CCTV Camera कितने प्रकार के होते हैं CCTV Camera Features Benefits And Types

सीसीटीवी कैमरा (CCTV Camera) को आपने चौराहों पर, घरों में, ऑफिस में, कंपनी में और भी कई जगह पर देखा होगा. लेकिन आपने एक बात नोटिस की होगी की सभी जगह पर अलग-अलग तरह के सीसीटीवी कैमरे लगे होते हैं. कुछ जगह पर बड़े से सीसीटीवी कैमरे होते हैं, कुछ जगह पर छोटे-छोटे गोल CCTV कैमरे होते हैं. अगर आप किसी जगह पर CCTV Camera install करवाना चाहते हैं तो आपको ये जरूर जानना चाहिए की सीसीटीवी कैमरा कितने प्रकार के होते हैं और किस-किस तरह के सीसीटीवी कैमरा बाजार में मिलते हैं?

सीसीटीवी कैमरा के प्रकार Types of cctv camera

बाजार में कई तरह के सीसीटीवी कैमरा मिलते हैं लेकिन वे सिर्फ अलग तरह के होते हैं उनके प्रकार सिर्फ तीन हैं. अगर टेक्निकल भाषा में देखा जाए तो सिर्फ तीन प्रकार के सीसीटीवी कैमरा होते हैं.

1) एनालॉग सीसीटीवी कैमरा Analog cctv camera 2) आईपी सीसीटीवी कैमरा Ip cctv camera 3) वायरलेस सीसीटीवी कैमरा  Wireless cctv camera

1) एनालॉग सीसीटीवी कैमरा क्या होता है? What is analog CCTV camera?

Analog cctv कैमरे दिखने में दूसरे सीसीटीवी कैमरे की तरह ही होते है लेकिन इनमें दूसरे सीसीटीवी कैमरों के मुक़ाबले अलग तकनीक का उपयोग किया जाता है. एनालॉग सीसीटीवी कैमरों में आपको TVL Technology देखने को मिलती है. इसका मतलब है की आप इन कैमरों की मदद से सीधे टीवी पर पर सीसीटीवी फुटेज देख सकते हैं. इन्हें हम डाइरैक्ट टीवी पर चला सकते हैं. लेकिन इनकी एक खामी है. आपको अगर एक से ज्यादा Analog cctv camera के फुटेज को देखना है तो जितने कैमरे होंगे उतने ही टीवी आपके पास होने चाहिए. आप एक टीवी पर सिर्फ एक ही सीसीटीवी फुटेज को देख सकते हैं. अगर आप इसे अपग्रेड करना चाहते हैं तो आपको इसके साथ डीवीआर को इन्स्टाल करवाना पड़ता है.

एनालॉग सीसीटीवी कैमरे के फायदे Advantages of Analog cctv camera

– इस कैमरे की सबसे बड़ी खासियत ये है की ये कैमरे सस्ते होते हैं. अगर आपको ज्यादा संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगवाने हैं तो आपको एनालॉग सीसीटीवी कैमरे लगवाना चाहिए. इन्हें इन्स्टाल करवाने में भी ज्यादा खर्च नहीं आता है.

– एनालॉग सीसीटीवी कैमरे काफी पुराने समय से चल रहे हैं इसलिए ये वेंडर को आराम से मिल जाते हैं. आप चाहे तो इन्हें खुद लाकर भी इंस्टॉल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ BNC Connector और Power Connector को कैमरे से जोड़ना है.

– Analog Cctv Cameras का यूजर इंटरफेस काफी आसान होता है. आप एक ही बार में इसमें काफी कुछ सीख सकते हैं.

