Cell Phone Jammer क्या है नेटवर्क जैमर कैसे काम करता है?

सेल फोन जैमर क्या है? इसके नाम से ही आप समझ गए होंगे की ये एक ऐसी डिवाइस है जो मोबाइल में सिग्नल को आने से रोकती है. कई बार आपने फिल्मों में इसका प्रयोग देखा होगा. कई लोगों के मन में इसे देख कर सवाल उठते हैं की सेल फोन जैमर क्या है? सेलफोन जैमर कैसे काम करता है? सेलफोन जैमर कहाँ से खरीद सकते हैं? Cell Phone Jammer कैसे बनाया जा सकता है?

सेल फोन जैमर क्या है?

सेलफोन जैमर एक तरह की डिवाइस है जो Cellphone यानि मोबाइल पर आने वाले नेटवर्क को रोकती है. जब इसे ऑन किया जाता है तो इसकी रेंज वाले सभी मोबाइल में Signal आना बंद हो जाते हैं. इसके ऑन होते ही आपके मोबाइल में नो Network का निशान आ जाता है और आप किसी को भी फोन नहीं लगा पाते और न ही इन्टरनेट का उपयोग कर पाते हैं.

सेलफोन जैमर कैसे काम करता है?

सेलफोन किसी भी तरह का हो ये एक ही कान्सैप्ट पर काम करता है. इसका काम है अपने आसपास सिग्नल भेजने वाली डिवाइस के सिग्नल को रोकना. अब सिग्नल चाहे मोबाइल का हो या फिर किसी रिमोट का या फिर किसी वॉकी-टॉकी का.

सबसे पहले हम इसे मोबाइल के द्वारा समझते हैं. मोबाइल एक Duplex device है जिसमें आप एक ही समय पर बात को सुन भी सकते हैं और बोल भी सकते हैं. अब जब मोबाइल से किसी व्यक्ति को कॉलिंग की जाती है तो मोबाइल अपने नजदीकी टावर से संपर्क करता है और उस व्यक्ति को कॉल करता है. लेकिन जब सेलफोन जैमर का उपयोग किया जाता है तो Jammer सेलफोन के सिग्नल को रोक लेता है या डिस्टर्ब कर देता है.

सेलफोन जैमर में काफी स्ट्रॉंग फ्रिक्वेन्सी के सिग्नल होते हैं जो मोबाइल द्वारा भेजे जा रहे सिग्नल की फ्रिक्वेन्सी से ज्यादा स्ट्रॉंग होते हैं. इसी कारण जब मोबाइल अपने सिग्नल को भेजता है तो जैमर के सिग्नल उसे वही रोक लेते हैं और टावर तक नहीं पहुँचने देते. इसी वजह से सेलफोन जैमर के उपयोग करने पर आपको नो नेटवर्क बताया जाता है क्योंकि आप वहाँ पर Mobile Tower से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं.

सेलफोन जैमर का उपयोग

सेलफोन जैमर का उपयोग आमतौर पर मोबाइल के नेटवर्क को जाम करने के लिए होता है. वैसे इससे रिमोट से निकालने वाले सिग्नल को भी रोका जा सकता है. आम व्यक्ति काफी कम इसका उपयोग करता है. ज्यादातर इसका उपयोग सुरक्षा के उद्देश्य से निम्न जगहों पर होता है.

– आपने देखा होगा की जब कहीं पर Raid डाली जाती है जैसे Income tax raid तो वहाँ पर कोई व्यक्ति किसी से संपर्क न कर पाये इसलिए सेलफोन जैमर का उपयोग किया जाता है.

– यदि कोई वीआईपी व्यक्ति कहीं जा रहा हो तो उनकी गाड़ियों पर भी सेलफोन जैमर का उपयोग किया जाता है ताकि उनके आसपास में कोई व्यक्ति Detonator की मदद से बल्स्त न कर सके.

– जिस जगह पर किसी बड़े नेता की रैली या जनसभा होती है वहाँ पर भी संदेह होने पर सेलफोन जैमर का उपयोग किया जाता है ताकि वहाँ कोई व्यक्ति कोई ऐसा काम न कर पाये जिससे वहाँ भगदड़ मच जाए.

– बहुत सारी प्राइवेट कंपनियाँ अपनी कंपनियों में सेलफोन जैमर का उपयोग करती हैं ताकि उनकी कंपनी में कोई मोबाइल का उपयोग न कर पाएँ.

– कई लोग मजे के लिए भी इसका उपयोग करते हैं ताकि किसी व्यक्ति को परेशान किया जा सके.

सेलफोन जैमर की रेंज

सेलफोन जैमर की रेंज कुछ मीटर से लेकर 5 से 7 मील तक की हो सकती है. इसका साइज़ भी मोबाइल के आकार से लेकर एक बड़े सूटकेस के बराबर हो सकता है. इसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से ले सकते हैं. याद रखें जितनी ज्यादा रेंज होगी उतनी ज्यादा इसकी कीमत होगी.

सेलफोन जैमर कैसे खरीदें

अगर आप सेलफोन जैमर को खरीदना चाहते हैं तो आप इसे Online खरीद सकते हैं. Internet पर आपको Amazon और indiamart नाम की वेबसाइट पर सेलफोन जैमर मिल जाते हैं. इसके अलावा आप इन्हें अपने नजदीकी इलेक्ट्रोनिक मार्केट में भी ढूंढ सकते हैं.

सेलफोन जैमर कैसे बनाएँ?

अगर आप घर बैठे सेलफोन जैमर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ा बहुत Electronic चीजों का ज्ञान होना चाहिए इसके अलावा ये पता होना चाहिए की सर्किट वगैरह कैसे बनते हैं. अगर आप घर बैठे सेलफोन जैमर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए ये विडियो देखें.

Video Source

सेलफोन जैमर क्या होता और कैसे काम करता है इस बात को तो आप समझ ही गए होंगे. अब अगर कभी ऐसा होता है की आपके मोबाइल के नेटवर्क किसी भीड़ वाली जगह पर या किसी नेता के आने पर चले जाये तो आप समझ सकते हैं की ये काम सेलफोन जैमर का है. वैसे आप चाहे तो आप भी इसका उपयोग कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे की इसका उपयोग सार्वजनिक रूप से न करें क्योंकि ये गैर कानूनी काम है. आप अपने घर में अपने जानने वाले लोगों को बता के इसका उपयोग कर सकते हैं. एक Experiment के तौर पर.

सेलफोन जैमर का प्रयोग आम आदमी के लिए करना illegal है यदि कोई व्यक्ति इसे करता है और पकड़ा जाता है तो उस पर कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है इसलिए आप इसका प्रयोग न ही करें तो बेहतर होगा. उम्मीद करते हैं की आप सेलफोन जैमर के बारे में सारी बाते समझ गए होंगे की सेलफोन जैमर क्या होता है और कैसे काम करता है.

Google Lens क्या है गूगल लेंस कैसे उपयोग करें और इसके फायदे?

क्या (Free WiFi Network) सुरक्षित है फ्री वाईफाई का उपयोग कैसे करें?

सर्वर क्या होता है Server Down क्यों होता है?

Hotline क्या है हॉटलाइन का उपयोग कौन करता है?

LTE और VoLTE में क्या अंतर है, VoLTE का फायदे?

error: Content is protected !!