DVR क्या होता है, डीवीआर के प्रकार और कार्य?

घरों, ऑफिस और कंपनियों में आपने सीसीटीवी को लगा हुआ देखा होगा. इनके Set-up को आपने ठीक से देखा हो तो इसमें कैमरे के अलावा भी कुछ और डिवाइस लगी होती है. (What is DVR) सीसीटीवी कैमरा अकेले काम नहीं करता इसमें सभी Device मिलकर आपको CCTV कैमरे की मदद से लाइव विडियो को Display करते हैं. सीसीटीवी के साथ होने वाले डिवाइस में एक महत्वपूर्ण डिवाइस है DVR (Digital Video Recorders) जिसके बिना सीसीटीवी कैमरा अधूरा है.

डीवीआर क्या होता है?

डीवीआर का पूरा नाम होता है डिजिटल विडियो रिकॉर्डर DVR (Digital Video Recorder). ये एक ऐसा इलेक्ट्रोनिक डिवाइस (Electronic Device) है जो कैमरे से आने वाले एनालॉग सिग्नल (Analog signal) को डिजिटल सिग्नल में कन्वर्ट करता है और मॉनिटर की सहायता से हमें लाइव सीसीटीवी फुटेज (Cctv Footage) दिखाता है. CCTV की जो फुटेज होती है उसे डिजिटल फ़ारमैट में रिकॉर्ड करने का काम भी डीवीआर ही करता है.

डीवीआर को समझने के लिए हमें ये जान लेना चाहिए की DVR की जरूरत क्या है? दरअसल शुरू में जो सीसीटीवी कैमरा चलते थे वो एनालॉग कैमरा हुआ करते थे. ऐसे में हम कैमरा को डाइरैक्ट अपने टीवी में केबल की मदद से कनैक्ट करके व्यू देखते थे. लेकिन इसमें बहुत सारी दिक्कते थीं. आप इसमें एक टीवी पर एक ही कैमरा देख सकते थे, इसमें आप सीसीटीवी फुटेज को रिकॉर्ड भी नहीं कर सकते थे.

उस समय अगर हमें कोई Cctv Camera Footage को रिकॉर्ड करना होता था तो पहले उसे डिजिटल रूप में कन्वर्ट करना पड़ता था जिसके बाद ही उसे सेव कर सकते थे लेकिन उस समय ऐसा कोई डिवाइस नहीं था इसलिए डीवीआर को बनाया गया ताकि कैमरा की फुटेज को डिजिटल रूप में सेव किया जा सके और उसे बाद मे भी देखा जा सके.

डीवीआर कैसे काम करता है? How does DVR work?

डीवीआर इनपुट के रूप में Cctv Camera से सिग्नल लेता है और उस सिग्नल को डीवीआर में लगे प्रॉसेसर के माध्यम से प्रोसैस करके Digital Signal में कन्वर्ट करता है. इसके बाद डीवीआर इस फुटेज को अपनी स्टोरेज में सेव कर लेता है. इसके बाद हम मॉनिटर की सहायता से उसे कभी भी देख सकते हैं.

डीवीआर के कार्य

डीवीआर के निम्न कार्य है

Cctv Footage को मॉनिटर पर दिखाना

Cctv Camera से सिग्नल के रूप में फुटेज को लेना

सीसीटीवी कैमरा से आए सिग्नल को प्रोसैस करना

डाटा को कंप्रेस करना

Storage में डाटा को सेव करना

डीवीआर कितने तरह के होते हैं?

DVR 3 तरह के होते हैं

इम्बेडेड डीवीआर Embedded DVR

इम्बेडेड डीवीआर एक स्टेंड अलोन डिवाइस है जो एनालॉग सीसीटीवी कैमरा से इनपुट लेता है और उसे प्रॉसेसर एवं ओएस की मदद से प्रोसैस और कंप्रेस करके इसमें लगी हार्ड डिस्क में स्टोर करता है. ये एक ऐसे ओएस का उपयोग करता है जो बाहरी नेटवर्क के लिए खुला नहीं होता है. इसका मतलब ये की इसमें वाइरस, हैकर्स और अन्य साइबर हमलों के होने की संभावना न के बराबर होती है. इसकी एक खास बात ये है की आप इसमें सिर्फ एक ही प्रकार का एनालॉग कैमरा ही लगा सकते हो इसके अलावा और कोई कैमरा इसमें सपोर्ट नहीं करता है. इसमें अगर आप दूसरा कोई डिजिटल कैमरा (Camara Digital) लगाओगे तो वो काम नहीं करेगा.

हाइब्रिड डीवीआर Hybrid DVR

Hybrid DVR में आप कई तरह के एनालॉग कैमरा को लगा सकते हैं. इसके अलावा आप इसमें आईपी कैमरों को भी लगा सकते हैं. इन दोनों तरह के कैमरों को Hybrid DVR Support करता है. आप आईपी आधारित सर्विलान्स सिस्टम के लिए इनका प्रयोग कर सकते हैं. इसका सीधा सा मतलब है की यदि आप घर में हाइब्रिड डीवीआर का उपयोग कर रहे हैं तो आप दोनों तरह के कैमरों का उपयोग कर सकते हैं.

पीसी बेस्ड डीवीआर PC Based DVR

इस तरह के डीवीआर को पूरी तरह से आप DVR नहीं कह सकते. इन्हें उपयोग करने के लिए आपको कम्प्युटर की जरूरत होती है. इस तरह के डीवीआर को Computer में Installed किया जाता है. उन्हें मदरबोर्ड के साथ इन्स्टाल करके इनसे कैमरा कनैक्ट किया जाता है और Software की मदद से हम कैमरा को मोनिटर से जोड़ सकते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात ये है की आप इसमें चाहे जितना डाटा सेव कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने कम्प्युटर की Hard Disk बढ़ाने की जरूरत होती है. आप इसे आसानी से अपग्रेड कर सकते हैं.

ये थे डीवीआर के कुछ प्रकार. अब आप आसानी से समझ गए होंगे की डीवीआर क्या होता है और इसका क्या काम होता है. डीवीआर खरीदें के दौरान यदि आपके पास पहले से कोई कम्प्युटर है तो आप पीसी बेस्ड डीवीआर को खरीद सकते हैं. अगर आपके पास कम्प्युटर नहीं है तो आप हाइब्रिड डीवीआर ही खरीदें इसमें किसी भी तरह के कैमरों को इन्स्टाल किया जा सकता है.

जिस तरह सीसीटीवी आपकी सुरक्षा के लिए जरूरी है उसी तरह एक अच्छा DVR खरीदना भी आपके लिए उतना ही जरूरी है. इसलिये CCTV खरीदते वक़्त ये जरूर ध्यान दें की डीवीआर कौन सा है और कौन से प्रकार का है. अगर आप सही DVR चुनेंगे तो बाद में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी.

जानिए अपने Smartphone को CCTV कैमरा कैसे बनाये

दुकानदार बीमा पॉलिसी, जोखिम से बचने के लिए कराएं Shop insurance

Mobile को TV से कैसे कनेक्ट करें ?

Pen Drive Eject करना क्यों जरूरी है?

Intel Processor पर लिखे Word Or Number का क्या मतलब होता है?

Hard Disk Partition क्या है, हार्ड डिस्क पार्टिशन कैसे करते हैं?

error: Content is protected !!