आईपी सीसीटीवी कैमरा Ip cctv camera (डिजिटल सीसीटीवी कैमरा)

सीसीटीवी कैमरा को अगर आप Internet के जरिये चलाना चाहते हैं या उसे कहीं से भी एक्सेस करना चाहते हैं तो आपको आईपी सीसीटीवी कैमरा लगवाना चाहिए. इन्हें हम Digital Camera भी कहते हैं. ये कैमरा Internet प्रोटोकॉल से indentify होते हैं इसलिए इन्हें आईपी कैमरा भी कहा जाता है. ये कैमरे एनालॉग सीसीटीवी कैमरा से अलग होते हैं. ये Digital Signal के ऊपर काम करते हैं. इनके लिए हमें डीवीआर की जरूरत भी नहीं पड़ती है. इन्हें आप अपने Laptop और Computer से भी चला सकते हैं. आईपी कैमरा में सीसीटीवी फुटेज का रेकॉर्ड रखने के लिए NVR का उपयोग किया जाता है इसे Network Video Recorder भी कहा जाता है. ये एनालॉग सीसीटीवी कैमरे के मुक़ाबले काफी अच्छे होते हैं. इनके दाम भी थोड़े ज्यादा होते हैं.

आईपी सीसीटीवी कैमरे के फायदे Advantages of ip cctv camera

– इस तरह के कैमरे में आपको एनालॉग सीसीटीवी कैमरे से अच्छी विडियो क्वालिटी मिलती है. इसमें 4K में विडियो रेकॉर्ड किया जा सकता है.

– इसे इन्स्टाल करना काफी आसान होता है और इन्स्टाल करने में ज्यादा केबल का झंझट भी नहीं रहता.

– इस तरह के कैमरे में आपको कई Advanced Feature भी मिल जाते हैं जो आपके सीसीटीवी फुटेज एक्सपिरियन्स को बढ़ा सकते हैं.

– आईपी कैमरे को आप कहीं से भी बैठ कर ऑपरेट कर सकते हैं. इनके लिए आपके पास इंटरनेट होना जरूरी है.

– इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है और इनमें Video Record करने के लिए आपको स्पेस भी खरीदना पड़ती है.

वायरलेस सीसीटीवी कैमरा Wireless Cctv Camera

वायरलेस सीसीटीवी कैमरा एक ऐसा Cctv Camera है जो वायरलेस होता है. मतलब इसमें वायर का कोई काम नहीं है. ये Camera IP और Wifi Technology पर काम करता है जिसकी मदद से हम बिना किसी वायर के कनैक्शन से CCTV Live Footage देख पाते हैं. अगर आपके पास ये कैमरे लगे हुए हैं तो आप कहीं पर भी बैठकर अपने मोबाइल में लाइव सीसीटीवी फुटेज को देख सकते हैं. इनके फीचर्स तो काफी अच्छे हैं लेकिन इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है.

वायरलेस सीसीटीवी कैमरे के फायदे Advantages of Wireless CCTV Camera

– Wireless CCTV Cameras में आपको केबल का झंझट नहीं करना पड़ता. इस तरह के सीसीटीवी कैमरों को आप खुद ही इन्स्टाल कर सकते हैं. इन्हें आप आसानी से कहीं पर भी लगा सकते हैं.

– इस तरह के कैमरों को आप बार-बार अलग जगह पर शिफ्ट कर सकते हैं. इन्हें कहीं पर भी लगाना आसान होता है क्योंकि इनमें वायर नहीं होते.

– इस तरह के कैमरों को install करना भी बेहद आसान होता है. इन्हें बस आपको एक जगह पर लगाना है और अपने मोबाइल में कैमरे का App Download करके इन्स्टाल करना है. इसके बाद उस कैमरे के कोड के जरिये आप इंटरनेट की मदद से लाइव फुटेज देख पाएंगे. आप इस बात का ध्यान रखें की कैमरे को चलाने के लिए भी इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी.

सीसीटीवी कैमरे कितनी तरह के होते हैं? What are the types of CCTV cameras?

सीसीटीवी कैमरे के प्रकार के बारे में तो आपने जान लिया लेकिन आपने बाजार में कैमरे अलग-अलग रूप में देखे होंगे. कोई कैमरा आपने गोल देखा होगा. कोई कैमरा लंबा सा होगा. इसी तरह कई अलग-अलग सीसीटीवी कैमरा होते हैं जिनके अलग-अलग नाम होते हैं.

