Jio Phone Tricks : जियो फोन में स्मार्टफोन के Feature कैसे इस्तेमाल करें?

भारत में जिन लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं है उनके पास कम से कम जियो फोन है जिसमें वे Internet, Whatsapp और दुनियाभर की चीजें चला रहे हैं. वैसे आप इसका उपयोग Smartphone की तरह नहीं कर सकते क्योंकि इसमें इनते Features नहीं होते हैं फिर भी कुछ ऐसी ट्रिक हैं जिनके माध्यम से आप Jio Phone  को एक स्मार्टफोन की तरह चला पाएंगे. स्मार्टफोन के कई सारे फीचर्स आप जियो फोन में इस्तेमाल कर पाएंगे.

जियो फोन में गेम कैसे डाउनलोड करें?

Game खेलना तो हर किसी को पसंद होता है. अब जिनके पास जियो फोन हैं उनका भी मन होता होगा की वो गेम खेलें. लेकिन जियो फोन पर गेम कैसे खेलें या फिर जियो फोन में गेम को Download कैसे करें? जियो फोन में आप गेम्स को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आप इस तरीके को अपना सकते हैं.

– सबसे पहले जियो फोन के Menu Button पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपको इसमें ढेर सारी ऐप देखने को मिलेगी. इसी में आपको Jio Game Application देखने को मिलती है.

– इस Jio Game को ओपन करना है. इसमें आपको कई सारे Mobile Game देखने को मिलेंगे जो जियो फोन को सपोर्ट करते हैं.

– आपको इसमें से जिस जोन का गेम अच्छा लगता है आप उसे Download करें और इन्स्टाल करके खेलें.

जियो फोन में Play Store कैसे चलाएं?

आपने सभी स्मार्टफोन में देखा होगा की उनमें Google play store होता है और उसी में ढेर सारे ऐप्स होते हैं जिनका इस्तेमाल हम अपनी जरूरतों के लिए करते हैं. लेकिन सवाल ये उठता है की क्या हम Google Play Store का उपयोग जियो फोन में कर सकते हैं. इसका जवाब जानने से पहले हमें ये जानना जरूरी है की हमारा जियो फोन स्मार्टफोन की तरह काम करता है की नहीं.

दरअसल जियो फोन एक फीचर फोन हैं जो अन्य फीचर फोन की तरह ही है. अगर आप सोचते हैं की ये स्मार्टफोन है या स्मार्टफोन की तरह काम करता है तो ऐसा नहीं है.

दरअसल आप इसमें स्मार्टफोन के कुछ ऐप जैसे Whatsapp या अन्य ऐप का उपयोग कर सकते हैं लेकिन ये पूरी तरह एक स्मार्टफोन नहीं है. जियो फोन स्मार्टफोन की तरह Android के Operating System पर काम नहीं करता है. जियो फोन KaiOS पर काम करता है और ये android से अलग है.

KaiOS अपने आप में एक Operating System है जो अपने साथ खास फीचर्स लिए हुए है. अब अगर आप इसमें ऐप्स का इस्तेमाल जैसे इन्हें इन्स्टाल करना चाहते हैं तो आपको KaiOS के ही प्ले स्टोर का उपयोग करना पड़ता है. आप इसमें Google play store का इस्तेमाल कर तो सकते हैं लेकिन आप इस पर उपलब्ध ऐप का उपयोग जियो फोन में नहीं कर सकते हैं.

अगर आपको इनके ऐप का उपयोग करना ही है तो आपको KaiOS के Play Store का ही उपयोग करना पड़ेगा. इस पर उपलब्ध ऐप ही जियो फोन को सपोर्ट करते हैं. अब अगर आप इसके किसी ऐप का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको Jio Store पर जाना होगा. इसे ओपन करेंगे तो इसमें आपको ढेर सारे ऐप मिलेंगे जिनका उपयोग आप जियो फोन पर कर पाएंगे.

जियो फोन में TikTok विडियो कैसे देखें?

