PAL-V : हवा में उड़ने वाली कार की कीमत और खासियत

आपने कई फिल्मों में देखा होगा की उनमें उड़ने वाली कार होती है जो सड़क पर चलती भी है और हवा में उड़ती भी है. लेकिन क्या आपने कभी असलियत में ऐसी कार देखी है जिसमें बैठ कर आप हवा में उड़े हो. दरअसल ऐसी कार लॉंच हो चुकी है और जल्दी ही इसकी बिक्री भी शुरू होने वाली है. इस उड़ने वाली कार का नाम PAL-V है.

उड़ने वाली कार PAL-V

PAL-V को Word की पहली Fly and Drive कर कहा जा रहा है. इसका पूरा नाम Pioneer Personal Air Landing Vehicle है. इसके अंदर Retractable overhead और Rear propeller लगाए गए हैं, जिसकी Help से यह 12500 Feet की उपर तक उड़ान भर सकती है. ये Car हवा में 321 KM Per hour और रोड़ पर 160 KM Per hour की Speed से दौड़ने में सक्षम है. ये Two Seater Car है और इसमें 230 Horsepower का Engine लगा हुआ है.

उड़ने वाली कर की कीमत

इसकी Speed के बारे में तो आपने जान लिया लेकिन इसकी कीमत के बारे में भी जानिए. इसकी कीमत आम कारों से काफी ज्यादा है. जानकारी के मुताबिक कंपनी ने इसकी कीमत को 4.30 करोड़ रुपये रखा है. हालांकि कीमत काफी ज्यादा है लेकिन जो लोग खुद हवाई जहाज की तरह उड़ान भरना चाहते है वे इस कार को जरूर खरीदेंगे.

PAL V को कौन खरीद सकता है?

उड़ने वाली कार PAL-V को हर व्यक्ति नहीं खरीद सकता क्योंकि एक तो इसकी कीमत ज्यादा है दूसरी इसके साथ एक शर्त है जिसे हर व्यक्ति पूरा नहीं कर सकता. इस Car को लेने के लिए खरीदने के वाले के पास Driving License होना जरूरी है साथ ही उस व्यक्ति के पास Pilot license भी होना चाहिए.

उड़ने वाली कार की खास बातें

PAL-V की निम्न खास बाते हैं.

– ये Car 2 Seat वाली है और इसमें 230 Horsepower का Engine लगा हुआ है. इस कार का वजन 680 किलो है.

– ये 10 मिनट के अंदर एक सामान्य कार से एक उड़ने वाली Car में परिवर्तन हो जाती है.

– इस Car को उड़ने के लिए 540 Feet का Runway और उतारने के लिए 100 Feet का Runway चाहिए.

– इस उड़ने वाली कार में बाइक की तरह (Handlebar) हैंडलबार दिया हुआ है जिसकी मदद से आप इसे सड़क तथा हवा दोनों में कंट्रोल (Control) कर सकते हैं.

– इस कार में 27 Gallon का Gas tank है जो 500 किमी तक उड़ान भर सकता है.

कई लोग सोच रहे होंगे की इतनी महंगी कार को खरीदेगा कौन और पायलट वाली शर्त को कौन पूरा करेगा. तो आपको बता दें की इसके लॉंच होने पर ही इसकी 70 बुकिंग हो चुकी है. इस कार की पहली डिलीवरी 2021 में की जाएगी. कंपनी इस कार का (Cheap Version) सस्ता वर्जन भी तैयार कर रही है जिसकी Price लगभग 2.40 करोड़ रुपये तक होगी. Company European Union Aviation Safety Agency की हिसाब से इसकी Testing कर रही है. जिसमें इसे कई Strict test से गुजरना होगा.

इस कार के आने से जहां इंसान उड़कर एक जगह से दूसरे स्थान तक जाना शुरू करेगा वहीं उसे सेफ़्टी का भी ध्यान रखना होगा. उड़ान के नियम को समझना होगा. ताकि हवा में उसके साथ कोई दुर्घटना न हो. हमारे सड़क के यातायात से हवाई यातायात पूरी तरह अलग होता है और हवा में उड़ान भरने के लिए इसे पूरी तरह समझना बहुत जरूरी है.

India में बिकने वाली 5 सबसे सस्ती कार- India 5 Most Affordable Cars

Vehicle Insurance Detail : वाहन बीमा की जानकारी, वाहन बीमा करवाना क्यों जरूरी है?

OLA से कार कैसे अटैच करें,ओला से गाड़ी अटैच के लिए जरूरी दस्तावेज़

mParivahan App Mobile में Driving License रखने वाला App

वाहन रजिस्ट्रेशन कैसे ट्रांसफर करवाएँ, बाइक RC दूसरे के नाम करने का तरीका?

नंबर से निकलेगी गाड़ी के साथ मालिक पूरी जानकारी

error: Content is protected !!