CCTV Camera Typs

डोम सीसीटीवी कैमरा Dome CCTV Camera

ये एक आधी कटी हुई गेंद के जैसा होता है. इस तरह के कैमरे सीधे घर की छत पर लगाने के लिए सही रहते हैं. ये देखने में भी काफी अच्छे लगते हैं और इनसे आपके ऑफिस और घर के लुक में भी कोई नुकसान नहीं होता है. इस तरह के कैमरे आपको ज़्यादातर बैंक, ऑफिस या दुकान में देखने को मिल जाते हैं.

बुलेट कैमरा Bullet camera

बुलेट कैमरा देखने में बेलन के जैसा दिखता है और पीछे से एक डंडे से जुड़ा होता है. इस तरह के कैमरों का उपयोग आउटडोर के लिए होता है. इन्हें आपने ऑफिस के बाहर, टोल गेट पर, चौराहे पर, पार्किंग एरिया में देखे होंगे. आउटडोर के लिए ये काफी अच्छे होते हैं और इनकी क्वालिटी भी अच्छी होती है.

बॉक्स टाइप कैमरे Box type camera

इस तरह के कैमरे बुलेट कैमरे की तरह ही दिखते हैं लेकिन ये आकार में चपटे होते हैं और एक लंबे बॉक्स की तरह दिखते हैं. इस तरह के कैमरे में आपको लेंस अलग से मिलता है. कैमरा के आउटपुट के लिए पीसीबी के साथ ही बीएनसी और पावर पिन कनैक्टर जुड़े रहते हैं. इन कैमरों का लेंस काफी अच्छा होता है जिस कारण से ये अच्छी फुटेज लेने में सक्षम होते हैं. इस तरह के कैमरे अब बहुत कम ही देखने को मिलते हैं.

पीटीज़ेड कैमरा PTZ Camera

पीटीज़ेड कैमरा का मतलब होता है Pan, Tilt, Zoom. कई कैमरे आपने देखे होंगे जो एक ही जगह पर फोकस करते हैं. लेकिन पीटीज़ेड कैमरा इनसे काफी अलग होता है. इसे आप किसी भी डाइरैक्शन में देख सकते हैं, ज़ूम कर सकते हैं और किसी भी एरिया पर फोकस कर सकते हैं. ये कैमरा ऊपर-नीचे, दायें-बायें रोटेट भी करता है. इस तरह के कैमरों को आपने चौराहों पर ज्यादा देखा होगा.

ये थे सीसीटीवी कैमरे के कुछ प्रकार. अब आप जान गए होंगे की सीसीटीवी कैमरा क्या होता है और कितने तरह का होता है. सीसीटीवी कैमरा लेने से पहले इस चीज को समझना काफी जरूरी है की आप किस चीज के लिए और कितने बजट में सीसीटीवी कैमरा लेना चाहते हैं. अगर आप ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते तो आप एनालॉग सीसीटीवी कैमरा एक डीवीआर डिवाइस के साथ खरीद सकते हैं. अगर आप कहीं से भी बैठकर लाइव फुटेज देखना चाहते हैं तो आपके लिए वायरलेस सीसीटीवी कैमरा सही रहेगा. ये पूरी तरह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है की आपको कौन सा सीसीटीवी कैमरा लगवाना है.

Phone Camera HDR Mode क्या है, HDR Mode कब इस्तेमाल किया जाता है?

अब बिना Camera On किए किसी का भी Video बनाएं नहीं चलेगा पता किसी को

Make Time Lapse Video Tech Guide Phone or DSLR Camera

DVR क्या होता है, डीवीआर के प्रकार और कार्य?

Online Photo Selling : ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं ?

जानिए अपने Smartphone को CCTV कैमरा कैसे बनाये

error: Content is protected !!