आपके पास नेट बेंकिंग या फिर डेबिट, क्रेडिट कार्ड होना चाहिए. बस आपका फॉर्म भर गया.

NIOS Exam की तैयारी कैसे करें?

NIOS exam अन्य बोर्ड के मुक़ाबले काफी आसान होती है. अगर कोई स्टूडेंट चाहे तो अपनी मेहनत के दम पर इसे आसानी से पास कर सकता है. लेकिन उसके लिए उसे अच्छी तरह से पढ़ाई करने की जरूरत होती है. अगर वो अच्छे मार्क्स लाना चाहता है तो उसे अच्छी पढ़ाई भी करनी होगी. NIOS की तैयारी के लिए आपको स्कूल तो नहीं जाना है लेकिन आप इन टिप्स की मदद से एनआईओएस एक्जाम में अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते हैं.

– आप चाहे तो NIOS Exam coaching लगवा सकते हैं. वैसे इसे घर पर पढ़ाई करके पास करना भी संभव है लेकिन कुछ स्टूडेंट जो काफी ज्यादा वीक होते हैं उन्हें पास होने के लिए सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है. ऐसे में उन्हें पास होने के लिए और अच्छे मार्क्स लाने के लिए कोचिंग लगवा लेना चाहिए.

– किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है study material. NIOS exam को पास करने के लिए भी आपको किताबों की जरूरत पड़ती है. आप चाहे तो बाजार से NIOS Guides या NIOS books खरीद सकते हैं. NIOS books self study के लिए काफी अच्छी होती है और पढ़ाई करने में ये आपको सही दिशा देती है. अगर आपको NIOS exam में अच्छे मार्क्स हासिल करना है रो फिर NIOS की बुक्स से अच्छा कोई साधन नहीं. आप चाहे तो NIOS की ebooks को NIOS की official website से download कर सकते हैं.

– किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए और उस परीक्षा का आइडिया लेने के लिए हम सभी previous paper का सहारा लेते हैं. आप NIOS exam को पास करने के लिए NIOS exam previous paper को डाउनलोड कर सकते हैं. इन पेपर से आपको ये अनुमान हो जाएगा की पिछले सालों में किस तरह के प्रश्न NIOS exam में पूछे गए हैं. अगर आपको ये पता चल गया तो आप एक्जाम में अच्छा स्कोर कर पाएंगे.

– अगर आप चाहते हैं की आपको पढ़ाई का माहौल मिले जो स्कूल की तरह हो तो NIOS ने अपने study center भी कई जिलों में बनाए हैं. आपको सबसे पहले इसकी वेबसाइट से ये देखना होगा की NIOS AI centers कहाँ पर हैं. जो आपके नजदीक में हो आप वहाँ जाकर इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं और साथ ही इसकी पढ़ाई से संबन्धित चीजों के बारे में भी जान सकते हैं.

NIOS और CBSE Board में से कौन सा बेहतर है?

NIOS board और CBSE या अन्य state board में से कौन सा बेहतर है. ये सवाल हर उस व्यक्ति के मन में उठता है जो NIOS में एडमिशन लेने की सोच रहा है. वैसे अगर आप स्कूल नहीं जा सकते, डिस्टेन्स लर्निंग से पढ़ना चाहते हैं तो NIOS सबसे बेस्ट है. इससे 12वी कक्षा पास करने के बाद आपको दूसरे छात्रों की तरह ही माना जाएगा. आपमें और CBSE वाले स्टूडेंट में कोई अंतर नहीं रहेगा. आप चाहे तो इसे करके प्रतियोगी परीक्षा की भी तैयारी कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप स्कूल जा सकते हैं, स्कूल लाइफ को एंजॉय करना चाहते हैं तो फिर CBSE सबसे बड़िया है.

NIOS के बारे में आप सिर्फ इतना समझ लीजिये की अगर आपको घर बैठकर पढ़ाई करनी है तो एनआईओएस आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है. इसमें न आपके सामने स्कूल जाने का झंझट रहेगा और न ही ज्यादा पढ़ाई करने का झंझट. अगर आप पढ़ने में अच्छे हैं तो आप थोड़ा-बहुत पढ़कर ही इसके पेपर को निकाल सकते हैं.

भारतीय नौसेना कैसे जॉइन करें, 12वीं के बाद नेवी की तैयारी

Bank Clerk Preparation : बैंक में क्लर्क कैसे बनें, बैंक क्लर्क की तैयारी कैसे करें?

NDA Exam की तैयारी कैसे करें, NDA Eligibility क्या है?

B.Ed Course की जानकारी, फीस, योग्यता और करियर

Bank PO Preparation: बैंक पीओ कैसे बनें, बैंक पीओ एक्जाम पैटर्न और सिलेबस

SSC Exam क्या है, SSC परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

Education Loan कैसे मिलता है, एजुकेशन लोन पर कितना ब्याज लगता है?

Related Posts

9 Best Apps for Learning English Grammar

English Grammar सीखने के लिए Best Apps कौन से हैं?

9 Best Apps for Learning English Grammar – Professional life हो या Personal life हो इंग्लिश बोलने की जरूरत हर जगह पड़ती है. English Speaking के लिए…

bba course details in hindi

BBA Course Detail कैसे करें, फीस, योग्यता, BBA के विषय और सिलेबस 

12th के बाद यदि आप बिजनेस के क्षेत्र में जाना चाहते हैं या खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बढ़िया कोर्स BBA है…

mobile engineer kaise bane course details

Mobile Engineer कैसे बनें, मोबाइल इंजीनियरिंग के लिए कोर्स

अमीर हो या गरीब स्मार्टफोन का उपयोग हर व्यक्ति करता है. दुनिया में जितने लोग नहीं है उससे ज्यादा स्मार्टफोन हैं. इतने ज्यादा स्मार्टफोन हैं तो इन्हें…

How to become a nurse after 12th GNM Course in Hindi

12th के बाद नर्स कैसे बनें GNM Course Details in Hindi

After 12th GNM Course in Hindi 12वी के बाद कई स्टूडेंट मेडिकल की फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं. इसमें Career के कई ऑप्शन है जिसमें नर्सिंग…

PHD Full Details in Hindi

PhD क्या है (What is Phd in Hindi) पीएचडी कैसे करें?

What is PhD in Hindi जब लोग ज्यादा ज्ञान की बात करते हैं तो कहा जाता है कि आपने क्या PHD (Doctor of Philosophy) कर रखी है….

B.Com complete information in hindi

कॉमर्स (Commerce) में क्या है करियर स्कोप, Commerce Student के लिए Course?

कॉमर्स (Commerce) Bachelor of Commerce को लेकर लोगों की अवधारणा रही है की जो बच्चे पढ़ने में ज्यादा अच्छे नहीं होते हैं वो Commerce ले लेते हैं….

This Post Has One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *