Online नजदीकी Aadhar Card Center का पता कैसे लगाएँ?

भारत में आधार कार्ड (Aadhar Card) एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज़ बन गया है. आज के जमाने में ये आपकी पहचान का एक सबूत है जिसे भारत में हर जगह पर मान्यता मिली है. आधार कार्ड बनवाने के बाद का बार हमें उसे अपडेट करवाना पड़ता है. कभी उसमें Mobile Number चेंज करवाना तो कभी Address चेंज करवाना ही पड़ता है. ऐसे में हमें आधार कार्ड को Update करवाने के लिए आधार सेंटर जाना पड़ता है. भारत में कई सारे आधार सेंटर हैं लेकिन कहाँ हैं ये हम भी नहीं जानते. कई बार कोई आधार सेंटर हमारे घर के पास ही होता है लेकिन हमें जानकारी नहीं होती और हम बहुत दूर अपने आधार कार्ड को ठीक करवाने चले जाते हैं. अब ऐसे में (How to find out Aadhaar Center) कैसे पता लगाएँ की आधार सेंटर कहाँ पर है?

नजदीकी आधार सेंटर कहाँ हैं?

आप अपने नजदीकी आधार सेंटर के बारे में अपने मोबाइल या कम्प्युटर के जरिये पता लगा सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपना Phone और Internetचाहिए. अपने फोन के जरिये आप आधार की वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपने नजदीकी Aadhaar Center के बारे में पता कर सकते हैं.

आधार सेंटर कैसे पता करें?

आधार सेंटर का पता करने के लिए आपको सबसे पहले आधार की वेबसाइट पर जाना होगा. यहीं पर आप अपने नजदीकी आधार सेंटर की जानकारी पा सकते हैं.

– सबसे पहले आधार की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएँ.

– इस वेबसाइट पर आपको My Aadhaar ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.

– इसके बाद एक लिस्ट खुलेगी. इस लिस्ट में आपको Locate an Enrolment Center ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

– इस पर क्लिक करने के बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे. State, Postal Code और Search Box इन तीनों में आप जिसे चाहे उसे चुनकर अपने नजदीकी आधार सेंटर के बारे में जान सकते हैं.

– इसमें अगर आप पहला ऑप्शन State सिलेक्ट करते हैं तो आपसे ये कुछ जानकारी मांगता है जैसे आपको अपना State का नाम लिखना है, उसके बाद District यानि जिले का नाम लिखना है, इसके बाद तहसील और फिर अपने एरिया का नाम लिखकर Captcha Code फ़िल करके सबमिट करना है. ये उस एरिया के नजदीकी आधार सेंटर के बारे में आपको बता देगा.

– अगर आप दूसरा ऑप्शन Postal Code को सिलेक्ट करते हैं तो आपको सिर्फ अपना Postal Code या Pin Code और Captcha Code डालना है. आपके पास आपके एरिया के आधार सेंटर की लिस्ट आ जाएगी.

– अगर आप तीसरा ऑप्शन चुनते हैं तो आपको अपने एरिया का नाम, अपने शहर का नाम लिखना होगा उसके बाद Captcha Code डालकर सर्च करना पड़ेगा. इस तरीके से आप अपने नजदीकी आधार केंद्र के बारे में जान पाये ऐसा जरूरी नहीं है क्योंकि हो सकता है की आपने जो एरिया डाला हो उसके अनुसार आधार सेंटर नहीं हो. इसलिए सबसे अच्छा तरीका पोस्टल कोड के द्वारा आधार सेंटर सर्च करने का है.

आधार सेंटर के बारे में पता लगाना एक आसान काम है. अब अगर आप अपने आधार को अपडेट करवाने जाए तो पहले पता करके जाए की आपका नजदीकी आधार सेंटर कहाँ पर है. इससे आपका समय और मेहनत दोनों बचेंगे और आपका काम भी हो जाएगा.

Aadhar Card Center कैसे खोलें, आधार कार्ड सेंटर की परीक्षा?

Aadhaar SMS Service : एसएमएस के जरिये आधार कार्ड में बदलाव कैसे करें?

आधार कार्ड मे Address, Name, Mobile नंबर Correction Online कैसे करे जानिए पूरी जानकारी

जानिए कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन – How to Apply for Passport Online

TAN Card क्या है, कैसे बनवाएँ, TAN Number के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

बिना Account खुलवाए कैसे बनवाए ATM, क्या है PNB Suvidha Prepaid Card?

error: Content is protected !!