स्मार्टफोन चलाने वाले अधिकतर यूजर्स Tiktok के विडियो देखते हैं. जियो फोन रखने वाले व्यक्ति भी Tiktok के विडियो देखना चाहते है और वे हमेशा सोचते रहते हैं की जियो फोन में टिकटॉक कैसे चलाएं? आप चाहे तो जियो फोन में टिकटॉक के विडियो देख सकते हैं. आप सीधे तौर पर तो Tiktok को डाउनलोड करके विडियो को नहीं देख पाएंगे लेकिन दूसरे रास्तों से आप आसानी से टिकटॉक के विडियो को अपने जियो फोन पर देख पाएंगे.

जियो फ़ोन में टिकटॉक के विडियो देखने के लिए आपको जियो फोन पर गूगल का उपयोग करना पड़ेगा. इसके लिए अपने जियो फोन में Google को खोलें और Tiktok Video सर्च करें. इसके बाद आपको Video Option नजर आएगा. इस पर क्लिक करें. अब आपको यहाँ पर ढेर सारी टिकटॉक विडियो देखने को मिलेगी.

इस तरीके के अलावा आप चाहे तो यूट्यूब की मदद से भी टिकटॉक विडियो को देख सकते हैं. आपको जियो फोन में यूट्यूब आसानी से मिल जाता है. Youtube पर जाकर आप टिकटॉक विडियो सर्च करें और आपको तरह-तरह की Tiktok Video देखने को मिल जाएगी.

जियो फोन में फोटो कैसे एडिट करें?

फोटो खींचने और उन्हें एडिट करने का शौक तो हर व्यक्ति को होता है. जिन लोगों के पास जियो फोन है वो भी अपने फोटो को एडिट करना चाहते हैं लेकिन इसमें किसी तरह के Photo Editing App नहीं होने के कारण वे ऐसा नहीं कर पाते हैं. लेकिन यहाँ बताए गए तरीके से आप आसानी से जियो फोन की मदद से ही अपने फोटो को Edit कर सकते हैं.

जियो फोन में फोटो एडिट करने के लिए कोई ऐप तो नहीं दिया होता है लेकिन इसमें एडिट करने का एक ऑप्शन होता है जिसकी मदद से आप अपने फोटो को थोड़ा बहुत एडिट कर सकते हैं.

इसके लिए आप अपने मोबाइल की गैलरी को खोलें और उस फोटो को ओपन करें जिसे आप एडिट करना चाहते हैं.

इसमें फोटो ओपन होने के बाद नीचे की तरफ आपको Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको Edit नाम का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

अब आपके सामने एडिटिंग के कुछ Basic Option नजर आएंगे जिनकी मदद से आप अपने फोटो को एडिट कर सकते हैं.

इस तरीके के अलावा यदि आप और अच्छे से फोटो को एडिट करना चाहते हैं तो Online अपने फोटो को एडिट कर सकते हैं. इसके लिए आप गूगल पर Online Photo Editor लिख कर सर्च करें. आपके सामने कई सारी वेबसाइट आ जाएगी. आप इनमें से किसी एक को चुने. यहाँ पर आपको फोटो Upload करने के लिए कहा जाएगा. आप अपनी फोटो यहाँ Upload करें और इसके बाद उसे अपने अनुसार एडिट करें.

इस तरह आप अपने जियो फोन में कुछ खास फीचर्स जो आपको स्मार्टफोन में मिलते हैं और जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं उन्हें Jio Phone में उपयोग कर सकते हैं. आमतौर पर लोग इन्हीं चीजों को अपने जियो फोन में ज्यादा उपयोग करना चाहते हैं.

Jio Mart क्या है जियो मार्ट से क्या फायदा होगा?

Jio 2020 Happy New Year Plan क्या है, इसके क्या फायदे हैं?

Free Jio Set Top Box कैसे मिलेगा, जियो सेट टॉप बॉक्स Installation कैसे होगा?

Jio Caller Tune सेट करने का तरीका, फ्री कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

VoWiFi क्या है? VoWiFi की Setting और Fayade

Tik Tok से कमाई करना है आसान, बस रखें इन बातों का ध्यान

error: Content is protected !!