Telent Apko Banayega Self Employed

Freelancing Jobs Kya Hai Kaise Ghar Baithe Kaam Kare or Paise Kamaye

Daily उठकर Job करने के लिए Office जाने से परेशान सभी लोग Entrepreneurship का रुख नहीं करते. इनमें से कई लोग अपनी Specialization का इस्तेमाल करते हुए Freelancer बन जाते हैं और आराम से अपनी पसंद का काम करते हुए आगे बढ़ते हैं. Self employment के लिए इस तरीके को अपनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास किसी क्षेत्र या सेवा विशेष की Capacity हो. इसी Capacity के दम पर आप Market में अपनी पहचान बनाते हैं और तब लोग आपकी Services की ओर Attracted होते हैं. Freelancing से मिलने वाली Self Employment के craze का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बहुत से लोग अपने Talent और उसकी Demand पर भरोसा करके Job छोड़कर खुद को Freelancer के रूप में काम कर लेते हैं. हालांकि इस चीज में बहुत जल्दबाजी करना नुकसानदायक हो सकता है. Freelancer बनकर Market में एक Service Provider के रूप में स्थापित होने के लिए कुछ अहम कदम उठाने की जरूरत पड़ती है.

Hard work on Contacts

जिस दिन दिमाग में Freelancing में उतरने का खयाल आ जाए, उसी दिन से उस Service के क्षेत्र में contactबढ़ाने शुरू कर दें. अधिक संभावना यही है, कि आप अपने Work Experience के आधार पर ही Freelancing में उतरेंगे. ऐसे में जब तक किसी company में बतौर Employee काम कर रहे हैं, लोगों पर अपने काम का अच्छा effect बनाने के लिए hard work करें. आपके काम से पहले ही वाकिफ होने पर लोग आपको Freelancer के रूप में काम देने या दिलाने में झिझकेंगे नहीं. अगर Contact कमजोर होंगे तो काम नहीं मिल पाएगा.

Work Expert

Freelancing में तभी किया जा सकता है, जब आप कुछ अलग Service देते हों. आपकी Service में कई ऐसे Factor हो सकते हैं, जो लोगों को Company के पास जाने से रोककर आपकी ओर मोड़ सकते हैं. ये Factors Low Charge, Fast Work, Extra advice आदि कुछ भी हो सकते हैं. जिस भी Category में Freelancing करने जा रहे है , उसमें Specialization हासिल करें ताकि काम के दौरान कोई परेशानी न आए.

Essential Professionalism

काम बेशक आप स्वतंत्र रूप से कर रहे हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप काम की responsibility, से भी आजाद हो गए. अपने काम में Professionalism बनाकर रखें और आपकी Service लेने वालों की ओर से दी गई काम की Deadline का पालन करें. यदि आपकी ओर से Deadline में हेर-फेर की जाती है, तो इसका असर सेवा लेने वाली company के पूरे Work schedule पर पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में आपका Impression खराब होना तय है. इसलिए Self employment में Self Discipline भी बनाकर रखना पड़ता है.

Active Working

Freelancing में आगे बढ्ने के लिए जरूरी है कि आप Social तौर पर Active रहें. अपने Field से जुड़े Seminar, Training session और अन्य Events में हिस्सा लेते रहें. इस तरह Active बने रहने से आप नए लोगों के Contacts में भी आएँगे और अपने ही Field से जुड़ी नई-नई चीजें सीख भी पाएंगे. कुछ काम आसानी से मिल जाने पर चीजों को आसान न मान बैठें. हमेशा चुनौतियों के लिए तैयार रहें. खुद को मजबूत बनाने के लिए निरंतर Hard work करते रहेंगे तो Freelancing के Field में भी लगातार Growth करेगे.

Lower charge

काम करवाने के लिए Freelancer की ओर जाने की एक Main Reason यह भी है कि उसके Charges Established Companies की तुलना में काफी कम होते हैं और उससे काम करवाने में other costs भी नहीं आती. start में काम हासिल करने के लिए Charge को थोड़ा कम रखना पड़ सकता है. हालांकि इसका यह अर्थ नहीं कि चार्ज इतने कम कर दिए जाएं कि Service absolutely free ही लगने लगे. एक Standard जरूर बनाकर रखें.

Self Made Brands

Freelancing में भी Brands का Craze है. यदि आप किसी Reputed company में अपनी Services से जुड़ा ही काम एक Regular Employee की तरह कर चुके हैं, तो Freelancing market में काम मिलने की possibilitiesबढ़ जाती हैं. इसलिए Career की एकदम शुरुआत में ही Freelancer बनने से बचें. पहले किसी reputed company से Experience लें और बाद में Company के Brands Name के दम पर Services को Independent रूप से Available करवाएं.

Self Employment Field

ऐसे कई Field हैं, जिनमें लोग एक तरह से Freelancing करते हुए खुद को Self Employment बना रहे हैं.Freelancing करते हुए लोग अपनी Services बेचते हैं.

Consultancy Services

विभिन्न क्षेत्रों के अनुभवी लोग नए-पुराने Entrepreneurs को Consultancy की Services देते हैं और अच्छा पैसा कमाते हैं.

Content Writing

कई News Paper, Magazine और Website के लिए Content Generation में Freelancer की Services ली जाती हैं.

Maintenance Service

Computer hardware, Software Maintenance के लिए Engineer हायर करने के बजाय Freelance Service ली जा रही है.

Job Interview पर जाने से पहले फॉलो करे ये Most Important Tips 

LinkedIn पर अब बड़ी आसानी से पाये Jobs

Food Technology में बनाऐ Career यहां मिलेंगे नौकरी

मोदी सरकार की नई योज़ना घर बैठे 1 घंटे में मिलेगा एक करोड़ का बिजनेस लोन

बिना पैसे दिए इंटरनेट पर Best Education Course ओर कई Free Services

कैसे बने एक अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर

इस तरह बनाएं Linkedin पर अपना Profile, कि खुद चलकर आएंगी नौकरियां

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके

error: Content is protected !!